रिलेशनशिप डेस्क। कई बार इंसान किसी के प्रति बेहद आकर्षण महसूस करने लगता है और उससे प्यार करने लगता है। ऐसा अपने आप नहीं होता। अक्सर लड़के या लड़कियां परस्पर शुरुआती आकर्षण महसूस करते हैं और प्यार की भावना उनमें पैदा होती है, पर कई वजहों से यह स्थाई नहीं हो पाती। ऐसा भी होता है कि लड़के या लड़कियां किसी न किसी संकेत से समझते हैं कि उनका दोस्त उनसे प्यार कर रहा है। ऐसा वास्तव में होता भी है, लेकिन कई बार पार्टनर एक को छोड़ कर किसी दूसरे के साथ प्यार करने लगता है। लेकिन दूसरे पार्टनर को इसके बारे में पता नहीं होता। वह तो पहले की तरह ही प्यार की भावना से भरा होता है। ऐसी स्थिति में उसे उपेक्षा का सामना करना पड़ता है। प्यार एक ऐसी भावना है जो अगर सच्ची हो तो इसके लिए लोग जान तक दे देते हैं। जब उन्हें पता चलता है कि जिससे वे इतना ज्यादा प्यार करते थे, वह उसे दिल से नहीं चाहता तो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। कई पुरुष तो ऐसी स्थिति में इतने निराश हो जाते हैं कि बहुत ज्यादा शराब पीने लगते हैं, वहीं कुछ सुसाइड तक कर लेते हैं। इसलिए इकतरफा प्यार को जानलेवा कहा गया है। इससे बचना चाहिए और उन संकेतों को समझना चाहिए जिससे पता चलता है कि पार्टनर आपको नहीं चाहता। 

1. रिस्पॉन्स नहीं देना
आप जिससे प्यार करते हैं, वह अगर आपकी बातों पर खास ध्यान नहीं दे तो समझ लें कि वह आपको कोई खास महत्व नहीं दे रहा। अक्सर लोग जिससे प्यार करते हैं, उसकी बात को बहुत ही ध्यान से सुनते हैं और उस पर तुरंत प्रतिक्रिया जाहिर करते हैं। लेकिन जब बात इकतरफा प्यार की हो तो इसमें ऐसा नहीं होता।

2. मिलने से बचना
जो लोग एक-दूसरे से प्यार करते हैं, उनकी कोशिश होती है कि मौका मिलते ही मिलें। मिलना और साथ में वक्त बिताना उनके लिए बहुत मायने रखने वाली बात होती है। लेकिन अगर कोई मिलने से जानबूझ कर बचना चाहे तो समझना चाहिए कि यह इकतरफा प्यार है और इससे दूर हो जाना चाहिए।

3. बहानेबाजी करना
जो सच्चा प्यार करते हैं, वे किसी बात को लेकर बहाने नहीं बनाते। वे सच बोलने में यकीन करते हैं। लेकिन अगर आप किसी से इकतरफा प्यार करते हों तो आपका पार्टनर किसी काम को लेकर कई तरह के बहाने बना सकता है। वह ऐसा किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए करता है। अगर आपका पार्टनर आपसे बहाने बनाता हो तो समझ जाएं कि आपका प्यार इकतरफा है।

4. मैसेज का जवाब नहीं देना
अक्सर प्रेमी किसी भी मैसेज का तुरंत जवाब देते हैं। लेकिन अगर आपका पार्टनर फोन या वॉट्सऐप पर भेजे गए मैसेज की कोई रिप्लाई नहीं देता तो तुरंत समझ जाएं कि वह आपकी उपेक्षा कर रहा है और उसे आपसे प्यार नहीं है।

5. फोन रिसीव नहीं करना
अगर आपका पार्टनर फोन रिसीव नहीं करता या फोन बिजी रहने पर बाद में रिटर्न कॉल नहीं करता तो इससे भी इस बात का संकेत मिलता है कि वह आपसे वास्तव में प्यार नहीं करता। अगर कभी वह प्यार भरी बातें करता भी है तो यह समझ लें कि वह रिलेशनशिप को लेकर गंभीर नहीं है और कभी भी धोखा दे सकता है।