Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऑनलाइन ठगी पर अब कसेगा शिकंजा, CyberDost बताएगा आपको स्कैम और फ्रॉड से बचे रहने का तरीका

CyberDost: ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम को देखते हुए गृह मंत्रालय ने @CyberDost ट्विटर हैंडल लॉन्च किया है। ट्विटर पर जाकर आप ऑनलाइन ठगी, साइबर क्राइम और फ्रॉड से बचे रहने के तरीके जान सकते हैं। ट्विटर अकाउंट के 3.64 लाख से अधिक फॉलोवर हैं। 

Home Ministry launched a dedicated Twitter handle CyberDost spread awareness tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Apr 28, 2022, 10:52 AM IST

टेक डेस्क. ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए, केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने साइबर अपराध की रोकथाम पर आम लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कई बड़ी पहल की है। गृह मंत्रालय ने साइबर अपराधों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और उनसे बचने के लिए उन्हें कौन सी सामान्य सावधानियां बरतनी चाहिए, इसके लिए एक अलग ट्विटर हैंडल @CyberDost लॉन्च किया है। इस ट्विटर हैंडल का उद्देश्य साइबर अपराधों और रोकथाम के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में लोगों के बुनियादी ज्ञान को बढ़ाना है।

CyberDost ऐसे करेगा आपकी मदद 

ट्विटर हैंडल के माध्यम से, MHA ने शार्ट वीडियो, फोटो और क्रिएटिव के माध्यम से 1066 से अधिक साइबर सुरक्षा टिप्स को ट्वीट किया है। इसके अलावा, गृह मंत्रालय ने साइबर अपराध की रोकथाम के लिए रेडियो अभियान भी चलाया। गृह मंत्रालय ने साइबर अपराध की रोकथाम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 100 करोड़ से अधिक एसएमएस भी भेजे। @CyberDost ट्विटर हैंडल के 3.64 लाख से अधिक फॉलोवर हैं। इसके अलावा, एमएचए हैंडल नियमित रूप से विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा टिप्स देते हुए वीडियो / जीआईएफ भी बनाता है। 

 

साइबर क्राइम से बचने के लिए सरकार ने उठाये हैं बड़े कदम 

- MyGov को I4C द्वारा कई माध्यमों से साइबर अपराधों की रोकथाम के विषय पर प्रचार के लिए लगाया गया है।

- 'साइबर सुरक्षा पर किशोरों/छात्रों के लिए हैंडबुक' प्रकाशित की गई हैं। 

- सरकारी अधिकारियों के लाभ के लिए 'Information Security Best practices' प्रकाशित किया गया है। 

- विभिन्न राज्यों में पुलिस विभाग के सहयोग से सी-डैक के माध्यम से साइबर सुरक्षा और सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया गया है। 

- दिल्ली मेट्रो से राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल और राष्ट्रीय टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर '1930* का प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ेंः-

 एंटरटेनमेंट में चार चांद लगाने आए Xiaomi Smart TV 5A सीरीज स्मार्ट टीवी, फीचर्स और कीमत जान खरीदने का मन करेगा

7 साल के लंबे इंतजार के बाद भारत में लॉन्च हुआ Xiaomi Pad 5 टैबलेट, डिजाइन, कीमत और फीचर्स ने लुटा फैंस का दिल


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios