Asianet News HindiAsianet News Hindi

मां के सामने यहां पर सुहागरात मनाते हैं बेटी और दामाद, सुबह उठने पर करती है ये काम

सुहागरात को लेकर दुनिया में अलग-अलग मान्यता है। लेकिन सबसे अजीब  परंपरा में इसे गिना जा सकता है जहां शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन के साथ मां या फिर घर का कोई बुजुर्ग महिला सोती है। 

mother sleep with daughter and groom on first night know weird marriage tradition in africa NTP
Author
First Published Sep 14, 2022, 12:03 PM IST

रिलेशनशिप डेस्क. सुहागरात का नाम सुनते ही जहन में जो तस्वीर सामने आती है उसमें बेड पर 16 श्रृंगार करके बैठी हुई नई नवेली दुल्हन होती है और दरवाजा बंद करता दूल्हा। इसके बाद जो होता है वो उनके जीवन का सबसे बड़ा सीक्रेट होता है। लेकिन क्या कभी सोच सकते हैं कि दूल्हा-दुल्हन के स्पेशल रात में कोई और भी वहां मौजूद रह सकता है। नहीं ना। लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां सुहागरात में बेटी और दामाद के कमरे में मां मौजूद होती है। अगर वो नहीं हो तो फिर किसी बुजुर्ग महिला को वहां भेजा जाता है।

अफ्रीका में जन्म से लेकर मृत्यु तक निभाई जाती है अजीबो गरीब परंपरा

विचित्र मान्यताओं से भरे देश का नाम अफ्रीका है। यहां पर शादी से लेकर मृत्यु तक के जो रस्म निभाए जाते हैं वो काफी अजीबो-गरीब होते हैं। यहां के कुछ प्रांतों में शादी के बाद सुहागरात को लड़की की मां उसके साथ कमरे में सोती है। वक्त के साथ जहां परंपरा में बदलाव आ रहे हैं वहीं, यहां पर अभी भी सालों पुरानी मान्यताओं को लोग पालन करते हैं। कई जनजातियां जीवन के हर पड़ाव पर अलग-अलग रीति रिवाजों को मनाती हैं। 

दामाद और बेटी के साथ सोती है मां

इसी में एक परंपरा शादी के बाद जब पति-पत्नी पहली रात गुजारते हैं तो उनके कमरे में उनकी मां होती है। मतलब सुहागरात के दिन दामाद की सासू मां कमरे में सोती है। अगर वो नहीं होती है तो फिर किसी बुजुर्ग महिला को वहां भेजा जाता है। इसके पीछे मान्यता है कि पहली रात को मां या फिर बुजुर्ग महिला कपल को खुशहाल वैवाहिक जीवन की सीख देती है। वो दुल्हन को बताती है कि उसे रात में क्या करना है। अगले दिन सुबह में कपल के कमरे में मौजूद महिला परिवार के सदस्यों को बताती हैं कि रात में सबकुछ ठीक रहा। नवविवाहित जोड़े ने शादी की शुरुआत अच्छी तरीके से की है। इसके बाद लोग खुश होते हैं। अफ्रीका के कुछ जनजाति न्यूली वेड कपल के बिस्तर पर पहले माता-पिता सोते हैं। इसके बाद वो सोते हैं। 

और पढ़ें:

यहां दुल्हन को शादी के बाद Kiss करते हैं मेहमान, तो दूल्हे राजा को महिलाएं देती हैं चुंबन

 

यहां पति के मरने के बाद महिला को अजनबी से करना पड़ता है सेक्स, विधवा को दी जाती है दिल दहलाने वाली यातना

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios