Asianet News Hindi

फोन करने पर कॉलर आईडी में न दिखे आपका नाम, iPhone या Android पर इस ट्रिक से कर सकते हैं हाइड

अनावश्यक कॉल और मैसेज से बचने के लिए आपको आसान तरीका बताते हैं। इसमें आपको अपना कॉलर आईडी छिपाने के लिए अपना फोन नंबर ब्लॉक करना होगा। 

Trick to hide your name on Caller ID when calling
Author
New Delhi, First Published Jul 8, 2021, 12:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

COVID-19 महामारी के बीच कई तरीके से धोखाधड़ी के केस सामने आ रहे हैं। इसमें आपके नंबर का गलत इस्तेमाल भी शामिल है। कई वेबसाइट्स और ऐप्स ऐसे हैं, जिनके जरिए आपका फोन नंबर आसानी से पता लग जाता है। कई बार तो लॉगिन या ऐप डाउनलोड करने पर भी आपना नंबर दूसरों के पास चला जाता है। ऐसे में आपको अनावश्यक कॉल और मैसेज आते हैं।

अनावश्यक कॉल से कैसे बचें?

अनावश्यक कॉल और मैसेज से बचने के लिए आपको आसान तरीका बताते हैं। इससे आपको अपना कॉलर आईडी छिपाने के लिए अपना फोन नंबर ब्लॉक करना होगा। 

ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिए आप iPhone या  Android पर अपना नंबर ब्लॉक कर सकते हैं।

नंबर डायल करने से पहले *67 का इस्तेमाल 

जिस नंबर पर आप कॉल करना चाहते हैं, उसके पहले *67 का इस्तेमाल करें। सबसे पहले आपको उनके नंबर का एक नोट बनाना होगा या इसे क्लिपबोर्ड पर कॉपी करना होगा और फिर नंबर की शुरुआत में *67 टाइप करना होगा।  

उदाहरण के लिए आपका फोन नंबर 555-555-5555 के बजाय *67-555-555-5555 जैसा दिखेगा। ऐसा करने से रिसीवर के डिवाइस पर कोई कॉलर आईडी नहीं दिखाई देगी। इसमें एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। 

अस्थायी रूप से अनब्लॉक कैसे करें?

आप अपनी प्राइवेसी के लिए अपने फोन की सेटिंग बदल सकते हैं और अपनी कॉलर आईडी छुपा सकते हैं। अगर आप अपने नंबर को अस्थायी रूप से अनब्लॉक करना चाहते हैं तो उस नंबर से पहले *82 डायल करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios