Asianet News HindiAsianet News Hindi

महिलाओं की इन 5 बातों का पुरुषों को रखना चाहिए ख्याल, संबंध रहते हैं अच्छे

महिलाओं और पुरुषों के स्वभाव में कुछ फर्क होता है। महिलाएं ज्यादा भावुक होती हैं। उनकी कुछ बातों का ध्यान रखने से रिलेशनशिप बढ़िया बना रहता है।

Men should take care of these 5 things of women, relationships remain good MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 2, 2020, 10:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। महिलाओं और पुरुषों की बहुत सी आदतें एक-दूसरे से बिल्कुल अलग ही होती हैं। जब वे इन आदतों को समझकर परस्पर एक-दूसरे की रिस्पेक्ट करते हैं तो संबंधों में मधुरता बनी रहती है। वहीं, जब समझ विकसित नहीं होती तो ऐसी आदतों को लेकर टकराव होने लगते हैं और रिलेशनशिप धीरे-धीरे खत्म भी हो जाती है। आज महिलाओं की ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जानेंगे, जिन्हें बदल पाना थोड़ा मुश्किल है। इन आदतों के बारे में जानना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके बिना संबंधों में समस्याएं पैदा होने लगती हैं।
 
1. भावनाओं को समझें
महिलाएं और पुरुष अपने इमोशन्स को अलग-अलग तरीके से एक्सप्रेस करते हैं। पुरुष जहां अपनी भावनाओं को दबा लेते हैं, वहीं महिलाएं अपनी फीलिंग्स को जाहिर करने की कोशिश करती हैं। फिर चाहे वे ये शेयरिंग अपने फ्रेंड्स के साथ करें या फैमिली के साथ। पुरुषों को उनकी इन भावनाओं की कद्र करनी चाहिए और साथ बैठकर उनकी प्रॉब्लम जानने की कोशिश करनी चाहिए।

2. हर बात दोस्तों से शेयर करना
ज्यादातर महिलाएं अपनी हर बात खास दोस्तों से जरूर शेयर करती हैं। इसके पीछे उनका मकसद गॉसिप करना नहीं, बल्कि एक्सपीरियंस बाताना होता है। साथ ही, उन्हें कोई भी नया रिलेशनशिप शुरू करने के लिए दोस्तों का सपोर्ट भी चाहिए होता है। पुरुष भले ही अपनी आपस की बातें अपने मेल फ्रेंड के साथ शेयर न करें, लेकिन महिलाओं से ऐसी एक्सपेक्टेशन करना गलत है।

3. दिखावा करना
पुरुष हर चीज में स्ट्रेट फॉरवर्ड होते हैं। उन्हें जो चीज पसंद है, उसे वे अच्छा कहते हैं और जो चीज नहीं पसंद, उसे इग्नोर कर देते हैं। लेकिन महिलाओं की आदत इससे बिल्कुल अलग होती हैं। उन्हें हैंडबैग से लेकर सैंडल, कपड़े, नेलपेंट के कलर तक को लेकर झूठी तारीफ करने की आदत होती है। महिलाओं के अंदर थोड़ा दिखावा करने की प्रवृत्ति होती है, जिसे पुरुषों को जानना और समझना चाहिए।

4. कमिटमेंट चाहती हैं महिलाएं
महिलाएं भले ही इस चीज का दिखावा करती हों कि उन्हें किसी रिलेशनशिप में नहीं पड़ना, अभी शादी नहीं करनी और इसके लिए थोड़ा और वक्त चाहिए। लेकिन उन्हें पुरुषों की तरफ से भविष्य को लेकर किसी भी प्रकार का कमिटमेंट करना बहुत अच्छा लगता है। पुरुषों की तरफ से मिलने वाला ये कमिटमेंट उन्हें सेफ फील कराता है और तभी वो रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने के बारे में सोचती हैं।

5. पार्टनर से शेयर करना चाहती हैं हर बात
रिलेशनशिप में हर बात की शेयरिंग कई बार नुकसानदेह हो सकती है, लेकिन महिलाएं इस पर ध्यान न देकर अपनी हर बात पार्टनर से शेयर करना चाहती हैं। उन्हें इससे मानसिक शांति मिलती हैं। इसलिए जब महिला पार्टनर अपनी बात आपसे कहे, तो उसे ध्यान से सुनें। आपके ऐसा करने से उन्हें राहत मिलेगी।   
  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios