Asianet News HindiAsianet News Hindi

4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

पीएम मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री ने इस सेवा को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च किया। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 से 4 अक्टूबर के बीच किया जा रहा है। क्या है 5G और यह 4G से कैसे अलग है? आइए जानते हैं। 

PM Modi Launch 5G Network in india on 1st october, know difference between 4G and 5G kpg
Author
First Published Sep 30, 2022, 9:06 PM IST

5G Launch: पीएम मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री इस सेवा को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च किया। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में 1 से 4 अक्टूबर के बीच किया जा रहा है। फिलहाल 5G सर्विस देश के चुनिंदा सर्कलों (शहरों) में लॉन्च की गई है। हालांकि, 2023 तक इसे देश के ज्यादातर शहरों में शुरू कर दिया जाएगा। क्या है 5G और यह 4G से कैसे अलग है? आइए जानते हैं। 

क्या है 5G सर्विस?
5G नेटवर्क नेक्स्ट जेनरेशन का मोबाइल नेटवर्क है। यह एक नई वैश्विक वायरलेस प्रणाली (Global Wireless System)है, जो मुख्य रूप से तीन बैंड में काम करता है। 5G से दूरसंचार सेवाएं और बेहतर बन जाएंगी। 4G के मुकाबले 5G की इंटरनेट स्पीड कई गुना ज्यादा होगी। फिलहाल चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, स्पेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, इटली, फ्रांस, थाइलैंड और स्वीडन में 5जी सर्विस पहले से ही मौजूद है। 

4G से कितनी महंगी होगी 5G सर्विस?
टेलिकॉम इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जाएगा। चूंकि, 5जी स्पेक्ट्रम के ऑक्शन में टेलीकॉम कंपनियों ने पानी की तरह पैसा बहाया है। ऐसे में जाहिर है, उसकी भरपाई वो जनता की जेब से ही करेंगी। कॉम्पिटीशन को देखते हुए कंपनियां 5G की शुरुआत में प्लान्स की कीमत भले ही कम रखें लेकिन बाद में इसे बढ़ा सकती हैं। 

PM Modi Launch 5G Network in india on 1st october, know difference between 4G and 5G kpg

5G शुरू होने के फायदे : 
- 5जी सर्विस शुरू होने के बाद ऑटोमेशन का नया दौर शुरू होगा। मतलब अब तक जो चीजें बड़े शहरों तक सीमित हैं, उनकी पहुंच गांवों तक होगी। 
- 5जी सेवा लॉन्च होने के बाद देश में डिजिटल क्रांति आएगी। रोबोटिक्स तकनीक का विकास होगा। देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी. साथ ही, ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा।
- कोरोना के बाद से जिस तरह इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है, उसे देखते हुए 5जी हर शख्स के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा। 
- 5G टेक्नोलॉजी से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी, क्लाउड गेमिंग के लिए नए रास्ते खुलेंगे। 5जी नेटवर्क पर मशीनें आपस में बात करेंगी। 
- वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे। इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ आएगी।
- 5G नेटवर्क से 2 GB की फिल्म 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी। वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा। खेतों की देखरेख में ड्रोन का इस्तेमाल आसान होगा।

Jio दिवाली तक लॉन्च करेगा 5G :
जियो ने कुछ दिनों पहले कहा था कि वह दिवाली तक 5G सर्विस की शुरुआत करेगा। कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सर्किल में 5G सेवा लॉन्च करेगी। वहीं, दिसंबर, 2023 तक पूरे भारत में 5G कवरेज होगा। इसके अलावा एयरटेल भी इस अक्टूबर में 5G सर्विस लॉन्च करेगी। 

ये भी देखें : 

आप भी इस्तेमाल करते हैं Watsapp, तो गलती से भी न करें ये काम; पड़ सकते हैं लेने के देने

Juice Jacking: पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करना पड़ सकता है महंगा, पलक झपकते ही खाली हो जाएगा अकाउंट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios