Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिश्तों में कड़वाहट घोल देती हैं ये 5 बातें, इनसे बच कर ही रह सकते हैं खुशहाल

किसी भी रिश्ते को ठीक रखने के लिए आपसी समझदारी और सहनशीलता की भावना का होना जरूरी है। कुछ ऐसी बातें हैं, जो अच्छे-खासे रिश्ते में कड़वाहट घोल देती हैं। 

These 5 things make relationship bitter, can only be happy by avoiding them MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 22, 2020, 2:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। किसी भी रिश्ते को ठीक रखने के लिए आपसी समझदारी और सहनशीलता की भावना का होना जरूरी है। हर आदमी के जीवन में उतार-चढ़ाव आता रहता है। किसी की परिस्थितियां कभी एक जैसी नहीं रहतीं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अच्छे दिनों में तो साथ देते हैं, लेकिन किसी वजह से जब जीवन में कठिन परिस्थितियां आ जाती हैं, तो वे या तो किनाराकशी कर लेते हैं या पार्टनर के प्रति उनका रवैया बदल जाता है। कुछ लोगों में अहम की भावना इतनी ज्यादा होती है कि अपने आगे वे किसी को कुछ भी नहीं समझते और मामूली बातों को लेकर लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसी ही कुछ बातें अच्छे-खासे रिश्ते में कड़वाहट घोल देती हैं। अगर आप किसी के साथ अच्छा रिलेशन रखना चाहते हैं तो इन बातों से बचना जरूरी होता है। 

1. पार्टनर को कमतर मत समझें
कभी भी अपने पार्टनर को कमतर मत समझें। रिलेशन हमेशा एक जैसी स्थिति वाले लोगों के बीच बनता है। सामाजिक-आर्थिक और शिक्षा का स्तर लगभग समान नहीं है तो शायद ही कोई रिश्ता कामयाब हो पाता है। अक्सर लोग संबंध बनाते हुए पहले ही इन बातों का ध्यान रखते हैं। लेकिन कुछ लोगों का ऐसा स्वभाव होता है कि वे किसी को भी खुद के बराबर नहीं समझते। ऐसे लोग धीरे-धीरे अकेले पड़ जाते हैं। इनकी किसी से नहीं बनती।

2. गुस्सा मत दिखाएं
गुस्सा हर किसी को आता है। यह मानवीय स्वभाव है। शायद ही कोई ऐसा इंसान मिले जिसे किसी बात पर गुस्सा नहीं आता हो। हो सकता है कि आपको पार्टनर की किसी बात पर गु्स्सा आ रहा हो, लेकिन बेहतर होगा कि इसे दिखाएं नहीं। कुछ समय के लिए चुप्पी साध लें या वहां से निकल जाएं। गुस्से में आप ऐसी बातें कह सकते हैं, जिनका संबंधों पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

3. भावनाओं पर चोट मत पहुंचाएं
कई लोग जाने या अनजाने ऐसी बातें कह देते हैं, जिनसे पार्टनर की भावनाएं आहत हो जाती हैं। आप जिसके साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं, उसके स्वभाव के बारे में आपको अच्छी तरह पता होता है। आप उसके व्यक्तित्व के कमजोर पहलुओं को भी जानते हैं। इसलिए कभी भी ऐसी बातें नहीं करें कि पार्टनर खुद को भावनात्मक रूप से आहत महसूस करे। 

4. पुराने अफेयर की चर्चा नहीं करें
हो सकता है कि आपके पार्टनर का पहले कोई अफेयर रहा हो और आपको इसके बारे में पता हो। अब वह अफेयर अतीत की बात हो गई। इसलिए अगर आपके बीच कभी वाद-विवाद की स्थिति बनती हो तो पार्टनर के पुराने अफेयर की चर्चा नहीं करें। इससे उसके दिल पर चोट लगेगी और आप पर भरोसा भी कम होगा।

5. नेगेटिविटी से बचें
हर इंसान के जीवन में कठिन परिस्थितियां आती हैं। कभी रुपए-पैसे की परेशानी भी हो जाती है। ऐसी स्थिति में बहुत लोगों की मानसिकता बेहद नकारात्मक हो जाती है। इसका असर पार्टनर से उनक संबंधों पर भी पड़ता है। अगर आपका मूड हर समय खराब रहेगा और आप खीजते रहेंगे तो पार्टनर भी खुश नहीं रहेगा। इसलिए हर हाल में नेगेटिविटी से बचना ही ठीक रहता है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios