Asianet News Hindi

रिलेशनशिप में तनाव से बचना चाहते हैं तो कभी किसी से शेयर नहीं करें पार्टनर की ये 5 बातें

कई बार छोटी और मामूली लगने वाली बातें भी रिलेशनशिप में तनाव पैदा कर देती हैं। इनसे आपसी भरोसा कम हो जाता है और रिश्तों में दूरी आ जाती है। इसलिए बेहतर रिलेशनशिप के लिए पार्टनर से जुड़ी कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

never share these 5 things of your partner to avoid stress in the relationship MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 29, 2020, 5:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। कई बार छोटी और मामूली लगने वाली बातें भी रिलेशनशिप में तनाव पैदा कर देती हैं। इनसे आपसी भरोसा कम हो जाता है और रिश्तों में दूरी आ जाती है। इसलिए बेहतर रिलेशनशिप के लिए पार्टनर से जुड़ी कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है। कई ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें मन में ही रखना पड़ता है। दोस्ती का संबंध अलग होता है। चाहे कोई आपका कितना भी अच्छा दोस्त क्यों नहीं हो, उसे खुद की पर्सनल लाइफ और पार्टनर से जुड़ी बातें कभी नहीं बतानी चाहिए। दोस्त का कोई भरोसा नहीं। हो सकता है, वह आपकी और आपके पार्टनर की बातों को दूसरों से कह दे। इसलिए रिश्ते की मर्यादा का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। अगर कभी पार्टनर से आपका रिश्ता टूटता भी हो तो भी उसकी पर्सनल बातें दूसरों को नहीं बतानी चाहिए।

1. आपसी लड़ाई
हर पार्टनर के बीच लड़ाई-झगड़ा और विवाद होना स्वाभाविक है। लड़ाई होती है और कुछ समय के बाद सब नॉर्मल हो जाता है। लेकिन इस बीच अगर आपने अपनी लड़ाई-झगड़े की बात दूसरों को बात दी तो वे इसका मजाक उड़ा सकते हैं और बाद में भी आपको ताना दे सकते हैं। इसलिए कभी भी दोस्तों पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं करें। दोस्ती की एक सीमा है। दोस्तों से पर्सनल लाइफ की बातें एक हद तक ही शेयर की जा सकती हैं।

2. पार्टनर की पर्सनल बातें
कुछ लोग अपने पार्टनर से कुछ भी नहीं छुपाते और उन्हें अपनी अच्छी-बुरी सारी बातें बताते हैं। वे दिल को खोल कर रख देते हैं। यहां तक कि वे अपनी कमजोरियों और गलतियों के बारे में भी बताते हैं। इसके पीछे वजह यह है कि उन्हें आप पर पूरा भरोसा होता है। इसलिए कभी भी गुस्से में पार्टनर की पर्सनल बातें किसी को नहीं बताएं। इससे पार्टनर की समस्या तो बढ़ेगी ही, आपको भी परेशानी होगी।

3. पैसे की समस्या
कई बार लोग पैसे से जुड़ी दिक्कत होने पर पार्टनर को इसके बारे में बताते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि पार्टनर की मंशा आपसे मदद लेने की हो। ऐसे भी अपनी समस्या के बारे में वह आपको बता सकता है। कुछ लोग अपनी हर बात पार्टनर से शेयर करना चाहते हैं। अगर पार्टनर ने कभी आपसे अपनी खराब आर्थिक स्थिति की चर्चा की हो तो इसे खुद तक ही सीमित रखें। दूसरे दोस्तों को इसके बारे में बताने से कोई फायदा नहीं है।

4. पार्टनर की घरेलू बातें
अगर पार्टनर आपको अपनी घरेलू समस्याओं के बारे में बताता है तो इसका मतलब यह है कि वह आप पर बहुत भरोसा करता है। लोग दोस्तों को ऐसी बातें नहीं बताते, लेकिन पार्टनर को बात देते हैं, ताकि उनके मन का बोझ कुछ हल्का हो सके। ऐसी बातों को खुद तक सीमित रखना चाहिए। दूसरे दोस्तों को बताने से  पार्टनर की प्राइवेसी खतरे में पड़ जाएगी। इन बातों का पता चलने पर संबंध खराब हो जाते हैं।

5. पहले का अफेयर
पार्टनर के पहले के अफेयर की चर्ता भूल कर भी मत करें। बहुत से लोग इस मामले में काफी गोपनीयता बरतते हैं और पार्टनर को अपने पहले के अफेयर के बारे में नहीं बताते। वहीं, कुछ लोग इसके बारे में पार्टनर को बता देते हैं, क्योंकि उन्हें उन पर पूरा भरोसा होता है। अगर आपको अपने पार्टनर के पहले के अफेयर के बारे में पता है तो भूल कर भी इसकी चर्चा दूसरों से नहीं करें। पार्टनर से भी इसका जिक्र करने की जरूरत नहीं है। इससे संबंध अच्छे रहेंगे और एक-दूसरे पर भरोसा बना रहेगा।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios