अब Youtube Short में जुड़ेगा Voiceover Feature, जानिए कैसे करेगा काम

| Jan 29 2022, 04:14 PM IST

अब Youtube Short में जुड़ेगा Voiceover Feature, जानिए कैसे करेगा काम

सार

 रिपोर्ट की माने तो आने वाले अगले अपडेट में YouTube ऐप को वॉयसओवर सुविधा के लिए एक अलग बटन मिलेगा। 

टेक डेस्क. Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म के Tik-Tok प्रतिद्वंद्वी YouTube Short को सितंबर 2020 में लॉन्च किया गया था और अब यह 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है। YouTube Shorts क्रिएटर को 60 सेकंड तक की वीडियो क्लिप बनाने और प्लेटफॉर्म पर शेयर करने की अनुमति देता है। लॉन्च के समय, इसने क्लिप के स्पेशल भागों में टेक्स्ट जोड़ने, ऑटोमैटिक कैप्शन, फिल्टर और रंग सुधार जैसी बुनियादी सुविधाओं की पेशकश की। कंपनी अब कथित तौर पर शॉर्ट्स के लिए एक वॉयसओवर फीचर विकसित कर रही है। अभी तक, Android पर YouTube ऐप क्रिएटर को YouTube की लाइब्रेरी से शॉर्ट्स में ऑडियो जोड़ने देता है।

Youtube Shorts में ऐड होगा Voice Over फीचर

Subscribe to get breaking news alerts

शॉर्ट्स वॉयसओवर फीचर पर लीक XDA Developers की ओर से आया है, जिन्होंने कथित तौर पर YouTube के एंड्रॉइड वर्जन के टियरडाउन के दौरान कोड के नए स्ट्रिंग्स को देखा था। रिपोर्ट की माने तो आने वाले अगले अपडेट में YouTube ऐप को वॉयसओवर सुविधा के लिए एक अलग बटन मिलेगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, YouTube क्रिएटर केवल शॉर्ट्स बनाते समय YouTube की लाइब्रेरी के ऑडियो का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान में, उन्हें अपने शॉर्ट्स में कस्टम ऑडियो क्लिप जोड़ने के लिए थर्ड पार्टी के वीडियो क्लिप का उपयोग करना पड़ता है। Android के लिए YouTube ऐप में वॉयसओवर सुविधा लाइव नहीं है। इसके अलावा, YouTube ने अभी तक वॉयसओवर फीचर के रोलआउट के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है।

धीरे धीरे बढ़ रहा शार्ट वीडियो का ट्रेंड

दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मेटा के स्वामित्व वाली Instagram Reels और Snapchat की Spotlight फीचर भी इस शार्ट वीडियो के लिए सपोर्ट करती है। ये प्लेटफॉर्म युवा क्रिएटर को अपने मंच की ओर आकर्षित कर रहे हैं, जो शॉर्ट कॉमेडी स्किट और वायरल डांस वीडियो बनाकर एक बड़ी फैन फॉलोइंग बढ़ा रहे हैं। पिछले साल, मई में, YouTube ने शॉर्ट्स पर लोकप्रिय क्लिप बनाने वाले क्रिएटर के लिए $ 100 मिलियन (लगभग 735 करोड़ रुपए) के फंड की घोषणा की। कहा जाता है कि यह फंड पूरे 2022 में क्रिएटर्स को भुगतान करेगा। टिकटॉक ने भी इसी तरह का एक फंड लॉन्च किया है, जिसमें तीन वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका में $ 1 बिलियन (लगभग 7,350 करोड़ रुपए) से अधिक की फंडिंग है।

ये भी पढ़ें- 

मास्क पहने यूजर भी कर पाएंगे iPhone का Face Unlock, जानिए कैसे करेगा काम

मेड इन इंडिया: अब भारत खुद का लॉन्च करेगा ऑपरेटिंग सिस्टम, Google और Apple को लगेगा तगड़ा झटका

Apple ला रहा Contactless Payment Features, अगले अपडेट में हो सकता है लॉन्च