Asianet News HindiAsianet News Hindi

फुटबॉल में जीत के लिए कोई मैदान पर करता था पेशाब तो किसी की अंधविश्वास में गई जान

खेल के मैदान पर स्पोर्ट्समैन स्पिरिट तो आपने बहुत देखी होगी, लेकिन आज हम आपको बताते हैं ऐसे अंधविश्वास के बारे में जो फुटबॉल के मैदान पर खूब देखे गए।

FIFA World Cup 2022 football superstitions when one player pee on the ground dva
Author
First Published Nov 24, 2022, 9:23 AM IST

स्पोर्ट्स डेस्क : इस समय कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का धमाकेदार आयोजन किया जा रहा है। हर दिन शानदार मैच हो रहे हैं। फुटबॉल दुनिया के सबसे मशहूर खेलों में से एक है। वहीं फुटबॉल खिलाड़ी भी बेहद लाइमलाइट हासिल करते हैं। इसमें पेल, माराडोना, लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जूनियर नेमार जैसे कई खिलाड़ी शामिल है, जिन्हें लोग भगवान की तरह पूछते हैं। लेकिन आज हम आपको बताते हैं फुटबॉल के ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो अंधविश्वास और टोटके (football superstitions) में काफी विश्वास करते थे और मैदान पर ही तरह-तरह की चीजें करते थे...

ये खिलाड़ी करता था मैदान पर पेशाब
अर्जेंटीना के पूर्व गोलकीपर सर्जियो गोयोचेया अपने एक ऐसे टोटके के लिए मशहूर थे जो सबको हैरान कर देता था। जी हां, यह खिलाड़ी पेनल्टी शूटआउट से पहले फुटबॉल मैदान पर पेशाब करता था। उनका मानना था कि इससे उनकी किस्मत चमकती है और टीम मैच जीत जाती है।

50 टोटके करता था यह खिलाड़ी 
इंग्लैंड की पूर्व फुटबॉलर और कैप्टन जॉन टेरी एक दो नहीं बल्कि 50 टोटके करते थे। जिसमें कार में एक खास गाना सुनने से लेकर अपनी कार को एक पार्टिकुलर पार्किंग में खड़ा करना, अपने लकी सीट पर बैठना और अपने लकी शिन पैड को 10 सालों तक पहनना शामिल थी। टेरी मैच के दौरान और इससे पहले और बाद में कुल मिलाकर 50 टोटके करते थे।

गंजे को चूमता था यह खिलाड़ी 
फ्रांस के दो ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो गंजे इंसान का सिर को चूमते थे। फीफा वर्ल्ड कप 1998 में लॉरेंट ब्लैंक ने फेबियन बर्थेज़ के गंजे सिर को चूमा था और वह इसे अपने लिए काफी लकी समझते थे।

जब अंधविश्वास नहीं ली खिलाड़ी की जान
अंधविश्वास कई बार हम पर हावी भी पड़ जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ था उस समय जब जिम्बाब्वे के एक फुटबॉल क्लब मिडलैंड पोर्टलैंड सीमेंट ने ऐसा अंधविश्वास किया कि उसके एक खिलाड़ी की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्लब के कोच अपनी टीम के खिलाड़ियों को नहलाने के लिए जाम्बेजी नदी में ले गए। नदी में 16 खिलाड़ियों ने डुबकी लगाई लेकिन एक खिलाड़ी तेज बहाव में बह गया और उसका कभी कोई पता नहीं चल पाया।

यह भी पढ़ें: FIFA वर्ल्ड कप के लिए कर रहे हैं कतर की यात्रा तो इन 6 टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर भी जरूर जाएं

मेसी-रोनाल्डो की वायरल इमेज इंस्टाग्राम पर दूसरी सबसे पसंदीदा फोटो, देखें इंस्टा की मोस्ट लाइक टॉप-8 PHOTOS
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios