Asianet News HindiAsianet News Hindi

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप से हो सकते हैं बड़े नुकसान, इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

आजकल कई वजहों से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का चलन बढ़ता जा रहा है। अक्सर लोग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे के कॉन्टैक्ट में आते हैं। दोस्ती होती है और धीरे-धीरे यह कब प्यार में बदल जाती है, पता नहीं चलता।

Long distance relationships can cause major losses, take care of these 5 things MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 18, 2020, 7:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। आजकल कई वजहों से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप का चलन बढ़ता जा रहा है। अक्सर लोग सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे के कॉन्टैक्ट में आते हैं। दोस्ती होती है और धीरे-धीरे यह कब प्यार में बदल जाती है, पता नहीं चलता। इसके बाद वॉट्सऐप, ईमेल, फोन और दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए इंटिमेंट बातचीत का सिलसिला शुरू हो जाता है। कुछ मामलों में पार्टनर्स एक-दूसरे को वास्तव में जानते हैं और उनसे परिचित होते हैं, लेकिन लॉन्ग डिस्टेंस रिललेशनशिप के कई मामलों में पार्टनर एक-दूसरे से पूरी तरह अनजान होते हैं। इस तरह के संबंध हमेशा मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होते हैं। ये कई तरह के परवर्जन पैदा कर सकते हैं। जानें इनसे बचने के कुछ टिप्स।

1. अनजान लोगों से दोस्ती मत करें
सोशल मीडिया पर किसी के भी फ्रेंड्स का दायरा बहुत बड़ा होता है। इस बात को हमेशा समझें कि रियल लाइफ में आपके जो फ्रेंड हैं, उनसे सोशल मीडिया के फ्रेंड पूरी तरह अलग हैं। रियल लाइफ के आपके फ्रेंड वक्त पड़ने पर आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन ऐसी उम्मीद आप सोशल मीडिया के दोस्तों से नहीं रख सकते। इसकी वजह उनका आपसे दूर होना है।

2, ऑनलाइन रोमांस का कोई मतलब नहीं
अगर कोई सोशल माीडिया पर किसी के साथ दोस्ती कर उससे ऑनलाइन रोमांस शुरू करता है, तो इसका कोई खास मतलब नहीं होता। कुछ ऐसे एग्जाम्पल मिल सकते हैं, जब सोशल मीडिया पर शुरू हुआ प्यार अपने अंजाम तक पहुंचा हो, पर ज्यादातर मामले में यह घटिया मनोरंजन, फ्लर्टिंग और समय की बर्बादी ही होता है। ऐसा करने वाले लोग मानसिक विकृति के भी शिकार हो सकते हैं।

3. लॉन्ग डिस्टेंस लव
सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को पहले से जानने वाले लोग भी रोमांस करने लगते हैं, जो लंबे अर्से से मिले नहीं हों। इनके बीच रोमांटिक रिलेशनशिप बढ़ने का आधार यह होता है कि ये कभी न कभी एक-दूसरे से मिल सकते हैं और अपने प्यार को एक अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। लेकिन कई मजबूरियों और बंदिशों की वजह से हो सकता है, किसी पार्टनर के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं हो। ऐसी स्थिति में रिश्ते को आगे बढ़ाने से कोई फायदा नहीं होता।

4. कहीं कोई स्वार्थ तो नहीं
जो लोग किसी के साथ लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रह रहे हैं और फोन व वॉट्सऐप के जरिए प्रेमालाप कर रहे हैं, उन्हें यह देखना चाहिए कि इसके पीछे किसी पार्टनर का कोई स्वार्थ तो नहीं छुपा है। यह स्वार्थ कई तरह का हो सकता है। इस संबंध की आड़ में पार्टनर आपसे आर्थिक मदद या दूसरे कई तरह के फायदे ले सकता है। इसके साथ यह भी हो सकता है कि कथित पार्टनर का मकसद आपसे वास्तविक संबंध बनाना नहीं हो और वह किसी दूसरे के साथ भी अफेयर चला रहा हो।

5. हो सकते हैं डिप्रेशन और नपुंसकता के शिकार
जो लोग पार्टनर के साथ रियल संबंध नहीं बनाते, उनसे कभी मिलते नहीं और फोन व वॉट्सऐप के जरिए ही रोमांस करते हैं, वे कुछ समय के बाद गहरे मानसिक अवसाद यानी डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। चिंता और तनाव जैसी समस्या तो अक्सर उसके साथ बनी रह सकती है। ऐसा इसलिए होता है कि संबंधों में उन्हें किसी तरह की संतुष्टि नहीं मिल पाती है। ऐसे संबंधों के दौरान कई लोग वर्चुअल सेक्शुअल रिलेशनशिप भी बनाने लगते हैं, जिसका पर्सनैलिटी पर नेगेटिव असर पड़ता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर वर्चुअल रिलेशनशिप लंबे समय तक चलता रहा तो नपुंसकता की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए इससे हर हाल में बचना चाहिए।       
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios