Asianet News HindiAsianet News Hindi

फेसबुक ने वुमन सेफ्टी के लिए शुरू किया ये नया फीचर, अब यूजर्स को मिलेगी ये खास सुविधा

फेसबुक जल्दी ही एक नया फीचर शुरू करने जा रहा है। इसका मकसद महिला यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करना है। इस फीचर के तहत यूजर अपना प्रोफाइल लॉक कर सकेंगे। 
 

Facebook launches this new feature for women safety, now users will get this special facility MJA
Author
New Delhi, First Published May 21, 2020, 2:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। फेसबुक जल्दी ही एक नया फीचर शुरू करने जा रहा है। इसका मकसद महिला यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करना है। इस फीचर के तहत यूजर अपना प्रोफाइल लॉक कर सकेंगे। प्रोफाइल लॉक करने के बाद फ्रेंड्स के अलावा और कोई भी यूजर की प्रोफाइल पिक्चर या शेयर की गई दूसरी तस्वीरें और पोस्ट नहीं देख सकेगा। वैसे तो इस फीचर को खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए शुरू किया जा रहा है, लेकिन पुरुष भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। भारत में यह फीचर अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। 

पहले आया था प्रोफाइल पिक्चर गार्ड 
फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर रोक्सना ईरानी का कहना है कि महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहले प्रोफाइल पिक्चर गार्ड लाया गया था, ताकि कोई भी यूजर उनकी तस्वीर शेयर या सेव नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि प्रोफाइल लॉक फीचर उसी का अगला चरण है। ईरानी ने कहा कि यह फीचर यूजर्स के फीडबैक के आधार पर शुरू किया गया है। प्रोफाइल पिक्चर गार्ड फीचर से महिलाओं को पूरी सुरक्षा नहीं मिल पाती थी, क्योंकि उनकी दूसरी फोटोज कोई भी डाउनलोड और शेयर कर सकता था। उन्हेंने कहा कि कई साल की प्रक्रिया के बाद यह फीचर अब सामने आ रहा है।

लॉक हो जाने पर दिखेगा सिर्फ प्रोफाइल पिक्चर
एक बार अगर किसी ने अपना प्रोफाइल लॉक कर लिया तो दूसरे यूजर्स को सिर्फ प्रोफाइल पिक्चर ही दिखेगा। इसके अलावा टाइमलाइन पर उसे और कुछ भी नहीं दिख पाएगा। पेज पर एक ब्ल्यू बैज दिखेगा, जिससे पता चल सकेगा कि प्रोफाइल लॉक है। इस फीचर को देखने के और भी ऑप्शन होंगे, लेकिन एक बार यह फीचर एनेबल कर लेने के बाद सिर्फ फ्रेंड ही पोस्ट और तस्वीरें या वीडियो देख सकेंगे। 

लॉक करने के बाद नहीं होगी पब्लिक पोस्ट
अगर किसी ने प्रोफाइल लॉक फीचर को एक्टिवेट कर लिया तो इसके बाद वह पब्लिक पोस्ट नहीं कर सकेगा। उसकी पोस्ट सिर्फ फ्रेंड्स के दायरे में ही रहेगी। अगर यूजर ने इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद पब्लिक पोस्ट करने की कोशिश की तो पॉपअप के जरिए उसे ध्यान दिलाया जाएगा कि प्रोफाइल लॉक्ड है। पब्लिक पोस्ट कर पाना तभी संभव हो सकेगा, जब यूजर अपनी प्रोफाइल को अनलॉक कर लेता है। यूजर्स को किसी पोस्ट में टैग किया जा सकता है, लेकिन वह उसकी टाइम लाइन पर तभी दिखेगा, जब वह इसकी परमिशन देगा। इस फीचर की खास बात यह है कि कभी भी इसे अनलॉक किया जा सकता है।   


    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios