Asianet News HindiAsianet News Hindi

WhatsApp लाया धांसू फीचर, बिना इंटरनेट 14 दिन तक इस्तेमाल करें व्हाट्सप्प, इन स्टेप का करें फॉलो

WhatsApp आईओएस और एंड्रॉयड यूजर के लिए नया फ़ीचर्स रोलआउट किया है। अब आप किसी भी ब्राउज़र या पीसी में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर पाएंगे। अब आपको अपने फ़ोन में इंटरनेट चालू रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। 

WhatsApp Tech News features of messaging app can be used on another device without internet ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 6, 2021, 3:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. WhatsApp पिछले कई दिनों से मल्टी-डिवाइस फ़ीचर की टेस्टिंग कर रहा है। अभी इस फ़ीचर्स को बीटा यूजर के लिए लांच किया गया है। रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इस फ़ीचर्स को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफार्म पर रोल आउट करने वाली है। आप को बता दें कि व्हाट्सएप्प अपने यूजर को मल्टी-डिवाइस फ़ीचर्स देता है इसकी मदद से आप अपना व्हाट्सएप्प एक साथ चार डिवाइस में अकाउंट को लिंक कर सकते हैं। 

नये फ़ीचर में क्या बदला है

आपको बता दें कि अभी भी जब हम व्हाट्सएप्प का किसी ब्राउज़र या पीसी में इस्तेमाल करते हैं तो हमें अपने फ़ोन का मोबाइल डेटा ऑन रखना पड़ता है। लेकिन इस नए फीचर्स के आने के बाद आप अपने मोबाइल फ़ोन में इंटेरनेट बंद करके भी किसी दूसरे डिवाइस पर अपना WhatsApp आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है की ये फीचर कब तक व्हाट्सप्प में आएगा। 

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आपका प्राइमरी डिवाइस 14 दिनों तक इंटेरनेट से डिस्कनेक्ट रहता है, तो लिंक किए गए डिवाइस ऑटोमैटिक लॉग आउट हो जाएंगे। इसके अलावा, iOS प, यह आपको किसी लिंक किए गए डिवाइस से की गई चैटिंग को हटाने की अनुमति नहीं देगा। मल्टी-डिवाइस फीचर उन डिवाइसेज को सपोर्ट नहीं करेगा जो व्हाट्सएप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

बिना मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन के फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

स्टेप 1. अपने प्राइमरी फोन पर व्हाट्सएप ओपन करें और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन-डॉट वाले आइकन पर टैप करें।

स्टेप 2.  फिर "Linked Device" पर टैप करें और फिर "Multi Device Beta" चुनें। इसके बाद क्रॉस-मैसेजिंग प्लेटफॉर्म फीचर की कन्डीशन और अन्य लिमिटेशन को समझाते हुए एक पेज शो करेगा।

WhatsApp Tech News features of messaging app can be used on another device without internet ANP

स्टेप 3. अब आप "Join Beta" बटन पर टैप करें और फिर "Continue" पर क्लिक करें। एक बार हो जाने के बाद, आपको बस क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने स्मार्टफोन को व्हाट्सएप वेब से लिंक करना है। अब आप लिंक हो जाने के बाद अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट को बंद कर सकते हैं, पिसी, वेब या किसी दूसरे डिवाइस में व्हाट्सएप्प इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Tech News features of messaging app can be used on another device without internet ANP

यह भी पढ़ें 

Oppo A95: Samsung से पंगा लेने आ रहा है धांसू Smartphone, लीक से हुआ खुलासा

Telegram ने जारी किया नया अपडेट, यूजर्स को मिलेगा WhatsApp से भी एडवांस फीचर्स

iQ00 Neo5s , iQ00 Neo6 Lite: इसी महीनें लॉन्च होगा धांसू स्मार्टफोन, कम क़ीमत में मिलेगा चौकाने वाला फ़ीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios