Asianet News Hindi

अब दुकानदारों का स्मार्टफोन बनेगा POS, कार्ड से बिना झंझट सीधे पा सकते हैं पेमेंट

अब छोटे दुकानदार भी POS (कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन) के बिना ग्राहकों से कार्ड पेमेंट्स ले सकेंगे। यह संभव हुआ है मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन की वजह से। 

Now the POS on smartphone for small shopkeepers and payment Receive directly by card
Author
Mumbai, First Published Jun 5, 2020, 2:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। कोरोना वायरस की महामारी के बाद छोटे ग्राहकों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट रिसिव करने के लिहाज से बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है। अब छोटे दुकानदार भी POS (कार्ड स्वाइप करने वाली मशीन) के बिना ग्राहकों से कार्ड पेमेंट्स ले सकेंगे। यह संभव हुआ है मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन की वजह से। 

मास्टरकार्ड, एक्सिस बैंक और वर्ल्डलाइन ने छोटे दुकानदारों को सहूलियत देने के लिहाज से सॉफ्ट POS लॉन्च किया है। इसके जरिए कोई भी स्मार्टफोन, मर्चेंट प्वॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल में बदल जाएगा। दुकानदार एक ऐप के जरिए सीधे कार्ड के जरिए पेमेंट रिसिव कर लेगा। दरअसल, ये टैप ऑफ फोन है जिसमें कार्डधारक व्यापारी के स्मार्टफोन पर टैप करने के बाद पेमेंट कर सकता है। 

पेमेंट रिसिव के अलावा भी कई सुविधाएं 
ये सुविधा मिलने के बाद व्यापारी सीधे कैश लेने से बच जाएंगे। कंपनियों के मुताबिक बैंक के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद इसे शुरू किया जा सकता है। दरअसल, ये QR और NFC पेमेंट्स की सुविधा है। सॉफ्ट POS में पेमेंट ऐप के अलावा कई दूसरे फीचर्स भी शामिल हैं। इसमें ई-खाता भी होगा जहां क्रेडिट ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड और स्टोर किया जा सकता है। 

सामानों की बना सकते हैं लिस्ट 
ऐप के जरिए कैश रजिस्टर मिलेगा जहां सभी कैश ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड सुरक्षित रखा जा सकता है। व्यापारी अपने खर्च का भी हिसाब किताब रख सकते हैं। ऐप में दुकान में मौजूद सामानों की लिस्ट भी बनाने की सुविधा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios