Asianet News Hindi

गूगल में आया यह नया बेहतरीन फीचर, पहचान लेगा घर के लोगों की आवाज

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल एक नया फीचर लेकर आई है। इससे फैमिली मेंबर्स की आवाज की पहचान हो सकेगी। वॉइस मैच (Voice Match) नाम का यह फीचर गूगल असिस्टेंट में जोड़ा गया  है। 

Google brings new feature voice match for google assistant, will recognize the voice of the family members MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 14, 2020, 11:01 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल एक नया फीचर लेकर आई है। इससे फैमिली मेंबर्स की आवाज की पहचान हो सकेगी। वॉइस मैच (Voice Match) नाम का यह फीचर गूगल असिस्टेंट में जोड़ा गया  है। यह फैमिली मेंबर्स की आवाज की पहचान करेगा और यह भी बताएगा कि कौन बात कर रहा है। यह फीचर गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करने वाले सभी डिवाइसेस जैसे स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट डिस्प्ले में काम करेगा।

कैसा है ये वॉइस फीचर
गूगल के मुताबिक, इस फीचर के जरिए गूगल असिस्टेंट को अपनी आवाज की पहचान करना सिखाया जा सकता है। यह फीचर उन लोगों के लिए काफी काम का साबित हो सकता है, जिनकी डिवाइसेस का इस्तेमाल घर या ऑफिस में दूसरे लोग भी करते हैं। 

पर्सनलाइज्ड रिजल्ट देगा यह फीचर
वॉइस मैच नाम का यह फीचर फैमिली मेंबर्स को पर्सनलाइज्ड रिजल्ट देगा। इससे कैलेंडर रिमाइंडर, ऑफिस के रास्ते पर ट्रैफिक वगैरह की जानकारी मिल जाएगी। वॉइस मैच फीचर के जरिए अधिकतम 6 लोगों की आवाज को लिंक किया जा सकता है। इससे पूरी फैमिली को जरूरत के मुताबिक रिजल्ट मिल जाएंगे। 

हॉटवर्ड फीचर भी दिया
गूगल ने स्मार्ट स्पीकर और स्मार्ट डिस्प्ले के गूगल असिस्टेंट में हॉटवर्ड सेंसिटिविटी (Hotword Sensitivity) नाम का एक नया फीचर भी जोड़ा है। इसके जरिए गूगल असिस्टेंट के हॉटवर्ड 'Hey Google' के रिस्पॉन्स को एडजस्ट किया जा सकता है। इससे एक से ज्यादा गूगल असिस्टेंट डिवाइस होने पर उनकी डिफॉल्ट सेटिंग तय की जा सकती है। यह फीचर भी बड़े काम का है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios