Asianet News HindiAsianet News Hindi

वॉट्सऐप नए साल में अपने यूजर्स को देगा झटका, इन स्मार्टफोन में सपोर्ट देना बंद करेगा

दरअसल वॉट्सऐप  फरवरी 2020 से चुनिंदा स्मार्टफोन में सपोर्ट देना बंद करेगा जिनमें विंडो, आईओएस और एंड्रॉयड के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन में शामिल हैं
 

whats app will stop working in these phones from next year kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 15, 2019, 8:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लंदन: वॉट्सऐप  नए साल में अपने यूजर्स को झटका देने जा रहा है। दरअसल वॉट्सऐप  फरवरी 2020 से चुनिंदा स्मार्टफोन में सपोर्ट देना बंद करेगा जिनमें विंडो, आईओएस और एंड्रॉयड के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन में शामिल हैं। इसका मतलब है कि यूजर्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप  का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस जानकारी को कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट पर साझा की है। हालांकि, इससे पहले वॉट्सऐप ने 2016 में ब्लैकबैरी और नोकिया के मोबाइल में सपोर्ट देना बंद कर दिया था।

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा कि अगर आप Windows फोन का इस्तेमाल करते हैं और WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना पड़ेगा। यानी कि 31 दिसंबर से वॉट्सऐप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा। वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले कहा था कि वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों।

इन फोन में अगले साल से नहीं चलेगा वॉट्सऐप

इसके अलावा वॉट्सऐप ने यह भी बताया कि अगले साल फरवरी यानी 1 फरवरी, 2020 से ऐपल iOS 8 के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद किया जा रहा है। वॉट्सऐप की iOS 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर कैंपैटिबिलिटी 1 फरवरी 2020 से खत्म की जा रही है। वहीं एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए 2.3.7 (Gingerbread) या पुराने OS पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। 

(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios