Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship Tips: पड़ोसियों से रिश्ता मजबूत कर सकती है आपकी ये 5 बातें, आज से ही इसे करना करें शुरू

सोसाइटी में पड़ोसी बहुत ही मायने रखते हैं क्योंकि हर छोटी-बड़ी जरूरत में पड़ोसी ही है जो आपके काम आ सकता है। ऐसे में आप इन 5 बातों से उनके साथ अच्छा रिश्ता बना सकते हैं।

Relationship Tips: how to make good relation with neighbours, know 5 things which help for neighbourhood dva
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 11:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क : हम जहां रहते हैं वहां आसपास के लोगों के साथ हमारा रिश्ता बहुत मायने रखता है, क्योंकि छोटी या बड़ी चीज में सबसे पहले हमारे पड़ोसी (neighbour) ही काम आते हैं। समाज में हंसी-खुशी से रहने के लिए पड़ोसियों से अच्छा  रिश्ता होना बेहद जरूरी होता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपकी कई कोशिशों के बाद भी पड़ोसी आपके साथ वह रिश्ता नहीं बना पाते हैं जैसी उम्मीद आप उनसे कर रहे होते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को दूसरों की लाइफ से जोड़ने का समय भी नहीं मिलता है। ऐसे में कैसे आप अपने पड़ोसियों (neighbourhood) से अच्छा रिलेशन मेंटेन कर सकते हैं इसे लेकर हम आपको 5 टिप्स देते हैं...

मिलने पर विश करें
जब हम एक दूसरे के आस-पास रहते हैं तो सुबह, दोपहर, शाम या फिर रात को हम हमेशा अपने पड़ोसियों से टकरा जाते हैं। ऐसे में 2 मिनट का समय निकालकर उन्हें गुड मॉर्निंग, गुड आफ्टरनून, गुड इवनिंग या गुड नाइट जरूर विश करें। ऐसा करने से आपकी बातचीत बढ़ेगी और उनका हालचाल पूछने से उन्हें भी लगेगा कि आप उनके साथ अच्छा रिश्ता बनाना चाहते हैं।

कभी यूं ही चाय पर बुला लें
जैसा कि हमने बताया कि आजकल की जिंदगी में लोग अपने काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि दूसरों से रिश्ता भी नहीं बना पाते हैं। ऐसे में जब भी कभी आपको फुर्सत मिले तो अपने पड़ोसियों को यूंही चाय पर इनवाइट कर लें और उनसे बैठकर गपशप करें।

बुराइयों से बचे
अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने पड़ोसियों से आसपास रहने वाले अन्य लोगों के बारे में बातचीत करते हैं और कई बार तो बुराइयां भी करने लगते हैं, लेकिन हमें ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि शायद हमारे पड़ोसियों को ऐसा लगने लगे कि अगर यह दूसरे इंसान की बुराई मुझसे कर रहा है तो मेरी बुराई भी किसी और से कर सकता है, इसलिए वो बुराई करने वालों इंसानों से दूर रहने लगते हैं।

छोटे-बड़े प्रोग्राम में पड़ोसियों को बुलाएं
अगर आपके घर में किसी का जन्मदिन, पूजा पाठ या कोई कार्यक्रम है। जिसमें आपके परिवार वाले शामिल हो रहे हैं, ऐसे कार्यक्रमों में अपने पड़ोसियों को भी शामिल करें। उनके कार्यक्रम में शामिल होने से आपके रिश्ते बेहतर होंगे और आप एक दूसरे के परिवार को अच्छे से जान सकेंगे।

गिफ्ट देने से परहेज ना करें
अक्सर हम त्योहारों पर अपने आस-पड़ोस के लोगों को विश करते हैं, लेकिन अगर इन्हीं विश के साथ हम उन्हें कोई छोटा सा तोहफा दें, तो इससे हमारे रिश्ते अच्छे होते हैं। जरूरी नहीं है कि यह गिफ्ट महंगे ही हो, आप अपने पड़ोसियों को कोई धार्मिक चीज या फिर स्वीट्स भी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Relationship: World Disability Day इस तरह रखें इन लोगों के साथ अपना व्यवहार, ये टिप्स आएगे आपके काम

Relationship Tips: 30 साल के बाद शादी करने पर होते है ये 6 फायदे, तलाक के चांस भी होते है बहुत कम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios