बेटे को माता-पिता ने रात भर टीवी देखने को किया मजबूर, वजह जानकर बोल उठेंगे, वाह क्या आइडिया है

| Dec 01 2022, 12:24 PM IST

बेटे को माता-पिता ने रात भर टीवी देखने को किया मजबूर, वजह जानकर बोल उठेंगे, वाह क्या आइडिया है

सार

अक्सर मां-बाप की शिकायत रहती है कि हमारे बच्चे बहुत ज्यादा टीवी और मोबाइल देखते हैं। ऐसे में उनकी आदत कैसे छुड़ाई जाए, इसे लेकर एक कपल ने अपने बच्चे को ऐसी पनिशमेंट दी कि वह दोबारा इसे देखने से पहले भी सौ बार सोचेगा।
 

रिलेशनशिप डेस्क : बच्चों की परवरिश करना इतना आसान नहीं होता है। उसके लिए हमें कई बार कुछ कठोर कदम भी उठाने पड़ते हैं। जब बच्चे कुछ गलत काम करते हैं तो हमें उन्हें सबक सिखाने के लिए पनिशमेंट भी देनी होती है। सोशल मीडिया पर पेरेंट्स की एक ऐसी ही पनिशमेंट वायरल हो रही है, जिसे देखकर आपका भी माथा घूम जाएगा। दरअसल, हाल ही में एक चीनी दंपत्ति ने अपने बेटे को बहुत ज्यादा टीवी देखने पर उसे ऐसी पनिशमेंट दी कि बेचारा रात भर टीवी देखने को मजबूर हो गया....

माता-पिता ने रात भर टीवी देखने को किया मजबूर 
ये मामला है मध्य चीन के हुनान प्रांत कास जहां पर 8 वर्षीय लड़के को उसके माता-पिता घर में अकेला छोड़ कर गए थे और उसे कहा था कि वह अपना होमवर्क पूरा करके रात 8:30 बजे बिस्तर पर जाकर सो जाए। हालांकि, जब पेरेंट्स ने घर आकर देखा तो बच्चे ने अपना होमवर्क पूरा नहीं किया था और ना ही वह सोने गया था। इसकी जगह वह टीवी देख रहा था। यह देखकर पेरेंट्स बहुत गुस्सा हुए। हालांकि, लड़के को डांटने या मारने की जगह पर उन्होंने ऐसी तरकीब निकाली कि बिना डांट के ही बच्चे को अच्छी पनिशमेंट मिल गई।

Subscribe to get breaking news alerts

YouTube video player

बच्चे की अक्ल आई ठिकाने
दरअसल, जैसे ही लड़के ने अपने माता-पिता को देखा वह तुरंत बिस्तर पर चला गया। लेकिन, उसकी मां उसे वापस टीवी रूम में खींच कर लेकर आ गई और टीवी चालू कर दी और उसे पूरी रात टीवी देखने के लिए मजबूर किया। पहले तो वो आराम से कुछ देर तक टीवी देखता रहा, लेकिन जब कुछ घंटे बीते तो उससे नींद आने लगी और उसे जागने के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ा। लेकिन माता-पिता ने उसे कमरे में घुसने नहीं दिया। सुबह 5:00 बजे तक यह लड़का टीवी देखता रहा और आखिरकार उसे यह सबक मिल गया कि मुझे ज्यादा टीवी नहीं देखनी चाहिए।

टीवी देखने से परेशान रहते हैं माता-पिता
आजकल ज्यादातर बच्चे अपना टाइम मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर लैपटॉप में बिताते हैं जिससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। ज्यादातर माता-पिता इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि ज्यादा टीवी या स्क्रीन के सामने बैठने से बच्चे की आंखों पर असर ना पड़े। ऐसे में कई बार उन्हें सख्त सजा भी देनी पड़ती है, लेकिन अगर आपका बच्चा भी बहुत ज्यादा टीवी या फोन देखता है तो आप भी कुछ इसी तरह की क्रिएटिव सजा उसे दे सकते हैं जिससे उसे सबक भी मिल जाए और वह दोबारा यह गलती भी ना करें।

और पढ़ें: मुफ्त में खाना लड़के को पड़ गया भारी, अगले ही दिन लड़की से करनी पड़ी शादी

World AIDS Day 2022: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड एड्स डे, जानें क्या है इस साल का थीम