सैन फ्रांसिस्को: माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स कंपनी के निदेशक मंडल से हट गए हैं। कंपनी ने कहा है कि गेट्स समाजसेवा कार्यों के लिए अधिक समय देना चाहते हैं। 

गेट्स (64) ने एक दशक से अधिक पहले से कंपनी के रोजाना के कामकाज से दूरी बना ली थी। इस दौरान गेट्स समाजसेवा फाउंडेशन के लिए अधिक समय दे रहे थे। इस फाउंडेशन की स्थापना गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंदा गेट्स ने की है।

निदेशक मंडल के चेयरमैन रहे थे

गेट्स 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल के चेयरमैन रहे थे। कंपनी ने कहा है कि वह इससे पूरी तरह अलग हो गए हैं। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्य नाडेला ने बयान में कहा, ‘‘मुझे बरसों तक गेट्स के साथ काम करने का मौका मिला, जिससे मैं काफी सम्मानित महसूस करता हूं।’’

2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ पद से दिया था इस्तीफा

गेट्स ने साल 2000 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद से इस्तीफा दिया था और कंपनी की कमान स्टीव बालमर को दी गई थी। साथ ही गेट्स ने साल 2014 में सत्या नडेला के माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ के बनने के बाद ही चेयरमैन का पद भी छोड़ दिया था। बिल गेट्स का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नियमित तौर पर रहता है। बताया जाता है कि 13 साल की उम्र से ही उन्होंने प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी।