Asianet News HindiAsianet News Hindi

Elon Musk की Starlink के लिए बढ़ी मुसीबत, TRAI ने भारत में प्री-बुकिंग रोकने का दिया आदेश

स्पेसएक्स (Space X) के मालिक एलोन मस्क (Elon Musk) की सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक नया नोटिस दिया है। 

Elon Musk's satellite internet service Noticed by TRAI Asked Not To Do Business Without License Tech News ANP
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 4:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. संचार मंत्री द्वारा भारत में प्री-बुकिंग लेने से रोकने के लिए Elon Musk के स्वामित्व वाले Starlink को बाधित करने के एक हफ्ते बाद, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने स्टारलिंक को आवश्यक प्राधिकरणों के बिना कोई शुल्क नहीं लेने के लिए कहा। प्राधिकरण ने आगे कहा, "ब्रॉडबैंड सेवा के प्रावधान के लिए व्यवसाय की दूरसंचार सेवाओं से संबंधित मौजूदा वैधानिक प्रावधानों के अनुसार होनी चाहिए।" आपको बता दें कि कुछ दिन पहले हो Elon Musk ने इंडिया में Starlink की रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई किया था। इससे पहले, दूरसंचार विभाग (DoT) ने स्पेसएक्स को किसी भी सेवा की पेशकश करने से पहले आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने का निर्देश दिया था, लेकिन कंपनी ऐसा करने में नाकाम रही। मार्च 2021 में वापस, टेक दिग्गज को ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम से एक चुनौती का सामना करना पड़ा, जो देश के उच्च-गुणवत्ता वाले ब्रॉडबैंड की देखभाल करता है।

DoT ने Starlink की प्री-बुकिंग पर लगाई रोक

याद करने के लिए आपको बता दें कि DOT ने स्टारलिंक से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि यह भारत में अपनी संचार और ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश के लिए नियामक ढांचे का अनुपालन करता है। इसके अतिरिक्त, डीओटी ने टेक दिग्गज को भारत में "तत्काल प्रभाव से" उपग्रह इंटरनेट सेवाओं की बुकिंग या सेवाएं प्रदान करने पर रोक लगाने के लिए कहा। ट्राई का यह आदेश कुछ दिनों बाद आया है जब स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने लिंक्डइन पर जॉब ओपनिंग का जिक्र किया था। कंपनी ने ग्रामीण परिवर्तन निदेशक और कार्यकारी सहायक सहित दो पदों पर भर्ती करने की योजना बनाई है।

 शुरू हो चुका था प्री-ऑर्डर

ट्राई के हालिया आदेशों से पहले, स्टारलिंक ने अहमदाबाद (गुजरात), ताडेपल्लीगुडेम (आंध्र प्रदेश) और इंदौर (मध्य प्रदेश) में प्री-ऑर्डर शुरू किए। प्री-ऑर्डर करने के समय कंपनी  7,200 रुपए भी चार्ज कर रही थी।  स्टारलिंक किट में स्टारलिंक, एक वाई-फाई राउटर, बिजली की आपूर्ति, केबल और माउंटिंग ट्राइपॉड शामिल था। 

ये भी पढ़ें- 

Instagram में आया नया कमाल का फीचर, कम Followers वाले भी यूजर कर पाएंगे इस्तेमाल

Facebook Gaming ने लॉन्च किया नया फीचर, अब दोस्तों के साथ उठा पाएंगे Pac-Man Game का मजा

Amzaon के यूजर हुए परेशान, ठप रहा Amazon Prime से लेकर Amazon Shopping साइट, Server में आई तकनीकी खराबी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios