Bihar Election 2020  

(Search results - 215)
  • undefined

    HatkeNov 18, 2020, 1:45 PM IST

    आखिर कितनी होती है MLA की सैलरी? ऐसे ही नहीं विधायक को चचा बना लेते हैं लोग

    हटके डेस्क : बिहार चुनाव में एक बार एनडीए की जीत हुई। इस बार हुए विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन यानी एनडीए ने बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि राजद महागठबंधन ने 110 सीटें जीतीं। 125 विधायकों के साथ एक बार नीतीश कुमार के लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनने की राह साफ हो गई है। लेकिन क्या आप जानते है एक क्षेत्र के विधायक का कितना रौब और रुतबा होता है? उसकी सैलरी कितनी होती है और पावर क्या-क्या होती हैं? तो चलिए आज आपको इन्हीं सारे सवालों का जवाब देते है और बताते हैं एक एमएलए की तकात के बारे में।

  • undefined

    Fake CheckerNov 17, 2020, 2:10 PM IST

    बिहार चुनाव में दोबारा होगी मतगणना? FACT CHECK में जानें धांधली के आरोप के बीच वायरल इस दावे का सच

    आरजेडी और उसके सहयोगी दलों ने चुनाव के तुरंत बाद ही चुनाव आयोग से कुछ विशेष सीटों पर दोबारा मतगणना की मांग की थी। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ लोग ‘#बिहार_मांगे_रिकाउंटिंग’ जैसे हैशटैग्स के साथ कह रहे हैं कि चुनाव आयोग ने 25 सीटों पर दोबारा मतगणना के आदेश दे दिए हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 16, 2020, 4:40 PM IST

    पटना में खुद हाथ से इशारे कर शारीर‍िक दूरी बनाने की कोश‍िश करते देखे गए अम‍ित शाह, VIDEO

    वीडियो डेस्क। बिहार चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की जीत के बाद जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन में आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अध्यक्ष जे पी नड्डा पटना पहुंचे।शाह और नड्डा के पटना हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भाजपा कार्यकतार्ओं द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों नेता सीधे भाजपा के प्रदेश कार्यालय पहुंचे। यहां भी भाजपा के नेताओं और कार्यकतार्ओं ने फूल बरसा कर दोनों नेताओं का स्वागत किया। इस मौके पर कार्यकतार्ओं का हुजूम ढोल-नगाड़े की थाप पर झूमते और नाचते नजर आए।
     

  • undefined
    Video Icon

    NationalNov 16, 2020, 1:44 PM IST

    ओवैसी की पार्टी ने बिहार में जीतीं 5 सीटें, लेकिन अब सता रहा ये डर

    बिहार चुनाव में एनडीए की जीत के बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में नई सरकार के गठन की तैयारियां जोरों पर है। एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं बिहार विधानसभा चुनाव में बड़ा उलटफेर करने वाली असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम कुछ परेशान है। ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टी को जीतकर आए विधायकों के टूटने का डर सता रहा है। यही वजह है पार्टी ने ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बेहद संभले हुए अंदाज में जरूरी कदम उठाया है।

  • undefined

    NationalNov 11, 2020, 12:35 PM IST

    हार के बावजूद LJP अध्यक्ष चिराग खुश, बोले - PM को बधाई लेकिन सीएम के रूप में नीतीश स्वीकार नहीं

    बिहार विधानसभा चुनावों में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। इसके बावजूद पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान बेहद खुश हैं। बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चिराग ने कहा कि पूरे राज्य में हमे 6% प्रतिशत वोट मिला है। हमें 'पिछल्लग्गू पार्टी' समझा जाता था जो केवल दूसरी पार्टियों के समर्थन से कुछ कर सकती थी लेकिन इस बार हमने साहस दिखाया।' इसके साथ ही चिराग ने कहा कि मैं नहीं चाहता हूं कि नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री बने।
     

  • undefined

    Bihar ElectionNov 11, 2020, 1:02 AM IST

    वो सीट जहां सिर्फ 113 वोट से हुआ हार जीत का फैसला, चिराग का प्रत्याशी सामने था पर NDA ने जीत ली सीट

    बरबीघा के आंकड़ों को देखें तो यहां हार जीत का अंतर मात्र 113 रहा। बरबीघा विधानसभा सीट पर एनडीए कोटे से जेडीयू प्रत्याशी सुदर्शन कुमार, महागठबंधन से कांग्रेस के टिकट पर गजानन्द शाही मैदान में थे। 

  • undefined

    Bihar ElectionNov 11, 2020, 12:38 AM IST

    बिहार चुनाव नतीजे: 125 सीटें जीत सरकार बनाने जा रही NDA , ये बनी जीत की 5 बड़ी वजह

    बिहार चुनाव में वोटों की गिनती पूरी हो गई है। बिहार में NDA 125 सीटें जीतकर NDA दोबारा सरकार बनाने जा रही है। नीतीश कुमार बिहार के 7वीं बार सीएम बनने जा रहे हैं। बिहार चुनाव में महागठबंधन की अगुवाई कर रहे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव युवाओं को लुभाने की हर कोशिश की. तेजस्वी ने बेरोजगारी को बड़ा चुनावी मुद्दा बना दिया और  10 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा कर डाला।  एनडीए  ने भी मामले की गंभीरता को समझा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से लेकर डिप्टी सीएम सुशील मोदी तक दोबारा सत्ता मिलने पर नौकरियों का वादा किया और  रोजगार पर भरोसा दिलाया कि 19 लाख रोजगार देंगे। लोगों ने इस भरोसा किया कि JDU सरकार इसकी एडरेस करेगी।  जानें NDA की जीत की 5 बड़ी वजह आप किसे मानते हैं।  

  • undefined
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 11, 2020, 12:08 AM IST

    बिहार की चुनावी पिच पर बीजेपी का ऑलराउंडर परफॉर्म, सीटें बढ़ने की ये बनी 5 सबसे सॉलिड वजह

    वीडियो डेस्क। बिहार चुनाव में वोटों की गिनती जारी है। बिहार में NDA 120 सीटों से ऊपर है, लेकिन रुझानों और नतीजों के हिसाब से उसकी सीटें बहुमत से कम-ज्यादा हो रही हैं। महागठबंधन भी 110 सीटों से ऊपर बना हुआ है। बीजेपी साल 2015 के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर रही है।  NDA 120 से ज्यादा पहुंच गया है।  इस चुनाव में बीजेपी की क्यों सीटें बढ़ रही है इसके 5 प्रुमख कारण बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक मामलों के जानकार शिव अनुराग पटेरिया जी। 

  • <p>बिहारचुनाव</p>
    Video Icon

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 11:04 PM IST

    रूझानों के बाद पूर दिन देश में रही हलचल... कहीं जश्न तो कहीं अलापा गया हार का राग

    वीडियो डेस्क। बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना जारी है। राज्य की 243 सीटों पर 3733 प्रत्याशी मैदान में हैं। बहुमत के लिए 122  सीटों की जरूरत है। राज्य में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था।

  • undefined

    Bihar ElectionNov 10, 2020, 10:40 PM IST

    बिहार विस चुनाव से जुड़ी 32 खबरें, पढ़ें सिर्फ एक क्लिक पर...कुछ भी नहीं छूटेगा...

    बिहार विधानसभा की 243 सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। NDA एक बार फिर सरकार बनाने जा रही है जबकि महागठबंधन जीत का आंकड़ा छूने से दूर रह गई। 10 नवंबर को दिनभर बहुमत के आंकड़ों को लेकर अजीब सा उलटफेर चलता रहा। हम आपको चुनाव से संबंधित हर वो खबर दिखा रहे हैं, जो दिनभर कहीं ना कहीं चर्चा में रहीं।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 9:20 PM IST

    शिवराज का जलवा कायम है...उपचुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत के पीछे एक्सपर्ट ने बताई 3 वजह

    वीडियो डेस्क।    मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (MP By Election Result) के लिए वोटों की गिनती जारी है, लेकिन रुझानों में साफ हो गया है की शिवराज सिंह चौहान सत्ता में बने रहेंगे। भाजपा ने 15 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और 5 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस के खाते में एक सीट आ गई है और 6 पर बढ़त बनाए हुए है। बता दें कि मध्य प्रदेश में इससे पहले इतनी सीटों पर कभी भी उपचुनाव नहीं हुए थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के तत्कालीन 22 विधायकों ने कांग्रेस को झटका देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके कारण कमल नाथ सरकार गिरी और उपचुनाव की नौबत आई। इन 28 विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। आखिर बीजेपी की जीत की क्या बड़ी वजह है बता रहे हैं राजनीतिक मामलों के जानकार शिव अनुराग पटेरिया। 

  • undefined

    NationalNov 10, 2020, 6:32 PM IST

    इस चुनाव में भी मोदी का जलवा कायम, भाजपा का सितारा बुलंद हुआ-डॉ. वेदप्रताप वैदिक

    वरिष्ठ पत्रकार डॉ. वेदप्रताप वैदिक ने लिखा कि बिहार के चुनाव और मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और कर्नाटक में हुए उप-चुनावों के स्पष्ट नतीजे अभी तक सामने नहीं आए हैं लेकिन वोटों की गिनती से जो लहरें पैदा हो रही हैं, उनकी ध्वनि यह है कि भाजपा का सितारा अभी भी बुलंद है। भारत के लोगों में मोदी-प्रशासन के प्रति अभी तक थकान पैदा नहीं हुई है। लोगों ने नोटबंदी की विभीषिका, जीएसटी के कुलांचे, कोरोना की महामारी और बेरोजगारी आदि कई समस्याओं का सामना किया लेकिन इसके बावजूद मोदी-सरकार के प्रति उसका विश्वास डिगा नहीं

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 6:17 PM IST

    बिहार की चुनावी पिच पर NDA का शानदार प्रदर्शन, ढोल नागाड़े की थाप पर नाचे JDU कार्यकर्ता

    वीडियो डेस्क। बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना जारी है। राज्य की 243 सीटों पर 3733 प्रत्याशी मैदान में हैं। बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत है। राज्य में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान हुआ था। जहां एग्जिट पोल में महागठबंधन की सरकार बनते हुए दिखाई दे रही थी तो वहीं परिणामों में NDA महागठबंधन से आगे चल रहा है। रुझानों में बढ़त के साथ ही जदयू के कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। पटना ऑफिस के बाहर कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े। वीडियो सामने आया है। हालांकि कई सीटों पर अभी भी कांटे की टक्कर चल रही है।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 5:56 PM IST

    एमपी उपचुनाव: कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काउंटिंग सेंटर पर जमकर हंगामा किया, EVM में छेड़छाड़ का लगाया आरोप

    वीडियो डेस्क। मध्य प्रदेश में उप चुनाव के नतीजे आ रहे हैं।   मध्य प्रदेश में इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के 14वें दौर के बाद भाजपा के तुलसी सिलावट मजबूती से जीत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं। सिलावट अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्‍डु से 25 हजार से ज्यादा मतों की बढ़त बना ली है और रिकॉर्ड 25297 वोटों से आगे चल रहे हैं। उधर कांग्रेस उम्मीदवार प्रेमचंद गुड्डू की बेटियों ने प्रशासन पर ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए मतगणना स्थल पर हंगामा किया और मतगणना का बहिष्कार किया। इससे मतगणना कुछ समय रोकनी पड़ी। गौरतलब है कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र में आठ राउंड की मतगणना तक आठ आपत्तियां आ चुकी थीं। ईवीएम पर टैग न होने की शिकायत, कुछ मशीनों पर बिना वजह अतिरिक्त टैग लगा होने से गफलत।

  • undefined
    Video Icon

    Madhya PradeshNov 10, 2020, 5:14 PM IST

    मध्य प्रदेश में भारी जश्न, बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने क्या गजब ढोल बजाया, देखें VIDEO

    वीडियो डेस्क।  मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में वोटों की गिनती जारी है। 28 सीटों के रुझान में 20 सीटों पर भाजपा और 7 सीट पर कांग्रेस आगे है, जबकि 1 सीट (मुरैना) पर बसपा आगे है। अब तक आए रुझानों में भाजपा का कमल खिलता दिख रहा है। इस बीच राजधानी भोपाल में बीजेपी कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनावी रुझानों में भाजपा की बढ़त के बाद गोपाल भार्गव को सीएम आवास में मिठाई खिलाते हुए नजर आए इस दौरान मध्य प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे उसके बाद बीजेपी प्रदेश कार्यलय दीनदयाल परिसर में जश्न मनाया गया। भोपाल में बीजेपी दफ्तर में जश्न शुरू हो गया है. पार्टी कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे तो प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा भी इस जश्न में शामिल हो गए. उन्होंने ढोल बजाया और फिर समर्थकों के साथ जमकर नाचे.