रिलेशनशिप डेस्क। किसी से संबंध का टूटना यानी ब्रेकअप होना सबसे ज्यादा दुखद होता है। कई लोग ब्रेकअप से मानसिक तौर पर टूट जाते हैं। कहा गया है कि प्यार के संबंध से बड़ा और दूसरा कोई संबंध नहीं। यह जीवन में बड़ी खुशियां लाता है और सच्चा प्यार पा कर इंसान जीवन में आगे बढ़ता है। लेकिन कभी-कभी जब संबंधों में किसी वजह से जहर घुलने लगता है तो ब्रेकअप करना लोगों की मजबूरी हो जाती है। लेकिन कभी भी अचानक संबंधों को नहीं तोड़ना चाहिए। इससे ज्यादा नुकसान होता है। कोशिश तो यह करनी चाहिए कि अगर रिश्ता बना है तो उसे मजबूती दें, कोई परेशानी आड़े आ रही हो तो उसे दूर करें, लेकिन फिर भी ब्रेकअप करने की नौबत आ ही जाए तो इसके बारे में पार्टनर को पहले से बताने से अच्छा रहता है। जानें कैसे बताएं पार्टनर को कि आप उससे अब रिश्ता तोड़ने जा रहे हैं। यह बहुत आसान नहीं है। 

1. मिल कर बताएं
अगर आपने यह तय कर लिया है कि अब पार्टनर से ब्रेकअप कर ही लेना है तो उससे मिल कर यह बात बता दें। अचानक से सारे संबंध ना तोड़ लें। कई बार लोग मन ही मन सोच लेते हैं कि अब रिश्ता नहीं रखना और पार्टनर के फोन कॉल्स और मैसेज का जवाब देना बंद कर देते हैं। इससे कन्फ्यूजन बढ़ता है। ऐसा नहीं करें। बाकायदा पार्टनर से मिलें और इसके बारे में बात करें।

2. सुविधाजनक जगह पर मिलें
ब्रेकअप की बात करने के लिए ऐसी जगह पर मिलें जो आप दोनों के लिए सुविधाजनक हो। इसके बारे में पहले ही बात कर के तय कर लें। इसी समय संकेत दे दें कि क्या बात करनी है। इससे पार्टनर मानसिक रूप से तैयार होकर आएगा।

3. गॉसिप फैलने ना दें
कई लोग सोचते हैं कि जब ब्रेकअप करना तय कर लिया तो मिलना क्या और फोन भी क्या करना। ऐसे लोग अपने दोस्तों के बीच कहने लगते हैं कि उनका तो ब्रेकअप हो गया, जबकि अपने पार्टनर को उन्होंने यह बात बताई ही नहीं। इससे गॉसिप फैलता है और जब पार्टनर तक यह बात पहुंचती है तो समझा जा सकता है कि उसे कैसा महसूस होगा। यह बेहद ही गंदा तरीका है। असंवेदनशील लोग ही ऐसा कर सकते हैं।

4. फोन नहीं करें
ब्रेकअप के बारे में बताने के लिए कभी पार्टनर को फोन नहीं करें। आमने-सामने मिल कर यह बात कहें। अगर आपने सिर्फ फोन पर ही ये बात पार्टनर को बता कर चुप्पी साध ली तो उसे कितन दुख होगा, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।