Asianet News HindiAsianet News Hindi

काम की खबर: दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के ये हैं सबसे आसान तरीके, सिर्फ एक टैप से होगा रिचार्ज

दिल्ली मेट्रो में टोकन और स्मार्ट कार्ड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन आप उन्हें केवल दो मिनट में कैसे रिचार्ज कर सकते हैं? आइए आपको बताते हैं की आप कैसे मेट्रो कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं। 

Hassle Free Ways to Recharge Delhi Metro Smart Cards latest tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Jun 26, 2022, 7:24 AM IST

ऑटो डेस्क. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के पास महामारी के आने से पहले लगभग 60 लाख यात्री थे। मेट्रो ने किफायती दरों पर आसान पहुंच की पेशकश की। एयर कंडीशनर और महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित सीटों के साथ, दिल्ली मेट्रो परिवहन का सबसे विश्वसनीय साधन है। दिल्ली मेट्रो समय की कसौटी पर खरी उतरी है और मानव हस्तक्षेप के बिना धीरे-धीरे स्मार्ट कार्ड और ई-टोकन की ओर बढ़ रही है। दिल्ली मेट्रो में टोकन और स्मार्ट कार्ड का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन आप उन्हें केवल दो मिनट में कैसे रिचार्ज कर सकते हैं? आइए आपको बताते हैं की आप कैसे मेट्रो कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं। 

DMRC की ऑफिसियल साइट पर जाएं:

अपने ब्राउज़र पर, डीएमआरसी, https://www.dmrcsmartcard.com/ खोजें। सबसे पहले, आप पेज के माध्यम से नेविगेट करें और रिचार्ज सेक्शन खोजें। पेज के टॉप पर, एक लाल पट्टी खोजें जिसमें फ़ास्ट टॉप अप लिखा हो। विकल्प का चयन करें। यह दो बार स्मार्ट कार्ड नंबर मांगेगा। उसके बाद वह राशि मांगेगा, जिसे रिचार्ज करने की जरूरत है। सुनिश्चित करें कि आपने कैप्चा कोड सही लिखा है। उपरोक्त स्टेप  को पूरा करने के बाद, साइट आपको भुगतान मोड - नेट बैंकिंग, यूपीआई, या लेनदेन का कोई अन्य तरीका चुनने के लिए कहती है। मोड का चयन करें और भुगतान करें। अब आपका कार्ड रिचार्ज हो गया है। लेकिन फर्जी साइट्स से सावधान रहें।

पेटीएम या फोनपे से ऑनलाइन रिचार्ज करें:

यदि पेटीएम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो एप्लिकेशन डाउनलोड करें और बैंक अकाउंट को जोड़ने जैसी आवश्यकताओं को पूरा करें। प्रक्रिया के बाद, मेट्रो खोजें, और दिल्ली मेट्रो का चयन करें। यह कार्ड नंबर और राशि मांगेगा। उसके बाद, सामान्य UPI लेनदेन की तरह, यह एक सहज और परेशानी मुक्त तरीके से किया जाएगा। लेकिन एक बार हो जाने के बाद, एवीएम मशीनों में एक फ़ास्ट स्टेप को जरूर फॉलो करें। 

यह भी पढ़ेंः- 

अगर आप भी अपने iPhone के साथ करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

सभी जजों के लिए iPhone 13 Pro 256GB खरीदेगा पटना हाईकोर्ट, सबसे कम कीमत मांगने वाला टेंडर जारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios