Asianet News Hindi

इन 5 कड़वी सच्चाइयों को जानकर बना सकते हैं रिलेशनशिप को खुशहाल

रिलेशनशिप को मजबूत बनाए  रखना आसान काम नहीं है। रिलेशनशिप को बेहतर और खुशहाल बनाए रखने के लिए पार्टनर्स को कई बातों का ख्याल रखना होता है। 

Knowing these 5 bitter truths can make a relationship happy
Author
New Delhi, First Published Sep 2, 2019, 1:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। हर रिलेशनशिप में कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कोई भी रिलेशनशिप आसानी से नहीं बनता और एक बार जब रिलेशनशिप बन जाए तो उसे कायम रखने के लिए कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है। आजकल तो मामूली बातों पर ब्रेकअप हो जाते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन पर ब्रेकअप का कोई खास असर नहीं होता, पर कुछ लोग इतने संवेदनशील होते हैं कि ब्रेकअप ह जाने पर सुसाइड तक करने पर आमादा हो जाते हैं। इसलिए रिलेशनशिप की कुछ कड़वी सच्चाइयों को स्वीकार कर आगे बढ़ना चाहिए। जानते हैं क्या हैं वे सच्चाइयां।

1. दूसरों की तरफ अट्रैक्ट हो जाना
ऐसा अक्सर होता है कि दो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हुए किसी दूसरे व्यक्ति की तरफ आकर्षित हो जाते हैं। ऐसा होने की संभावना तब ज्यादा होती है जब प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे से दूर रहते हैं और उनके बीच मुलाकात भी नहीं हो पाती है। ऐसे में, दोनों में से किसी का भी दूसरे व्यक्ति के प्रति आकर्षित हो जाना स्वाभाविक है। यह बात अगर किसी एक को पता चलती है तो रिलेशनशिप  का टूटना तय है। कई बार ऐसी परिस्थितियों में ज्यादा संवेदनशील लोग बुरी तरह टूट जाते हैं।

2. एक-दूसरे को समय नहीं दे पाना
कई बार आपस में बहुत प्यार होने पर भी अगर भेंट-मुलाकात न हो और प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को ज्यादा समय नहीं दे पाते हों, तब भी उनमें एक तरह की निराशा और कुंठा पनपने लगती है। इससे एक-दूसरे के प्रति आकर्षण और खिंचाव कम होने लगता है। अगर ऐसा है और आप रिलेशनशिप को बचाना चाहते हैं तो संभल जाएं। प्यार में एक-दूसरे से मिलना-जुलना और समय देना बहुत जरूरी है, नहीं तो ब्रेकअप होने से कोई नहीं रोक सकता।

3. छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद
रिलेशनशिप में बहुत-सी बातों को इग्नोर करना पड़ता है। आपका पार्टनर आपसे बहुत ज्यादा प्यार करता हो, बावजूद इसके यह जरूरी नहीं कि वह हमेशा खुश रहे और आप पर ही ध्यान दे। हर आदमी के जीवन में अलग-अलग समस्याएं होती हैं। अगर आप अपने पार्टनर को उदास देखें, तो प्यार से इसके बारे में पूछें। लेकिन शिकायतों का पुलिंदा लेकर बैठ जाने पर हो सकता है कि लड़ाई हो जाए और फिर मामल ब्रेकअप तक न चला जाए।

4. शादी के बाद परेशानी
कई बार लंबे चले अफेयर के बाद जब कपल शादी करते हैं तो उनकी लाइफ में कुछ ऐसी परेशानियां आ जाती हैं, जिनके बारे में उन्होंने सोचा नहीं होता है। शादी के बाद माहौल पूरी तरह बदला होता है और रोमांस के साथ नई तरह की जिम्मेदारियां भी सामने होती हैं। इसमें तालमेल बैठाना पड़ता है। ऐसा नहीं करने पर रिश्ते में परेशानी आने लगती है।

5. झूठ का सहारा लेना
बहुत से लोगों की आदत झूठ बोलने की होती है। ऐसे लोग अपने बारे में बढ़ा-चढ़ा कर बोलते हैं। पर रिलेशनशिप में झूठ बोलने का असर बहुत बुरा होता है। दो लोग जो जिंदगी को साझा करने के लिए तैयार होते हैं, उनके बीच झूठ किसी भी हाल में छुपाया नहीं जा सकता। फिर जब किसी भी पार्टनर को झूठ का पता चलता है तो भरोसा टूट जाना स्वाभाविक है। भूलना नहीं चाहिए कि प्यार का रिश्ता भरोसे की बुनियाद पर ही बनता है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios