Asianet News HindiAsianet News Hindi

ट्विटर ने दिया एडिट का बटन, जानिए कैसे करता है काम, क्या होगा फायदा और किन्हें मिला एक्सेस

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने यूजर्स को उनकी पोस्ट एडिट करने का बटन तो जारी कर दिया है, मगर यह सर्विस अभी सभी देशों में और उन देशों भी सभी यूजर्स के लिए लागू नहीं हुई है। अभी इसका एक्सेस कुछ यूजर्स के पास ही है। 

Twitter edit button is finally on know in which countries show its services apa
Author
First Published Oct 6, 2022, 8:36 AM IST

टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब तक जितने भी साइट्स हैं,  लगभग उन सभी में कंटेंट पोस्ट को एडिट करने का बटन दिया गया है, जिससे यूजर्स अगर गलती से भी कोई मिस्टेक कर दें, तो उसे सुधारा जा सकेगा। फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, रेडिट जैसे तमाम प्लेटफॉर्म के अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर यह ऑप्शन नहीं था। यूजर्स में इस प्लेटफॉर्म की अच्छी खासी लोकप्रियता है, मगर इसमें एडिट का ऑप्शन बटन नहीं होने से वे निराश थे। 

ट्विटर यूजर्स की ओर से लंबे समय से एडिट बटन की डिमांड की जा रही थी, जिसके बाद कंपनी ने इस पर काम करना शुरू कर दिया था। हाल ही में कंपनी ने यूजर्स को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह ट्विटर पर भी बेहतर अनुभव देते हुए एडिट बटन को लॉन्च कर दिया है। अब इसकी मदद से यूजर्स ट्वीट पोस्ट में की गई अपनी गलती को सुधार सकेंगे। मगर कंपनी ने इसके लिए भी समय-सीमा निर्धारित कर दी है। जी हां, कंपनी ने अभी जो एडिट बटन लॉन्च किया है, इसके तहत आप पोस्ट किए जाने के सिर्फ 30 मिनट के भीतर ही एडिट बटन का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

 

 

सिर्फ इन सब्सक्राइबर्स को मिलेगी एडिट बटन यूज करने की सुविधा 
यही नहीं, कंपनी ने एक और शर्त जो इसमें अभी तय की है, वो ये कि यह सुविधा अभी पूरी दुनिया में एक साथ लागू नहीं की गई है। इसे कुछ देशों में ही ट्रायल के तौर लागू किया गया है। इसके अलावा, इसका एक्सेस भी लागू किए गए देशों में सभी के पास नहीं है बल्कि, कुछ ही  लोग इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी ने ट्विटर ब्लू के अपने ऑफिशियल अकाउंट से एक पोस्ट कर उदाहरण भी दिया है। कंपनी के मुताबिक, इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ वे सब्सक्राइबर्स ही कर पाएंगे, जिनके अकाउंट को ब्लू टिक मिला हुआ है। 

अमरीका में आने वाला है, भारत में अभी नहीं 
दरअसल, ट्विटर ब्लू एक मंथली सब्सक्रिप्शन मॉडल हे, जाो पेड यूजर्स को कई प्रीमियम फीचर्स उपलब्ध कराता है। कंपनी के मुताबिक, एडिट बटन फीचर आने के बाद से ट्वीट करना कम तनावभरा होगा। यूजर्स यह भी देख सकेंगे कि किसी ट्वीट को उन्होंने कितनी बार एडिट किया है। अभी जिन देशों में ये फीचर रोल आउट हुआ है, उनमें कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आ चुका है, जबकि अमरीका में जल्द ही यह लॉन्च होने वाला है। भारत में अभी यह नहीं आया है और निकट भविष्य में ऐसी कोई संभावना भी नजर नहीं आ रही है। 

कब और कितनी बार एडिट की गई पोस्ट, इसका पता चल जाएगा 
यही नहीं, कंपनी ने एडिट बटन के उदाहरण को ट्विटर पर एक थ्रेड पोस्ट के जरिए बताया कि जब आपके ट्विटर के  आगे एक पेन का छोटा आइकन दिखाई दे, तो समझिए कि आपका ट्वीट पोस्ट एडिट हो चुका है। हां, अगर आप ये जानना चाहते हैं कि अंतिम बार ये ट्वीट कब एडिट किया गया है, तो आप इसकी हिस्ट्री में जाकर इसे देख पाएंगे और ये भी समझ पाएंगे कि इसे कितनी बार एडिट किया गया है। मतलब आपका अकाउंट अगर हैक हो जाए, तो आप समझ जाएंगे कि लॉस्ट एडिट आपने किया है या हैकर ने। 

टेक में खबरें और भी  हैं

भारत में शुरू हुआ 5G नेटवर्क, जानिए किस देश में सबसे पहले शुरू हुई ये सेवा, इन 61 देशों में चल रही सर्विस

4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios