Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिपोर्ट: Facebook और Instagram ने अक्टूबर में भारत में 1.8 करोड़ से ज्यादा पोस्ट हटाए, जानिए क्यों

सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी  Instagram और  Facebook ने आईटी नियमों के को पालन करते हुए साल 2021 में 1 से 31अक्टूबर के बीच एक लाख पोस्ट को हटाने का काम किया है। 

Facebook And Instagram removed over million pieces of content in October due to intense scrutiny over data privacy ANP
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 1:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने बुधवार को कहा कि उसने डेटा गोपनीयता पर गहन जांच के बाद अक्टूबर में भारत में इन दोनों प्लेटफार्मों से मिलियन से अधिक पोस्ट को हटा दिया था।हालांकि यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि लोकप्रिय प्लेटफॉर्म अक्सर संदिग्ध गतिविधियों के लिए रडार के नीचे आ जाता है, कहा जाता है कि सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने आईटी नियमों के को पालन करते हुए साल 2021 में 1 से 31अक्टूबर के बीच एक लाख पोस्ट को हटाने का काम किया है। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी (Intermediary Guidelines Digital Media) के अनुपालन में, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 18.8 मिलियन से अधिक पोस्ट और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों के उल्लंघन में 3.07 मिलियन से अधिक पोस्ट को 1 से 31 अक्टूबर के बीच आईटी एक्ट के तहत प्लेटफार्म से हटा दिया गया है।

आईटी एक्ट (IT Act) की तहत करी गई कार्यवाई

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय शिकायत प्लेटफार्म के माध्यम से अक्टूबर में फेसबुक को 686 रिपोर्ट भेजी गईं, जिसके बारे में कहा जाता है कि कंपनी ने 497 यूजर को उनके मुद्दों को हल करने के लिए कोशिश की गई। अधिकांश रिपोर्टों में लगभग 170 फर्जी प्रोफाइल और लगभग 157 हैक किए गए अकाउंट थे। इंस्टाग्राम को भी 652 रिपोर्ट मिलीं, जिनमें से 420 मामलों को यूजर्स के लिए उपलब्ध कराए गए फोटो शेयरिंग ऐप के टूल के साथ सॉल्व कर दिया गया था।

न्यूड और सेक्सुअल पोस्ट पर भी की गई कार्यवाई

2.3 मिलियन पोस्ट Adults Nudity और Sexual Activity से संबंधित थी, और करीब 87,000 पोस्ट देश में बदमाशी और उत्पीड़न श्रेणी में थी, जिसका सोशल नेटवर्क ने ध्यान रखा था। इसके ऊपर, मेटा ने भारत में अभद्र भाषा से संबंधित पोस्ट के 172,400 पोस्ट का सामना किया और उन पर कार्रवाई की। विशेष रूप से, इन संबंधित मुद्दों को हल करने और गंभीर जांच से बचने के लिए, मेटा ने कहा है कि कंपनी की नीतियों के खिलाफ जाने वाली पोस्ट की पहचान करने के लिए ग्रुप से रिपोर्ट और अपनी टीमों की समीक्षा का उपयोग किया है। सोशल प्लेटफॉर्म हानिकारक पोस्ट को हटाने और मॉडरेशन के लिए एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल करने का दावा करता है।

यह भी पढ़ें.

Poco इंडिया में जल्द लॉन्च करेगा अपना पहला Laptop, कम कीमत में देगा Realme को टक्कर

Twitter ला रहा अबतक का सबसे धांसू Reaction Feature, अब चैट करना होगा और भी मजेदार

बढ़े प्लान की कीमतों में Jio, Vodafone Idea और Airtel में किसके प्लान पड़ेंगे सबसे सस्ते, यहां देखें पूरी लिस्ट

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios