Asianet News Hindi

अगर WFH पर हैं और नया लैपटॉप खरीदने का बना रहे हैं मन तो पहले जान लें ये जरूरी बातें

देशभर में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 2.61 लाख नए केस सामने आए हैं। कोविड का दूसरा रूप काफी खतरनाक है। इसके बढ़ते मामले को देखते हुए कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया है।

These Things Keep in Mind When buying a New Laptop you will be Able to Choose a better option KPY
Author
New Delhi, First Published Apr 19, 2021, 10:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

देशभर में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 2.61 लाख नए केस सामने आए हैं। कोविड का दूसरा रूप काफी खतरनाक है। इसके बढ़ते मामले को देखते हुए कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया है। ऐसे में अब इस महामारी के बीच अगर आप काम करने के लिए लैपटॉप खरीदने का विचार बना रहे हैं तो कुछ बातों को नोट कर लें कि लैपटॉप खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं...

पहले तय कर लें बजट 

कोरोना महामारी के बीच अगर आप लैपटॉप खरीदने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले अपना बजट तय कर लें। आमतौर पर मार्केट में 20-25 हजार रुपए की रेंज में कई अच्छे फीचर्स वाले लैपटॉप अवेलेबल हैं। आप इंटरनेट पर अपने बजट के मुताबिक लैपटॉप की लिस्ट देख सकते हैं। 

It is going to be a good time to go shopping for laptops - Technology News

स्क्रीन साइज पर डालें नजर  

अगर आप लैपटॉप का उपयोग प्रोफेशनल काम के लिए कर रहे हैं तो ऐसे में 14 इंच वाली स्क्रीन के लैपटॉप इन दिनों ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। आप अपने काम की जरूरत के हिसाब से लैपटॉप का साइज देख सकते हैं। 

प्रोसेसर और RAM का रखें ध्यान 

लैपटॉप खरीदते समय इसके प्रोसेसर और RAM का भी विशेष ध्यान रखें। क्योंकि किसी लैपटॉप की परफोर्मेंस और उसकी स्पीड उसके प्रोसेसर पर निर्भर करती है। अगर आपके लैपटॉप की RAM ज्यादा होगी तो उसकी परफोर्मेंस बेहतर होगी। ऐसे में आपको लैपटॉप की रैम और प्रोसेसर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बाजार में आपको कम बजट में 4GB रैम वाला लैपटॉप मिल जाएगा 

स्टोरेज और बैटरी

लैपटॉप खरीदते समय एक और बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उसका स्टोरेज और बैटरी ज्यादा हो। अगर ज्यादा स्टोरेज होगा तो उतना ज्यादा डेटा सेव कर पाएंगे। बढ़िया बैटरी भी लैपटॉप के लिए जरूरी होती है। आज के समय में मिलने वाले लैपटॉप 3-4 घंटे का बैटरी बैकअप दे रहे हैं। ऐसे में अगर जितना अच्छा बैटरी बैकअप होगा उतनी ही देर तक इस्तेमाल कर पाएंगे।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios