Asianet News HindiAsianet News Hindi

Dhanteras 2021: इन उपायों को करने से आप हो जाएंगे मालामाल

Dhanteras का त्योहार आने वाला है, जिसके लिए लोगों ने तैयारियां करनी भी शुरू कर दी है। घर की सफाई, नए सामान आदि। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि धनतेरस के दिन के कुछ उपाय जिससे आप हो जाएंगे मालामाल

Dhanteras 2021, these remedies can gain you money
Author
Delhi, First Published Oct 31, 2021, 1:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली।  Dhanteras का त्योहार इस बार 2 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा। जिसके लिए लोगों ने तैयारियां करनी भी शुरू कर दी है। घर की साफ-सफाई करना, घर को अच्छे से सजाना आदि। क्योंकि ऐसी मान्यता है कि, इस दिन भगवान धनवंतरि, कुबेर व मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है ऐसे में साफ-सफाई होना अनिवार्य है। Dhanteras के दिन लोग खरीदारी भी करते हैं जैसे- चांदी या सोने का सामान, घर की सजावट का सामान आदि। लेकिन आज हम आपको सामान के बारे में नहीं बल्कि कुछ ऐसे उपायो के बारे में बताएंगे, जिनको करने से आपके घर में धन और सुख-समृद्धि वास करेगी।

इस उपाय से होगा लक्ष्मी आगमन

इस दिन पूजा में गिनकर चावल के 21 दाने रखें, लेकिन ध्यान रखें कि कोई भी चावल का दाना खंडित नहीं होना चाहिए। मां लक्ष्मी का पूजन करते समय इन चावलों का भी पूजन करें और बाद में इन्हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर जहां आप धन रखते हैं वहां रख दें। जिससे आपकी रुपये-पैसों की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं व आपकी घर धन-धान्य से भरा रहता है। 

इसे भी पढ़ें: Diwali 2021: इस दिन भूलकर भी ना करें ये 10 गलतियां

धन-धान्य से भरा रहेगा आपका घर

धनतेरस के दिन बर्तन और सोने-चांदी का सामान खरीदने की परंपरा है। इस दिन पीतल के बर्तन खरीदना बहुत ही शुभ रहता है। यदि आप ये दोनों चीजें नहीं खरीद सकते तो धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदकर लाएं और पूजन करते समय मां लक्ष्मी को अर्पित करें। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपको किसी प्रकार की धनहानि नहीं होती है। यदि किसी को धनहानि का सामना करना पड़ रहा हो तो उसके लिए ये उपाय लाभकारी है।

धन-समृद्धि के लिए करें ये उपाय

धनतेरस के दिन पीली कौड़ियां खरीदकर लाएं और उन्हें पूजन स्थान पर रखें। यदि पीली कौड़ियां न मिलें तो सफेद कौड़ियां लाकर पूजन करते समय उन्हें हल्दी से रंग लें। अब इन कौड़ियों को मां लक्ष्मी के समक्ष रखकर पूजन करें। इसके बाद इन्हें लाल या पीले रंग के कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रख दें। इससे आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा से हमेशा बरकत बनी रहती है।

धनतेरस पर करें ये काम

दिवाली की तरह धनतेरस पर भी दीपदान करने का विधान है। इस दिन संध्या समय पूजन करने के पश्चात अपने घर में तेरह दीपक जलाएं, पहला दिया दक्षिण दिशा में यम के नाम का, दूसरा दिया पूजन स्थान पर मां लक्ष्मी के सामने, दो दीपक मुख्य द्वार पर, एक दिया तुलसी के पौधे में, एक दिया छत की मुंडेर पर और बाकी दीपक घर को कोनों में रख दें। 

इसे भी पढ़ें: दिवाली 2021: पुराणों में बताए गए हैं दीपक जलाने के ये 10 तरीके, जो खोल देंगे तरक्की के द्वार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios