टेक डेस्क। वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने मोबाइल ऐप और वेब के लिए शुक्रवार से फीचर्स लाने की घोषणा की है। इनमें एनिमेटेड स्टिकर्स के साथ और भी कई तरह की चीजें शामिल हैं। वॉट्सऐप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग के फीचर में भी सुधार होगा। फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप में जियो फोन पर स्टेटस सपोर्ट भी मिलेगा। इसके अलावा, वेब पर वॉट्सऐप डार्क मोड में भी आएगा। वॉट्सऐप के मुताबिक, ये नए फीचर्स अगले कुछ हफ्तों में यजर्स के लिए एवेलेबल हो जाएंगे। 

एनिमेटेड स्टिकर
पहला फीचर एनिमेटेड स्टिकर का है। वॉट्सऐप का कहना है कि संदेशों में स्टिकर का इस्तेमाल काफी पॉपुलर होता जा रहा है। इसे देखते हुए अब नए एनिमेडेट स्टिकर्स की शुरुआत की जा रही है। ऐसे स्टिकर ज्यादा मजेदार होंगे।

क्यूआर कोड
वॉट्सऐप क्यूआर कोड का भी फीचर लाने जा रहा है। इससे इस प्लेटफॉर्म पर नए कॉन्टैक्ट को जोड़ना आसान हो जाएगा। जब आप किसी नए व्यक्ति से मिलेंगे तो उसके क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने कॉन्टैक्ट में जोड़ सकेंगे। इसके लिए नंबर की डिजिट जानने की कोई जरूरत नहीं होगी।

वॉट्सऐप वेब के लिए डार्क मोड
वॉट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए डार्कमोड फीचर भी ला रहा है। इसका यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था। इस साल की शुरुआत में वॉट्सऐप ने मोबाइल ऐप के लिए डार्क मोड फीचर लॉन्च किया था। अब इसे डेस्कटॉप पर लाया जाएगा।   

ग्रुप वीडियो कॉलिंग
वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग में भी सुधार करने जा रहा है। हाल ही में इसकी सीमा को 4 से बढ़ा कर 8 कर दिया गया था। अब वॉट्सऐप पर प्रेस और होल्ड करके मेंबर के वीडियो को फुल स्क्रीन देखा जा सकता है। इसमें 8 या कम मेंबर्स की ग्रुप वीडियो चैट में एक वीडियो आइकॉन दिया जाएगा, जिसे टैप कर आसानी से वीडियो कॉल शुरू किया जा सकता है।

KaiOS के लिए स्टेटस
इसके अलावा KaiOS यूजर्स भी वॉट्सऐप पर स्टेटस शेयर कर सकेंगे, जो 24 घंटे के बाद हट जाएगा।