Asianet News HindiAsianet News Hindi

Relationship: तलाक के ट्रॉमा से आप निकलना चाहते हैं बाहर तो ये 5 टिप्स आपके काफी आएगे काम

अगर आप या आपका कोई दोस्त तलाक के ट्रॉमा से गुजर रहा है और उससे बाहर निकलने का रास्ता ढ़ूंढ रहा है तो आप इन टिप्स के जरिए उसकी मदद कर सकते हैं ताकि उसकी सारी परेशानियों को आसानी से खत्म किया जा सके।

Relationship Tips To Divorce Trauma MBT
Author
Delhi, First Published Nov 16, 2021, 3:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। शादी एक ऐसा बंधन होता है जिसमें बंधने के बाद दो लोगों की जिंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। जिसका असर उनके व्यवहार में भी देखने को मिलता है। कोई शादी से खुश नजर आता है, तो किसी को शादी के रिश्ते में रहने से घुटन होती है। जिसके कारण बात तलाक तक पहुंच जाती है। जिसके कारण व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित होता है और इस ट्रॉमा से बाहर नहीं निकल पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसके जरिए आप इस ट्रॉमा से बाहर आ सकते हैं। 

तलाक के ट्रॉमा से इस तरह निकले बाहर

खुश रहने का जरिया ढ़ूंढें

इस बात को हम सब जानते हैं कि, तलाक देना और लेना आसान नहीं होता। जिसके कारण कही ना कही उसका असर आपके ऊपर पड़ता ही है। ऐसे में आप इससे बाहर नहीं निकल पाते। लेकिन अगर आप अपने लिए खुश रहने का जरिया ढ़ूंढ लेते हैं तो आपकी दिक्कत कम हो जाती है। इसलिए जितना हो सके अपने आपको बिजी रखें ताकि आपको उस रिश्ते और उससे जुड़ी चीजों की कभी याद ना आए।

पास्ट को भूलने की करें कोशिश

हमेशा आप अपने पास्ट को याद करते रहते हैं। उससे जुड़ी बातें यादें आपको हमेशा परेशान करती हैं। ऐसे में आपको जितना हो सके अपने पास्ट को भूलने की कोशिश करनी चाहिए। जिसके लिए आप चाहे तो बाहर घूमने जा सकते हैं या फिर अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं। इससे आप अपने पास्ट को भी याद करना भूल जाएंगे और नई जिंदगी की शुरूआत भी कर पाएंगे।

फ्रेंड्स एंड फैमली के साथ बिताएं समय

अगर आप अकेला फील कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने फ्रेंड्स और फैमली का सपोर्ट लेना चाहिए। उनके साथ बाहर घूमने जाएं, पार्टी करें, टाइम स्पेंड करें। इससे आपका समय भी बीत जाएगा और आपको फ्रिडम लाइफ जीने का जरिया भी मिल जाएगा।

नेगिटिव सलाह से रखें दूरी

अगर आपको सुकून से रहना है और उस रिश्ते को वापस से याद नहीं करना है तो आपको फालतु और नेगिटिव सलाह से दूरी खुद बा खुद बना लेनी चाहिए। क्योंकि ना ही ये आगे आने वाले समय में आपके काम आएगी और ना ही इससे आपका कुछ भला होगा।

पालतू जानवर रखें

कहते हैं घर में पालतू जानवर बिल्कुल आपके परिवार के सदस्य जैसा होता है। अगर वो है तो आपको कभी भी अकेलापन महसूस नहीं होगा, ना ही नेगिटिव एनर्जी आपके पास आएगी। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उसके आने से आप बिजी रहेंगे। जिसके कारण ना ही आपको कुछ पास्ट का सोचने का समय मिलेगा और ना ही आप परेशान होगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios