Asianet News HindiAsianet News Hindi

चाइनीज ऐप को लेकर सरकार का रवैया सख्त! पॉपुलर वीडियो मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर VLC Media Player भारत में हुआ बैन

VLC Media Player is Banned in India: वर्तमान में, वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट और डाउनलोड लिंक देश में अवरुद्ध हैं। सरल शब्दों में, इसका मतलब यह हुआ कि देश में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकता है।

most popular media player software VLC media player is banned in India ANP
Author
New Delhi, First Published Aug 13, 2022, 11:57 AM IST

टेक डेस्क. वीडियोलैन प्रोजेक्ट द्वारा विकसित सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर वीएलसी मीडिया प्लेयर में से एक, भारत में बैन कर दिया गया है। MediaNama की एक रिपोर्ट के मुताबिक, VLC Media Player को भारत में बैन कर दिया गया है, लेकिन ऐसा करीब 2 महीने पहले हुआ था। यदि आपके डिवाइस पर सॉफ़्टवेयर पहले से इनस्टॉल है, तो इसे अभी भी काम करना चाहिए। इस बीच, न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने प्रतिबंध (VLC Media Player Ban in India) के बारे में कोई जानकारी दी। आइए जानते हैं कि आखिर क्या वजह है कि इसे इंडिया में बैन कर दिया गया है। 

बैन हुआ VLC Media Player

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player Ban) को देश में बैन कर दिया गया है क्योंकि मंच का इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग समूह सिकाडा द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था। कुछ महीने पहले, सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाया कि सिकाडा लंबे समय से चल रहे साइबर हमले अभियान के हिस्से के रूप में मैलवेयर लोडर को तैनात करने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग कर रहा था। चूंकि यह एक सॉफ्ट बैन था, इसलिए न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन लगाने की घोषणा की। गगनदीप सपरा नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीएलसी वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया, जिसमें दिखाया गया है कि "आईटी अधिनियम, 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।"

अब तक सैकड़ो चाइनीज ऐप हो चुके हैं बैन 

वीएलसी मीडिया प्लेयर वेबसाइट और डाउनलोड लिंक देश में प्रतिबंधित हैं। सरल शब्दों में, इसका मतलब यह हुआ कि देश में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म तक नहीं पहुंच सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर ACTFibernet, Jio, Vodafone-idea और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर बैन है। 2020 में, भारत सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर और बहुत कुछ शामिल हैं। PUBG मोबाइल भारतीय वर्जन को BGMI करार दिया गया है जिसे हाल ही में भारत में बैन कर दिया गया है और इसे Google Play स्टोर और Apple ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को डर था कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं। आपको बता दें कि वीएलसी मीडिया प्लेयर एक चीनी कंपनी द्वारा सपोर्ट नहीं है। इसे पेरिस स्थित फर्म VideoLAN द्वारा विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ेंः-अब एक ही चार्जर से चार्ज होंगे लैपटॉप, स्मार्टफोन जैसे सभी डिवाइस, सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios