Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस होली पर टूटे रिश्तों को जोड़ कर सकते हैं नई शुरुआत, ये 5 टिप्स आएंगे काम

होली एक ऐसा त्योहार है, जब लोग गिले-शिकवे भुलाकर आपस में मिलते हैं और खुशियां मनाते हैं। टूटे संबंधों को दोबारा जोड़ने के लिए इससे बेहतर दूसरा कोई मौका नहीं हो सकता। 

On this Holi you can repair broken relationships and make a new start, these 5 tips will work MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 9, 2020, 12:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। होली एक ऐसा त्योहार है, जब लोग गिले-शिकवे भुलाकर आपस में मिलते हैं और खुशियां मनाते हैं। टूटे संबंधों को दोबारा जोड़ने के लिए इससे बेहतर दूसरा कोई मौका नहीं हो सकता। आजकल रिलेशन बनाना जितना आसान हो गया है, उसे निभा पाना बेहद मुश्किल। भारतीय संस्कृति में पति-पत्नी का रिश्ता सात जनमों का माना जाता है, लेकिन अब तलाक की बढ़ती दर से समझा जा सकता है कि वैवाहिक संबंध भी संकट में हैं। जहां तक प्रेमी-प्रेमिका का सवाल है, इनके लिए कोई बंधन नहीं है। ये मामूली बातों को लेकर कभी भी ब्रेकअप कर लेते हैं। जो लोग लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हैं, उनके लिए भी रिश्ते के स्थायित्व का कोई मायने नहीं रहता। ये कभी भी छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई कर अलग हो जाते हैं। ब्रेकअप का संवेदनशील लोगों के मन पर बहुत बुरा असर पड़ता है और वे डिप्रेशन तक के शिकार हो जाते हैं। कुछ लोग बहुत ज्यादा नशा करने लगते हैं, तो कुछ सुसाइड करने की कोशिश भी करते हैं। बहरहाल, होली के मौके पर टूटे संबंधों को फिर से जोड़ने की कोशिश की जा सकती है। 
1. भूल जाएं और माफ कर दें
टूटे रिलेशनशिप को फिर से जोड़ने के लिए इससे बेहतर और कोई बात नहीं हो सकती। होली का त्योहार ऐसा मौका होता है, जब आप अपने पार्टनर की गलतियों को भुला कर उसे माफ कर सकते हैं और फिर से संबंधों की नई शुरुआत कर सकते हैं। इस मौके पर पुरानी बातों को भूल जाएं और रंगों में भीग कर एक कलरफुल लाइफ एन्जॉय करें। 

2. रूठे पार्टनर को भेजें गिफ्ट 
होली के मौके पर आप अपने रूठे पार्टनर के पास गिफ्ट भेजें। इस बात का ख्याल रखें कि ऐसी ही चीजें गिफ्ट में भेजें, जो पार्टनर को पसंद हो। गिफ्ट मिलने पर हो सकता है, पार्टनर आपको इग्नोर नहीं करे और दोबारा आपसे संबंध जोड़ ले। 

3. घर पर बुलाएं
होली एक ऐसा त्योहार है, जब लोग एक-दूसरे के घर जाकर उन्हें बधाई देते हैं और रंग खेलते हैं। इसके साथ खान-पान भी चलता है। होली के मौके पर आप अपने नाराज पार्टनर को घर पर आने के लिए कह सकते हैं। हो सकता है, इसके बाद पार्टनर आपसे बातचीत शुरू कर दे। अगर वह आपके घर नहीं भी आता है तो बातचीत शुरू होने से रिश्ता तो जुड़ ही जाएगा।

4. प्यारा-सा मैसेज भेजें
टूटे रिश्ते कब फिर से जुड़ जाएंगे, यह कहना मुश्किल है। अगर आप बिछुड़े पार्टनर को घर पर नहीं बुला सकते, ना खुद उससे मिलने जा सकते तो ऐसी स्थिति में होली के मौके पर कोई प्यारा-सा मैसेज भेजें। इससे भी बिगड़ी बात बन सकती है।

5. अपनी गलती स्वीकार करें 
बिगड़े रिलेशनशिप को सुधारने और एक नई शुरुआत करने के लिए आपको अपनी गलतियों को भी स्वीकार करना होगा और पार्टनर से माफी मांगनी होगी। साथ ही, उसे इस बात का भरोसा दिलाना होगा कि आगे से आप उसकी भावनाओं का ख्याल रखेंगे। होली का त्योहार इसके लिए अच्छा मौका हो सकता है। अगर पार्टनर को आपकी बातों पर यकीन हो जाता है और वह आपसे दोबारा संबंध जोड़ लेगा। फिर आपकी होली खुशियों से भर जाएगी।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios