Asianet News Hindi

ऐमेजॉन ने Always Home Cam नाम से लांच किया ड्रौन कैमरा ,आपकी गैर मौजूदगी में करेगा घर की रक्षा

शुक्रवार को ऐमेजॉन ने अपने हार्डवेयर इवेंट (Amazon Hardware Event) में कई हार्डवेयर डिवाइस लॉन्च किए हैं। इनमें सबसे खास एक सिक्योरिटी कैमरा है जो घर के अंदर उड़ते हुए पूरे घर की निगरानी करेगा। दिखने में ये ड्रौन कैमरा से थोड़ा अलग है लेकिन ये ड्रोन की तरह ही काम करता है। ऐमेजॉन ने Ring Always Home Cam नाम से एक सिक्योरिटी डिवाइस लॉन्च किया है। यह आपकी गैर मौजूदगी में आपके घर की रक्षा करेगा। कंपनी ने कहा है कि ये पूरी तरह से ऑटोनोमस है मतलब ये खुद से काम करेगा। 

Amazon launches drone camera named Always Home Cam, will protect home in your absence
Author
Delhi, First Published Sep 25, 2020, 5:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. ऐमेजॉन ने शुक्रवार को अपने हार्डवेयर इवेंट (Amazon Hardware Event) में कई हार्डवेयर डिवाइस लॉन्च किए हैं। इनमें सबसे खास एक सिक्योरिटी कैमरा है जो घर के अंदर उड़ते हुए पूरे घर की निगरानी करेगा। दिखने में ये ड्रौन कैमरा से थोड़ा अलग है लेकिन ये ड्रोन की तरह ही काम करता है। ऐमेजॉन ने Ring Always Home Cam नाम से एक सिक्योरिटी डिवाइस लॉन्च किया है। यह आपकी गैर मौजूदगी में आपके घर की रक्षा करेगा। कंपनी ने कहा है कि ये पूरी तरह से ऑटोनोमस है मतलब ये खुद से काम करेगा। उदाहरण के लिए मान लिजिए की आप घर में नहीं  हैं और कोई चोर आपके घर में घूसने की कोशिश करता है तो यह डिवाइस आपके  घर का दरवाजा या खिड़की खुलते ही आपको मोबाइल नोटिफिकेशन देकर सचेत कर देगा। हांलाकि कंपनी ने अभी इसकी कीमत नहीं बताई है।

घर का मैप करना होगा फीड

ऐमेजॉन का ये सिक्योरिटी डिवाइस घर के अंदर उड़ कर निगरानी करेगा। इस डिवाइस की सबसे खास बात ये है कि यूज़र्स इसके कैमरे से अपने पूरे घर का रास्ता सेट कर सकते हैं जिसके आधार पर ये ड्रोन की तरह घर के अंदर उड़ कर फूटेज रिकॉर्ड करेगा। डिवाइस में इसका एक चार्जिंग डॉक है जिसके ऊपर ये ख़ुद आ कर कनेक्ट होगा। डिवाइस सेटअप से पहले इसमें घर का मैप फीड करना होगा। फीड करने से आप यह तय कर सकते हैं कि ये घर में कहां कहां उड़कर जाएगा।

इंसानों या पालतू जानवरों से नहीं टकराएगा

कंपनी के मुताबिक, ये ड्रोन उड़ते समय आवाज करेगा। ये ड्रोन होम सिक्योरिटी कैमरा घर की छोटी छोटी चीजों की मॉनिटरिंग करने के लिए तैयार किया गया है। उदाहरण के तौर पर गैस स्टोव बंद है या नहीं, दरवाजा लॉक्ड है या नहीं या फिर घर के पालतू जानवरों की निगरानी के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है। इस कैमरे में ऑब्स्टिकल अवायडेंस टेक्नलॉलजी का यूज किया गया है जिससे ये ड्रोन कैमरे के रास्ते में आने वाले जानवरों या इंसानों से टकराएगा नहीं और उन्हें बिल्कुल चोट पहुंचने देगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios