Asianet News HindiAsianet News Hindi

आपकी खुशहाल मैरिड लाइफ में जहर घोल दे सकती हैं ये 4 बातें

कई बार बेहद खुशहाल वैवाहिक जीवन में भी कुछ बातों के चलते परेशानियां आने लगती हैं और लगता है रिश्ते में जहर घुल गया है। किसी भी रिश्ते में वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़े होना बड़ी बात नहीं है। सवाल यह है कि किन बातों की वजह से पति-पत्नी के बीच संबंध ज्यादा खराब होने की संभावना होती है।

These 4 things can ruin your happy married life
Author
New Delhi, First Published Nov 13, 2019, 3:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। कई बार बेहद खुशहाल वैवाहिक जीवन में भी कुछ बातों के चलते परेशानियां आने लगती हैं और लगता है रिश्ते में जहर घुल गया है। किसी भी रिश्ते में वाद-विवाद, लड़ाई-झगड़े होना बड़ी बात नहीं है। सवाल यह है कि किन बातों की वजह से पति-पत्नी के बीच संबंध ज्यादा खराब होने की संभावना होती है। कई बार देखने में आता है कि जिस कपल को लोग बेहद खुशहाल मानते थे, उनके बीच ही तलाक की नौबत आ गई। तलाक ले लेना समस्या का सामाधान नहीं हो सकता और जिसके साथ आप लंबे समय से रह रहे हों, आपके बीच एक भावनात्मक रिश्ता हो, तो आप ऐसा आसानी से कर भी नहीं सकते। लेकिन जब समस्या हद से ज्यादा बढ़ जाती है, तो लोग तलाक लेने पर मजबूर भी हो जाते हैं। जानें वो 4 बातें जो वैवाहिक जीवन में जहर घोल देती हैं।

1. महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान नहीं देना
अगर पति-पत्नी के बीच कोई समस्या हो तो उस पर बात की जानी चाहिए। लेकिन देखने में यही आता है कि अक्सर लोग किसी भी मुद्दे को लेकर चुप्पी साधे रहते हैं और भीतर ही भीतर घुटते रहते हैं। वे सोचते हैं कि चुप रहने से समस्या का समाधान हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता और जब लड़ाई शुरू हो जाती है तो समस्या के समाधान के लिए समय कम रह जाता है।

2. पुरानी बातों की चर्चा
पति-पत्नी के बीच जब किसी मुद्दे पर विवाद होता है तो देखने में यही आता है कि वे वर्षों पहले की बातों को ले कर बैठ जाते हैं। पुरानी बातों को सामने लाने से तनाव और बढ़ता है और इसका कोई फायदा भी नहीं। ऐसे भी पति-पत्नी देखे गए हैं जो लड़ाई के समय 20-25 साल पुरानी बातों को सामने ले आते हैं और एक-दूसरे को दोषी ठहराने लगते हैं। इसे मूर्खता के सिवा और कुछ नहीं कहा जा सकता। गड़े मुर्दे उखाड़ कर आप कुछ हासिल नहीं कर सकते। 

3. पीठ पीछे बात करना
अगर पति और पत्नी के बीच लड़ाई होती है तो इसका समाधान निकालने के लिए फैमिली मेंबर और किसी भरोसेमंद रिश्तेदार या दोस्त के साथ बात कर सकते हैं। चाहें तो आमने-सामने बैठकर बात कर सकते हैं। लेकिन पीठ पीछे पति या पत्नी की शिकायत किसी से करना बहुत ही गलत होता है। यह एक ऐसा संबंध है जो भरोसे की नींव पर टिका होता है। अगर किसी दूसरे शख्स से पति या पत्नी एक-दूसरे की शिकायत करें तो संबंधों का कोई मतलब नहीं रह जाता। 

4. एक्स पार्टनर से तुलना
यह एक ऐसी बात है जो संबंधों को बहुत ज्यादा खराब करती है। बहुत से लोग मन ही मन इस तरह की बातें सोचते हैं। वे तुलना भी करते हैं। लेकिन वे इसके बारे में कहते नहीं। सबको पता होता है कि ऐसी तुलना व्यर्थ होगी। लेकिन लड़ाई होने पर गुस्से में पति या पत्नी अपने एक्स पार्टनर से तुलना करने लग जाते हैं, पर यह भूल जाते हैं कि उनके बीच अलगाव होने की नौबत क्यों आई थी। ऐसा करने से भी रिश्ते में दरार पड़ जाती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios