Asianet News HindiAsianet News Hindi

सुहागरात पर क्यों दूल्हा-दुल्हन को पिलाया जाता है केसर वाला दूध, जानें इसके पीछे की वजह

फिल्मों में और असल जिंदगी में आपने अक्सर देखा होगा कि शादी के बाद सुहागरात वाले दिन दूल्हा दुल्हन को केसर वाला दूध पिलाया जाता है। आज आपको बताते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या होती है।

Relationship tips: why bride and groom drink saffron milk on the first night of wedding dva
Author
First Published Oct 5, 2022, 1:01 PM IST

रिलेशनशिप डेस्क : शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन के लिए सुहागरात की रात बहुत खास होती है। इसके लिए दूल्हा और दुल्हन कई तैयारियां करते हैं। लेकिन सुहागरात में एक कॉमन चीज होती है, वह है केसर वाला दूध। जी हां, फिल्मों में और असल जिंदगी में भी आपने अक्सर देखा होगा कि जब दूल्हा दुल्हन सुहागरात के लिए जाते हैं, तो उनके कमरे में केसर वाला दूध रखा जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सुहागरात वाली रात को केसर का दूध ही क्यों पिलाया जाता है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बता दें इसके पीछे की असल वजह क्या है...

दूल्हा दुल्हन को क्यों पिलाते हैं केसर वाला दूध
परंपराओं के अनुसार, शादी के बाद सुहागरात वाले दिन दूल्हा दुल्हन को केसर का दूध इसलिए पिलाया जाता है, ताकि उनके दांपत्य जीवन में इसी तरह की मिठास बनी रहे।  दरअसल, दूध और केसर का इस्तेमाल अक्सर कई हिंदू रीति-रिवाजों में किया जाता है, खासकर दूध को शुभ माना जाता है और यही एक और कारण है कि शादी की पहली रात को दूध का सेवन किया जाता है। वहीं, केसर का इस्तेमाल भी पूजा पाठ या शुभ अवसरों पर जरूर किया जाता है।

केसर वाला दूध पिलाने का कारण
औषधीय रूप से देखा जाए तो केसर को कामोत्तेजक औषधि माना जाता है। यह ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, जो आपके मूड को ठीक करता है और सेक्सुअल पावर भी बढ़ाता है। वहीं दूध के साथ पीने से आपको इंस्टेंट एनर्जी आ जाती है। वैज्ञानिक रूप से, यह बताया जाता है कि केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो मूड को अच्छा करने, मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, चिंता को कम करने और नियमित रूप से सेवन करने पर अवसाद को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं केसर वाला दूध पीने से संभोग के लिए दूल्हा दुल्हन को एनर्जी मिलती है, इसलिए पहली रात को कपल के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए केसर वाला दूध पिलाया जाता है।

ऐसे बनाएं केसर वाला दूध 
सुहागरात के लिए केसर वाला दूध बनाने के लिए दो गिलास या आधा लीटर दूध को पतेली में उबालने रख दें। इसमें सौंफ का पाउडर, हल्दी, काली मिर्च और केसर डालकर अच्छी तरह से पकने दें। अंत में इसमें चीनी या शहद डालकर मिठास घोलें और गर्म दूध दूल्हा-दुल्हन को सर्व करें।

और पढ़ें: 12 महीने में 40 Kg वजन कम कर महिला बन गई 'स्टार', बताया अपना वेट लॉस सीक्रेट

यहां लड़के कुंवारी लड़कियों से नहीं करते शादी, होने वाली दुल्हन को गैर-मर्द से करना पड़ता है SEX

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios