Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: World Disability Day इस तरह रखें इन लोगों के साथ अपना व्यवहार, ये टिप्स आएगे आपके काम

 अगर आप भी अपने स्पेशल दोस्त को खुश रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजों का खास ध्यान रखना होगा, ताकि वो हमेशा अपने को स्पेशल फील कर सके।

World Disability Day Build Relationship Disable person MBT
Author
Delhi, First Published Dec 3, 2021, 10:59 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। 3 दिसंबर को हर साल दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय विकलांग दिवस (World Disability Day) सेलिब्रेट किया जाता है। जिसके लिए हर बार एक अलग थीम तैयार की जाती है।  लेकिन आज हम आपको किसी थीम के बारे में नहीं बल्कि कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे। जिसके जरिए आप अपने ऐसे दोस्त को खुश रख सकते हैं जो इस समस्या का शिकार है। ऐसे में आपका साथ उन्हें काफी स्पेशल फील कराएगा। आइए जानते हैं कौन से हैं वो तरीके।

इन तरीको से अपने दिव्यांग साथी को रखें खुश

हर बात की समझ रखें

किसी दिव्यांग व्यक्ति को अगर आप डेट कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके ऊपर सबसे ज्यादा जिम्मेदारी आने वाली हैं। ऐसे में आपको हर बात को हमेशा समझकर ध्यान देकर उसे करना होगा। क्योंकि वे आपकी उतनी मदद नहीं कर सकते जितना वो चाहते हैं। ये चीजें उन्हें, निराश, असहाय और कभी-कभी बोझ महसूस करवा सकती हैं। इसलिए आपको जो भी परेशानी हो आपको उन्हें ये महसूस नहीं करवाना चाहिए।

पॉजिटिव रहें

अपने दिव्यांग साथियों के साथ पॉजिटिव रहें और उन्हें कभी भी ऐसा महसूस ना करवाएं कि वो अलग हैं। आप अपने साथी को महसूस करवाएं कि वो अकेले है इस दुनिया में इस तरह के बल्कि उन जैसे और भी लोग हैं। साथ ही अपने साथी के लिए ऐसे दूसरे दोस्तों को भी खोजें जो उन्हें सफल महसूस करवाए। साथ ही उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे। जो हर समय उन्हें चीयर करें और हर स्थिति में पॉजिटिव रहने के लिए प्रेरित करे। 

कमियों का अहसास ना कराएं

आपको अपने मुंह पर कंट्रोल रखना होगा और कुछ भी ऐसा बोलने से बचना होगा जो कि आपके साथी को महसूस करवाए कि वो अलग हैं या फिर उनमें कमियां हैं। इसके लिए आप उनके काम में बिना कहे मदद ना करें। उन्हें इसे आराम से करने दें। फिर अगर उन्हें आपकी मदद की जरूरत हो तब उसे करें। 

तारीफ करना ना भूलें

आपका साथी जो भी अच्छा करे उसमें उसकी तारीफ करना ना भूलें। पर ध्यान रखें कि उनकी झूठी तारीफ ना करें। उनके कोशिशों की तारीफ करें और उन्हें और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। साथ ही कोशिश करें कि उन्हें बताएं कि वो किन चीजों और कैसे और बेहतर तरीके से कर सकते हैं।  

उनके कंफर्टेबल जॉन में आप ढलने की कोशिश करें

दिव्यांग साथियों के लिए हर जगह कंफर्टेबल होना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर वो आपके साथ नहीं आना चाहते तो आप उनके साथ चले जाएं। आप उन्हें उनके कंफर्टेबल जॉन में ले जाएं और वहां खुद को उनके रंग में ढालने की कोशिश करें। कुछ भी ज्यादा ना करें बस सब कुछ नॉर्मल रहने दें ताकि आप खुश-खुश महसूस करें। 

इसे भी पढ़ें-

World Disability Day 2021:जन्म से पहले ही कई बच्चे हो जाते हैं Down syndrome का शिकार, जानें क्या है ये बीमारी

Bhopal Gas Tragedy: जब 1-1 सांस के लिए मोहताज हो गए थे भोपालवासी, आज भी इन बीमारियों से है परेशान लोग

Omicron से दुनिया में फैला डर, लेकिन Israel ने बताया खुद को बचाने का सबसे अचूक मंत्र

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios