Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये हैं मतलबी पार्टनर की पहचान के 5 तरीके, मुसीबत से बचना हो तो इनसे रहें कोसों दूर

आज के समय में सच्चा पार्टनर मिल पाना आसान नहीं है। जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप शुरू करते हैं तो एकबारगी आपको पता नहीं चल पाता कि पार्टनर का नेचर कैसा है। सच्चाई देर से सामने आती है और कई बार इसमें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। 
 

These are 5 ways to identify selfishness of your partner, if you want to avoid trouble, stay away from them MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 25, 2020, 5:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। आज के समय में सच्चा पार्टनर मिल पाना आसान नहीं है। जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप शुरू करते हैं तो एकबारगी आपको पता नहीं चल पाता कि पार्टनर का नेचर कैसा है। सच्चाई देर से सामने आती है और कई बार इसमें काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। जरूरी नहीं कि मेल पार्टनर ही धोखेबाज निकलते हैं और दगाबाजी करते हैं, कई बार फीमेल पार्टनर भी किसी से मतलब से रिलेशनशिप बनाती है और जैसे ही मतलब पूरा होता है कि वह अपनी लाइफ से प्रेमी को उसी तरह बाहर निकाल फेंकती है जैसे दूध से मक्खी। इसका असर संवेदनशील लोगों पर बहुत बुरा होता है। ऐसे लोगों की कमी नहीं जो रिश्ते में पूरी तरह डेडिकेडेट होते हैं। ऐसे लोग अपने पार्टनर की खुशी के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं, भले ही उन्हें इसमें कितनी भी तकलीफ क्यों न उठानी पड़े। लेकिन जब मतलबी पार्टनर अपना मकसद पूरा होते ही उनसे रिलेशन तोड़ देता है, तो वे डिप्रेशन में आ जाते हैं। जानें कुछ टिप्स जिनके जरिए मतलबी पार्टनर की पहचान की जा सकती है और उनसे बचा जा सकता है। 

1. कई लोगों से रिलेशन रखते हैं मतलबी पार्टनर
जो पार्टनर मतलबी होता है, चाहे मेल हो या फीमेल, उसके कई लोगों से रिलेशन रहते हैं। ऐसे लोग एक साथ कई लोगों को अपने प्रेम के जाल में फंसाए रखते हैं और जो जिस काम में मददगार हो सकता है, उससे अपना मतलब निकालते हैं। ये सबसे अलग-अलग बात करते हैं और उन्हें अपने प्रेम की दुहाई देते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत होती है कि ये आमने-सामने अपने पार्टनर से मिलने में कतराते हैं।

2.  काम पड़ने पर करते हैं बार-बार फोन
ऐसे पार्टनर कोई काम पड़ने पर बार-बार फोन और मैसेज करते हैं। ऐसा करना किसी के लिए भी स्वाभाविक है, लेकिन ये आम तौर पर ज्यादा संपर्क नहीं रखते। कई बार अगर दूसरा पार्टनर इन्हें फोन या मैसेज करता है तो उसे ये इग्नोर भी कर देते हैं या बिजी होने का बहाना बनाते हैं।

3. अपने बारे में ज्यादा नहीं बताते
मतलबी पार्टनर की एक खासियत यह भी होती है कि ये अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में ज्यादा नहीं बताते, लेकिन दूसरे की सारी बातों की जानकारी ले लेना चाहते हैं। कई तो इतने शातिर होते हैं कि अपने घर का पता तक नहीं बताते। अक्सर ये एक-दो बातें कर पार्टनर को अपने प्रेम का यकीन दिलाने की कोशिश करते हैं, पर बात जल्दी खत्म करने की फिराक में रहते हैं।

4. दोस्तों और फैमिली मेंबर्स का जिक्र नहीं करते
जो पार्टनर मतलबी किस्म के होते हैं, वे अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के बारे में ज्यादा जानकारी देना पसंद नहीं करते। दरअसल, उनके मन मे यह डर समाया रहता है कि पार्टनर को उसके दोस्तों और करीबी लोगों की ज्यादा जानकारी मिलने पर कुछ भेद खुल सकते हैं।

5. सोशल मीडिया से भी रखते हैं दूर
ऐसे लोग अपने पार्टनर को किसी न किसी बहाने से अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दूर रखते हैं। इसकी वजह है कि इसके जरिए उनकी एक्टिविटी का खुलासा हो सकता है। वे फोन, वॉट्सऐप और ईमेल के जरिए पार्टनर से कॉन्टैक्ट रखते हैं और स्वार्थ पूरा हो जाने पर ब्लॉक करने और पूरी तरह से रिश्ता तोड़ देने में एक सेकंड की देर नहीं करते। इसलिए आजकल किसी से भी सोच-समझ कर रिलेशनशिप बनाना चाहिए। जब तक आप आमने-सामने किसी से नहीं मिलते, उसकी पर्सनैलिटी के बारे में ज्यादा नहीं जान सकते हैं। मतलबपरस्ती वाले रिश्ते में इंसान को कई तरह का नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे रिश्तों से भरसक बच कर रहने की कोशिश करनी चाहिए।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios