Asianet News HindiAsianet News Hindi

Facebook Monetization: ग्रुप एडमिन अब छापेंगे मोटा पैसा, जल्द आ रहा कमाई करने वाला फ़ीचर

Facebook अपने ग्रुप्स में मोनिटाइजेशन फीचर्स (Monetisation Features) ला रहा है। अब ग्रुप एडमिन को नई खरीदारी, फंडरेस और मेंबरशिप फीचर्स का फ़ायदा उठा कर पैसा कमा सकेंगे।

Facebook feature for Monetization of FB pages and groups Tech News about Social Media ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 6, 2021, 1:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. कंपनी ने गुरुवार को कहा कि फेसबुक क्रिएटर्स के लिए फेसबुक ग्रुप्स के जरिए पैसे कमाने के तरीकों का टेस्टिंग कर रहा है। अब यूजर्स कंटेंट तक एक्सक्लूसिव एक्सेस या सबग्रुप्स के भीतर चैटिंग के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेंगे। फेसबुक, जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया है।  सोशल मीडिया कंपनी कई टेक दिग्गजों में से एक है जो सब्सक्रिप्शन और नए टूल की मदद  से सोशल मीडिया क्रिएटर्स और उनके बड़े फॉलोअर्स को लुभाने के लिए काम कर रही है।

फेसबुक ग्रुप से कैसे कमाएंगे पैसे

Facebook  ने कहा कि ग्रुप एडमिन  ई-कॉमर्स की दुकानों को मर्चेंडाइज बेचने या पब्लिक फंडराइज़र बनाने के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में ग्रुप एडमिन ये तय कर पाएंगे कि उनके ग्रुप का सबस्क्रिप्शन पैक कितने रुपए का होगा। बुधवार को, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि निर्माता कस्टम लिंक शेयर कर पाएंगे जिससे वे ऐपल की सब्सक्रिप्शन चार्ज पर स्वाइप से सीधे भुगतान स्वीकार कर सकेंगे। फेसबुक ने पिछले साल अपनी सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की थी। कंपनी ने अपने लाइव-स्ट्रीम कम्युनिटी समिट के दौरान कहा कि नई सुविधाएं उन लोगों की मदद करेंगी जो ग्रुप चलाते हैं।

इन ग्रुप्स को नहीं मिलेगा इस फ़ीचर्स का फ़ायदा

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक चुनिंदा समूहों के साथ इस फ़ीचर्स का परीक्षण कर रहा है। ऐसे ग्रुप जो पिछले 30 दिनों में बनाए गए हैं और वो फेसबुक की पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं, या हानिकारक सामग्री साझा करते हैं और गलत सूचना फैलाते हैं ऐसे ग्रुप्स इस नए फीचर्स का फ़ायदा नहीं उठा पाएंगे।

ग्रुप एडमिन को मिलेगा ज्यादा कंट्रोल

नई मोनिटाइजेशन फीचर्स के अलावा, फेसबुक ने ग्रुप्स के लिए कई अन्य अपडेट की घोषणा की है, जिनमें नई सुविधाएं दी गई हैं। एडमिन इस नए फीचर्स के आने के बाद  बैकग्राउंड के रंग, फॉन्ट स्टाइल को बदल पाएंगे। फेसबुक एक और नए फीचर्स पर काम कर रहा है अब  ग्रुप और पेज दोनों को बैन करने वाले एडमिन ग्रुप्स और पेजों के अनुभव को ज्यादा बदल पाएंगे।

यह भी पढ़ें 

Oppo A95: Samsung से पंगा लेने आ रहा है धांसू Smartphone, लीक से हुआ खुलासा

Telegram ने जारी किया नया अपडेट, यूजर्स को मिलेगा WhatsApp से भी एडवांस फीचर्स

iQ00 Neo5s , iQ00 Neo6 Lite: इसी महीनें लॉन्च होगा धांसू स्मार्टफोन, कम क़ीमत में मिलेगा चौकाने वाला फ़ीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios