Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: प्रेगनेंसी के दौरान पति को इन बातों का खास रखना चाहिए ध्यान, ताकि आपका रिश्ता हमेशा रहे स्ट्रांग

 प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई तरह के परिवर्तन अपने अंदर महसूस करती हैं। ऐसे में उन्हें चाहिए होता है उनके पति का साथ। क्योंकि वहीं होते हैं जो उनकी बातों को समझ सकते हैं और उनके प्रॉब्लम का सल्यूशन निकाल सकते हैं।

Relationship Tips Role and responsibility of husband wife during pregnancy MBT
Author
Delhi, First Published Nov 20, 2021, 6:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। प्रग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान होने वाले बदलाव अक्सर महिलाओं में देखने को मिलते हैं। जिसका असर आपके ऊपर और आपकी पर्सनल लाइफ में पड़ने लगता है। ऐसे में आपके पार्टनर को हमेशा आपके साथ रहना चाहिए। ताकि अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो तो उसक हल निकाला जा सके। इससे सिर्फ आपके हेल्थ पर ही ध्यान नहीं रखा जाएगा बल्कि आपके रिश्ते की बॉन्डिंग भी बनी रहेगी। आइए जानते हैं कौनसी हैं वो बातें जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए। 

अपनी पत्नी के साथ ना करें झगड़ा

प्रेग्नेंसी पीरियड काफी खास होता है। ऐसे में आपको अपनी पत्नी का खास ध्यान रखना चाहिए। खासकर इस बात का कि, आपको उनके साथ झगड़ा नहीं करना है। क्योंकि इसका असर उनके मेंटल हेल्थ पर पड़ सकता है। जिसके कारण वो बीमार भी हो सकती है, ऐसे में आपका होने वाला बच्चा भी प्रभावित हो सकता है।

समय-समय पर लेकर जाएं डॉक्टर के पास

प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरीके की समस्या से बचने के लिए समय-समय पर अपनी पत्नी को डॉक्टर के पास लेकर जाएं और उसका पूरा चेकअप कराएं। ऐसा करने से न केवल आपको उसकी करंट स्थिति का पता चलेगा। बल्कि आप यह भी जान पाएंगे कि बच्चे का विकास कितना और कैसे हो रहा है।

पत्नी के साथ जाएं घूमने

ऐसे समय में महिलाएं अपने मूड स्विंग और चिड़चिड़ाहट से बेहद परेशान रहती हैं। इस परेशानी को दूर करने में पति अहम भूमिका निभा सकते हैं। आप अपनी पत्नी को कहीं बाहर घुमाने लेकर जाएं या उनके साथ डिनर डेट या लंच डेट पर जा सकते हैं। ऐसा करने से न केवल पत्नी खुश रहेंगी बल्कि बच्चे का विकास भी अच्छे से होगा।

पार्टनर को खास महसूस करवाएं

पत्नी को खास महसूस कराना भी बेहद जरूरी है। ऐसे समय में मां की खुशी का असर बच्चे की सेहत पर भी पड़ता है। इसीलिए पति पत्नी का रिश्ता बेहद मजबूत होना चाहिए। पति अपनी पत्नी की छोटी-छोटी इच्छाओं को पूरा करें। साथ ही उसके लिए कुछ सरप्राइज या समय-समय पर गिफ्ट दे। ऐसा करने से पत्नी खुद को खास महसूस करेंगी और आपका रिश्ता बेहद मजबूत होगा।

पत्नी को अकेला महसूस ना करवाएं

ऐसे समय में पत्नी को अकेला महसूस करवाना सही नहीं है। बता दें कि पति की जिम्मेदारी है कि वह ज्यादा से ज्यादा समय अपनी पत्नी के साथ बिताए। ऐसा करने से न केवल पत्नी का तनाव कम होगा बल्कि वह खुद को खुश भी महसूस करेंगी। पति के साथ होने से पति का मूड भी अच्छा रहता है। ऐसे में पत्नी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं।

ये भी पढ़ें- 

Chandra Grahan 2021: ग्रहण के दौरान नहीं खाना चाहिए ये चीजें, शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान

Kartik Purnima 2021: उड़द की दाल की खिचड़ी आपको रखती है हेल्दी, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios