Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या पार्टनर की दिलचस्पी आप में कम हो रही है...इन 5 संकेतों से जानें

कई बार कुछ कारणों से पार्टनर्स की दिलचस्पी एक-दूसरे में कम होने लगती है। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। इसके कुछ संकेत मिलने लगते हैं।

Learn from these 5 signs, partner is now less interested in you
Author
New Delhi, First Published Nov 27, 2019, 3:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। रिलेशनशिप में एक-दूसरे पर भरोसा होना जरूरी होता है। जब तक भरोसा कायम रहता है, रिलेशनशिप ठीकठाक चलता रहता है, पर कई वजहों से यह भरोसा टूट भी जाता है। कई बार कुछ कारणों से पार्टनर्स की दिलचस्पी एक-दूसरे में कम होने लगती है। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। इसके कुछ संकेत मिलने लगते हैं। इन संकेतों को समय रहते समझ लेने पर आप रिश्ते को बचा सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं होने पर रिश्ते धीरे-धीरे टूटने लगते हैं। इन संकेतों से आप समझ सकते हैं कि पार्टनर की दिलचस्पी आप में कम हो रही है। आप चाहें तो बातचीत कर रिलेशनशिप में आ रही समस्या को दूर कर सकते हैं। 

1. आपके मैसेज का जवाब नहीं मिले
अगर पार्टनर आपके मैसेज का जवाब देने से कतराने लगे तो और सोशल मीडिया पर भी आपसे कटा-कटा रहने लगे तो आपको समझ लेना चाहिए कि वह अब आप में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं ले रहा है। ऐसी स्थिति में आपको खुल कर बात करनी चाहिए, ताकि कोई समस्या हो तो उसका समाधान निकल सके।

2. नेगेटिव बातें करें
अगर पार्टनर ज्यादा नेगेटिव बातें करता हो, चाहे टॉपिक कोई भी क्यों न हो तो इससे यह संकेत मिलता है कि वह सैटिस्फाइड नहीं है। ऐसी ही स्थिति में लोगों में नेगेटिव फीलिंग आती है। इसका रिलेशनशिप पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। ऐसे में, पार्टनर में आ रही नेगेटिव फीलिंग्स की वजह को समझने की कोशिश करनी चाहिए। हो सकता है, समस्या का समाधान निकल सके।

3. ज्यादा एक्टिव ना दिखे
जब रिलेशन अच्छा होता है तो पार्टनर काफी एक्टिव रहते हैं। उनमें उत्साह की भावना होती है। आपकी किसी बात पर वे सकारात्मक प्रतिक्रिया जाहिर करते हैं। लेकिन अगर वे सुस्त दिखें, उनमें एक्टिविटी की कमी दिखाई पड़े तो यह समझ लेना चाहिए कि कोई न कोई समस्या जरूर है। 

4. मिलने से कतराना
जिनके रिलेशन अच्छे होते हैं, उनकी कोशिश होती है कि वे पार्टनर से जितना ज्यादा संभव हो सके, मिलें। लेकिन अगर पार्टनर आमने-सामने मिलने में रुचि नहीं ले रहा है और मौका मिलने पर भी मिलने से कतरा रहा है, तो इसका मतलब है कि रिलेशनशिप में कहीं ना कहीं समस्या आ रही है। 

5. चुप्पी साधे रखना
अगर पार्टनर किसी भी बात पर ज्यादातर चुप्पी साध ले, किसी भी बात का जल्दी जवाब नहीं दे और जब जवाब दे तो लगे कि वह खीजा हुआ है तो इससे भी रिलेशनशिप में किसी बड़ी समस्या का संकेत मिलता है। रिलेशनशिप में रुचि कम हो जाने पर इस तरह का व्यवहार लोग करने लगते हैं। ऐसी स्थिति में मिल-बैठ कर समस्या को समझने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि उसका हल निकाला जा सके।  
   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios