Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर डिवाइस में नहीं है नेटवर्क तो इस एप से आप कर सकते हैं चैट और कॉल, जानिए कैसे ?

अगर आपके इलाके में इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है या फिर किसी वजह से आपके इलाके में इंटरनेट नहीं मिल रहा है तो आपको चैटिंग के लिए पेरशान होने की जरूरत नहीं है  Fire Chat नाम का एक ऐप है जो बिना इंटरनेट के काम करता है

with help of fire chat app  you can make chat and make call kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 18, 2019, 3:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: अगर आपके इलाके में इंटरनेट की सुविधा बंद कर दी गई है या फिर किसी वजह से आपके इलाके में इंटरनेट नहीं मिल रहा है तो आपको चैटिंग के लिए पेरशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Fire Chat नाम का एक ऐप है जो बिना इंटरनेट के काम करता है। ये चैट ऐप आम तौर पर प्रोटेस्ट करने वालों के लिए फायदेमंद साबित होता है जब इंटरनेट शटडाउन कर दिया जाता है। ये एक पीयर टु पीयर चैट ऐप है जिसके जरिए इंटरनेट ब्लॉक होने के बावजूद आप एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं।

Fire Chat आपके स्मार्टफोन के वाईफाई डायरेक्ट और ब्लूटूथ जैसी टेक्नॉलजी को यूज करता है। इसे ओपन गार्डन नाम की एक कंपनी ने तैयार किया है. ये ऐप आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है। इसे ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आमतौर पर इराक, एक्वाडोर और स्पेन सहित दुनिया भर के कई शहरों में प्रोटेस्टर्स इसे यूज करते हैं।

कैसे काम करता है FireChat

यह एप वाई-फाई डायरेक्ट और ब्लूटूथ के जरिए काम करता है। इस एप को एंड्रॉयड और आईफोन किसी भी फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस चैट ऐप को चेन की तरह समझ सकते हैं। इस एप के जरिए आप अपने उन दोस्तों को मैसेज कर सकते हैं जिनके पास यह एप है। इस एप की रेंज 200 फीट है यानी यदि आप किसी से चैट करना चाहते हैं तो उसकी दूरी आपसे 200 फीट के अंदर ही होनी चाहिए। इसकी खासियत यह है कि यह इंटरनेट और बिना इंटरनेट दोनों स्थिति में काम करता है। इस एप से आप मैसेज और फोटो शेयर कर सकते हैं।   

सिक्योर नहीं है ये चैट ऐप

इस चैट ऐप से मैसेज और फोटोज भेज सकते हैं। कंपनी का दावा है कि प्राइवेट मैसेज पीयर टु पीयर एनक्रिप्टेड होते हैं। FireCahat यूजर्स चैट रूम्स क्रिएट कर सकते हैं जो पब्लिक या प्राइवेट हो सकता है। अगर इंटरनेट चालू होता है तो इस स्थिति में ये ऐप नॉर्मल तरीक से इंटरनेट के जरिए काम करता है।

इसे यूज करने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल फोन पर FireChat इंस्टॉल करना होगा और फ्री अकाउंट बनाना होगा। एक बात ध्यान में रखनी वाली है कि ये ऐप वॉट्सऐप और टेलीग्राम की तरह सिक्योर नहीं है, क्योंकि यहां एंड टु एंड एन्क्रिप्शन यूज नहीं किया जाता है। चूंकि ये वाईफाई और ब्लूटूथ के जरिए काम करता है इसलिए ये सिक्योर नहीं है। 

(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios