Asianet News HindiAsianet News Hindi

कौन हैं सुमित नागल, जिन्होंने अपने पहले ग्रैंड स्लैम में 20 बार के चैंपियन रोजर फेडरर को कड़ी टक्कर दी

अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन में मंगलवार को स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने भारत के सुमित नागल को हरा दिया। लेकिन सुमित नागल ने इस मुकाबले में फेडरर को कड़ी टक्कर दी। यहां तक की सुमित ने मैच का पहला सेट 6-4 से जीतकर सबको चौंका दिया। 

who is Sumit Nagal, gives Roger Federer a scare before loss in US Open 2019
Author
New York, First Published Aug 27, 2019, 10:04 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क. अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन में मंगलवार को स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने भारत के सुमित नागल को हरा दिया। लेकिन सुमित नागल ने इस मुकाबले में फेडरर को कड़ी टक्कर दी। यहां तक की सुमित ने मैच का पहला सेट 6-4 से जीतकर सबको चौंका दिया। हालांकि, सुमित के लिए मैच का नतीजा 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 रहा। 

खास बात ये है कि 22 साल के सुमित अपना पहला ग्रैंड स्लैम खेल रहे थे। सुमित वर्ल्ड रैंकिंग में 190वें स्थान पर हैं। वहीं, फेडरर 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैम्पियन हैं। वे दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी हैं। साथ ही मौजूदा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं।

हरियाणा के जैतपुर से हैं सुमित
सुमित नागल हरियाणा के झज्जर जिले के जैतपुर गांव से हैं। उनके फौजी पिता सुरेश नागल की टेनिस में रुची थी। सुरेश ने सोचा कि उनका बेटा भी दूसरों की तरह टेनिस खेल सकता है। उस वक्त सुमित की उम्र 8 साल थी। सुरेश सुमित को दिल्ली डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और पश्चिम बिहार के खेल मैदान में अभ्यास के लिए ले जाते थे। 

2015 में जूनियर विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीता
सुमित 2010 में एक टैलेंट सर्च प्रतियोगिता में चुने गए और यहीं से उनका करियर शुरू हो गया। सुमित ने 2015 में जूनियर विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीता था। उनसे पहले सिर्फ 5 भारतीय खिलाड़ियों ने ये खिताब जीता था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios