Asianet News HindiAsianet News Hindi

Blood Moon 2022: बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए फॉलो करें ये 10 टिप्स, Time Lapse वीडियो भी करें ट्राई

चंद्र ग्रहण को अगर आप इसे टेलिस्‍कोप की मदद से देखेंगे तो आपको बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देगा। इस नजारे को देखने के अलावा आप अपने DSLR कैमरे या फिर अपने फोन के कैमरे से इसे कैप्चर भी कर सकते हैं। इसके लिए यहां हम आपका बताने जा रहे हैं ये खास 10 टिप्स...

Blood Moon 2022: 10 quick photography tips to click the perfect and record Time Lapse video AKA
Author
First Published Nov 8, 2022, 6:15 PM IST

टेक न्यूज. Blood Moon (Chandra Grahan) Photography: देश और दुनिया के लोग मंगलवार को साल के दूसरे चंद्र ग्रहण को लाइव देख रहे हैं। नासा की मानें तो यह अगले तीन साल तक के लिए आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण है। यह ग्रहण भारत के अलावा पूर्वी और उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया प्रांत,  पेसिफिक, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी दिखाई देगा। यह पल जितना आम इंसान के लिए खास होता है उतना ही फोटोग्राफर्स के लिए भी होता है। वैसे तो चंद्र ग्रहण पूरी तरह से सुरक्षित होता है, इसलिए आप इसे डायरेक्ट आंखों से भी देख सकते हैं पर अगर आप इसे टेलिस्‍कोप की मदद से देखेंगे तो आपको बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देगा। इस नजारे को देखने के अलावा आप अपने DSLR कैमरे या फिर अपने फोन के कैमरे से इसे कैप्चर भी कर सकते हैं। इसके लिए यहां हम आपका बताने जा रहे हैं ये खास 10 टिप्स...

1. सबसे पहले खुली जगह ढूंढें
ब्लड मून की तस्वीरें लेने के लिए सबसे पहले आपको एक खुली और ऐसी जगह की जरूरत है जहां से आसमान का साफ दृश्य नजर आए। इसके लिए आप घर की छत यहां किसी खुले मैदान को चुन सकते हैं। यह भी श्योर करें कि तार, खंबा या कोई अन्य चीज आपके और चांद के बीच में न आए।

2. बैटरी करें चार्ज और लेंस करें साफ
अपने स्मार्टफोन को भी इस फोटोशूट के लिए तैयार करना एक जरूरी काम है। यह सुनिश्चित कर लें कि आपके फोन में खाली जगह हो और बैटरी चार्ज हो। साथ ही साथ अपने फोन के कैमरा लेंस को भी क्लीन कर दें ताकि आपको शार्प और क्लीन फोटो मिल सकें। 

3. फोन कैमरा में करें ये बदलावा
जब हम किसी celestial (खगोलीय) ऑब्जेक्ट को कैप्चर कर रहे होते हैं तो हमें अपने फोन कैमरा में कुछ बदलाव करने पडते हैं। इसके तहत अपने फोन का HDR मोड चालू कर लें, Grid Line enable कर लें aur RAW capture भी चालू करलें।

4.ट्राइपॉड का करें इस्तेमाल
जब हम अंधेरे में कोई तस्वीर लेने की कोशिश करते हैं तो कैमरे की शटर स्पीड स्लो हो जाती है। ऐसे में फोटो Shake हो सकती है या फिर Blur हो सकती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप Tripod का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. फोन का फ्लैश करें बंद
चांद, पृथ्वी से 3,84,400 किलोमीटर दूर है। ऐसे में Flash on करने का कोई फायदा नहीं है इसलिए सबसे पहले इसे बंद का दें। फ्लैश आपकी अच्छी फोटो को भी बिगाड़ सकता है। 

6. Full Resolution मोड ऑन करें
कई स्मार्टफोन स्मार्ट सेंसर्स के साथ आते हैं। इन फोन में फुल रेजोल्यूशन मोड भी होता है। इस तरह की फोटोग्राफी के लिए फोन का फुल रेजोल्यूशन मोड ऑन करें जो आपको बेहतर तरीके से फोटो जूम करने की ताकत देता है और आप बेहतर फोटो कैप्चर कर सकेंगे।

7. अवॉइड करें डिजिटल जूम 
Digital Zoom की मदद से तस्वीर खींचने की कोशिश ना करें क्योंकि यह फोटो के रेजोल्यूशन और क्वालिटी को खराब कर देता है।

8. स्क्रीन पर टैप करके न खींचें फोटोज
अगर आप touchscreen फोन यूज कर रहे हैं तो शटर बटन को टैप करके फोटो कैप्चर करने के ऑप्शन के साथ बिल्कुल ना जाए क्योंकि अगर आप स्क्रीन टच करेंगे तो आपका फोन शेक हो सकता है और इससे आपकी फोटो खराब हो सकती है। कोशिश करें कि या तो आप timer लगा लें या फिर Remote Setup ऑप्शन सबसे बेहतरीन ऑप्शन है। फोटो खींचने से पहले स्क्रीन पर नजर आ रहे चांद पर Tap करें और एक्सपोजर को कम कर ले।

9. टाइमलेप्स वीडिया भी कर सकते हैं ट्राई
फोटोज के अलावा आप Time Lapse Video भी बना सकते हैं। अपने स्मार्टफोन कैमरा को टाइमलेप्स मोड पर छोड़ दें और इसे पूरा चंद्रग्रहण रिकॉर्ड करने दें।

10. एडिटिंग जरूरी पर ओवर एडिटिंग से बचें
अच्छी तस्वीरें आने के बाद Editing भी जरूरी है पर फोटो को इतना भी ज्यादा एडिट ना करें कि फोटो अच्छी ही ना लगे। एडिटिंग के जरिए आप brightness और Sharpness को एडजस्ट करें।

इन शहरों में यह है चंद्रग्रहण देखने का समय
श्रीनगर: 05:28 pm से 07:26 pm
कोहिमा: 04:23 pm से 07:26 pm
गुवाहाटी: 04:32 pm से 07:26 pm
अगरतला: 04:38 pm से 07:26 pm
दिल्ली: 05:28 pm से 07:26 pm
गुरुग्राम: 05:29 pm से 07:26 pm
नोएडा: 05:27 pm से 07:26 pm
पटना: 05:00 pm से 07:26 pm
कोलकाता: 04:52 pm से 07:26 pm
भोपाल: 5:38pm से 6:19 pm  
मुंबई: 06:01 pm से 07:26 pm
नागपुर: 05:32 pm से 07:26 pm
भुवनेशवर: 05:09 pm से 07:29pm
बेंगलुरु: 05:49 pm से 07:26 pm
हैदराबाद: 05:40 pm से 07:26 pm
चेन्नई: 05:38 से 07:26 pm

ये भी पढ़ें...

शुरू हुई Nokia G60 की ब्रिकी, नोकिया इंडिया के स्टोर से इतनी कीमत पर खरीद सकते हैं यह 5G फोन

Maruti Suzuki Jimny से लेकर Hyundai Casper तक Auto Expo 2023 में लॉन्च हो सकती हैं ये टॉप 10 कारें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios