टेक टेस्क। दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट फेसबुक समय-समय पर नए फीचर लाता रहता है। अभी फेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप NPE टीम ने CatchUp नाम का एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए ग्रुप वॉयस कॉल में एक साथ 8 लोगों को जोड़ा जा सकता है। फिलहाल, इसे अमेरिका में शुरू किया गया है। आजकल सोशल मीडिया पर ग्रुप चैट की कई तरह की फैसिलिटी मौजूद है, लेकिन CatchUp ऐप की खासियत यह है कि यूजर्स के चैट के लिए एवेलेबल होने पर इसकी जानकारी देता है। 

फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं
खास बात यह है कि इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट होना जरूरी नहीं है। यह ऐप फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट्स के साथ जुड़ कर काम करता है। इसमें Houseparty से मिलता-जुलता फीचर है। इसमें यूजर अपना स्टेटस डाल कर यह बता सकता है कि वह बातचीत के लिए मौजूद है। इस ऐप का यूज करने पर फोन के स्क्रीन के टॉप पर रेडी चैट की तरह डिस्प्ले करता है, जिसके नीचे ऑफलाइन यूजर्स और दूसरे कॉन्टैक्ट दिखाई पड़ते हैं। 

क्या है इसका मकसद
फेसबुक का कहना है कि इस ऐप को डेवलप करने का मकसद यह है कि जो लोग किसी वजह से फोन कॉल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते या किसी को पता नहीं होता कि जिससे बात करनी है, उसके पास समय है या नहीं, उन्हें इससे सुविधा होगी। इस ऐप से यह साफ पता चल जाता है कि कोई बातचीत करने के लिए तैयार है या नहीं। 

पर्सनल कॉल के साथ बना सकते हैं ग्रुप
इस ऐप के जरिए पर्सनल कॉल तो किया ही जा सकता है, दूसरे चैट एप्लिकेशन की तरह यूजर्स इसमें दोस्तों और रिश्तेदारों के ग्रुप भी बना सकता है। इससे कॉल करना बहुत ही आसान है। एक बटन टैप कर इससे कॉल किया जा सकता है। मेसेंजर और वॉट्सऐप के जरिए भी कॉल किया जा सकता है, लेकिन कैचअप फोन के कॉन्टैक्ट नंबर का इस्तेमाल करता है। इसके लिए सिर्फ ऐप डाउनलोड करना ही काफी है, जरूरी नहीं कि फेसबुक अकाउंट भी हो।  
 

कुछ रोचक और कुछ सेलेब्स वाले वीडियो, यहां क्लिक करके पढ़ें...

इंसानों की तरह होंठ हिलाकर बात करते हैं ये चिम्पांजी

लॉकडाउन 5.0 के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइन? क्या है सच

कुछ ऐसा होगा भविष्य का कॉफी शॉप

इस एक्टर ने सरेआम पत्नी को किया था Kiss

बहुत ही खतरनाक हो सकता है इस तरह का मास्क पहनना