Asianet News HindiAsianet News Hindi

Research : पति-पत्नी के झगड़ों के बीच क्या होती है वजह, सच आया सामने

पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा है, जिसमें अक्सर खटपट होती रहती है। आपस में पति-पत्नी के बीच कहासुनी और लड़ाई होना आम बात है। इसे लेकर हुए एक रिसर्च में एक खास ही बात सामने आई है। 

Research: What is The truth between husband and wife quarrels KPI
Author
New Delhi, First Published Dec 16, 2019, 12:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा है, जिसमें अक्सर खटपट होती रहती है। आपस में पति-पत्नी के बीच कहासुनी और लड़ाई होना आम बात है। इसे लेकर हुए एक रिसर्च में एक खास ही बात सामने आई है। यह रिसर्च अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी में हाल ही में हुई है। रिसर्च में पति-पत्नी के संबंधों को लेकर खास तौर पर स्टडी की गई और यह जानने की कोशिश की गई कि उनके बीच होने वाले विवादों और लड़ाइयों के पीछे मुख्य वजह क्या होती है। अक्सर लोग सोचते हैं कि पार्टनर्स के बीच प्यार में कमी आ जाने से उनके बीच लड़ाई होती है, लेकिन रिसर्च में इसके लिए एक खास जीन को जिम्मेदार ठहराया गया। 

1000 कपल्स शामिल किए गए 
इस रिसर्च स्टडी में करीब 1000 कपल्स शामिल किए गए। रिसर्च के दौरान उनकी पर्सनल लाइफ, उनके रिलेशनशिप, उनके दूसरे संबंधों और पार्टनर के व्यवहार के बारे में सवाल पूछे गए। ज्यादातर सवाल उनके बीच होने वाले टकरावों को लेकर पूछे गए और उनकी वजह जानने की कोशिश की गई। 

जीन होता है जिम्मेदार
इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि ऑक्सीटोसिन नाम का रिसेप्टर जीन लोगों के व्यवहार पर असर डालता है। इस जीन से जो हार्मोन निकलता है, उससे लोगों में तनाव और अवसाद की समस्या बढ़ जाती है। उनके मन में नेगेटिव फीलिंग्स आने लगती है, जिसकी खीज वे अपने साथी पर उतारते हैं। 

खुशहाल जोड़ों में नहीं था ये जीन
इस रिसर्च स्टडी में ऐसे जोड़े भी शामिल किए गए थे जो खुशहाल थे। उनमें लड़ाई-झगड़े की नौबत शायद ही आई हो। जब उनका परीक्षण किया गया तो शोधकर्ताओं ने पाया कि उनमें ऑक्सीटोसिन नाम का रिसेप्टर जीन नहीं था। इससे उनमें ऐसे हार्मोन का स्राव नहीं होता था जो उनके मन पर नकारात्मक असर डाले। इससे यह पता चला कि पति-पत्नी के बीच लड़ाई में सिर्फ बाहरी मुद्दे ही वजह नहीं होते, इसके पीछे कुछ आंतरिक कारण भी होते हैं।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios