Employment  

(Search results - 89)
  • undefined

    NationalJun 20, 2021, 2:55 PM IST

    अटल प्रोग्रेस वेः यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट को देगा पेस, बीहड़ों की बदलेगी तस्वीर

    अटल प्रोग्रेस-वे वाला क्षेत्र दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस- वे, ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर, आगरा-कानपुर हाइवे के मध्य स्थित है। दिल्ली तथा आसपास के राज्यों में बन रही परिस्थितियों के परिणाम स्वरूप इस क्षेत्र का औद्योगिक पोटेंशियल बढ़ रहा है।

  • undefined

    NationalJun 7, 2021, 8:42 PM IST

    Covid Vaccination new SOP: विदेश यात्रा करने वाले दूसरी डोज पहले ले सकेंगे, छात्रों और नौकरीपेशा को राहत

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतराष्ट्रीय यात्रा करने वालों के लिए एसओपी जारी की है। वैक्सीनेशन के लिए जारी किए गए एसओपी में टीकाकरण की दूसरी डोज के लिए छूट दी गई है। ऐसे यात्रियों के पासपोर्ट को कोविन प्रमाणपत्रों से जोड़ा जाएगा। 

  • undefined

    CareersMay 10, 2021, 5:54 PM IST

    STARTUP: इस फील्ड में रोजगार के कई मौके, यहां से कर सकते हैं आर्टिफिशियल इंटिलिजेंस का कोर्स

    करियर डेस्क. महामारी के दौर में जहां कई लोग परेशान हैं वहीं, करियर के फील्ड में नए विकल्प भी खुले हैं। उनमें से ज्यादातर आईटी सेक्टर (IT Sector) से हैं। वर्तमान समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artifical Intelligence) की डिमांड काफी बढ़ी है। पूरी दुनिया में इसके प्रोफेशनल्स (Professionals) की डिमांड बढ़ रही है। इस फील्ड में जॉब की डिमांड बढ़ रही है। इंटरनेशनल एजेंसी गार्टर (International Agency Garter) की एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले समय में 40 प्रतिशत काम इस तकनीक पर ही होगा। इसमें मशीन लर्निंग सहित रोबोटिक साइंस भी शामिल है। 

  • undefined

    RashifalApr 28, 2021, 7:43 PM IST

    29 अप्रैल राशिफल: मेष राशि वालों को मिलेगा स्वास्थ्य लाभ, वृष राशि वालों को मिल सकता है रोजगार, जानें अपना दिन

    उज्जैन. आज (29 अप्रैल, गुरुवार) वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है। इस दिन अनुराधा नक्षत्र दिन भर रहेगा। गुरुवार को अनुराधा नक्षत्र होने से आनंद नाम का शुभ योग इस दिन बन रहा है। इसके अलावा इस दिन सर्वार्थसिद्धि नाम का एक अन्य शुभ योग भी बन रहा है। जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन…

  • undefined

    CareersApr 15, 2021, 9:51 PM IST

    STARTUP: आपको शौक बन सकता है आपके फ्यूचर का स्टार्टअप, इस फील्ड में रोजगार के कई अवसर

    करियर डेस्क. यदि आप घूमने के शौकीन हैं और आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो आपके लिए कई बेहतर फ्यूचर विकल्प हैं। आप घूमने के शौक से अपना करियर बना सकते हैं। पर्यटन विभाग में  रुचि रखते हैं, तो इंक्रेडिबल इंडिया टूरिस्ट फेसिलेटर (आइआइटीएफ) कोर्स आपके लिए है। इस कोर्स के बाद आप किसी भी पर्यटन गृप को गाइड करने के पात्र हो जाएंगे। यह कोर्स एक साल का है, जिसे मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म ने शुरू किया है।

  • undefined

    Uttar PradeshApr 2, 2021, 11:33 AM IST

    यूपी में मिलेगा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को नौकरी में आरक्षण, शुरू होंगी भर्तियां

    उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए नौकरियों में आरक्षण के लिए राज्य सरकार ने अहम फैसला लिया है। सरकार के आदेश के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग अपनी भर्तियों में दस प्रतिशत सीटों को कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित कर नौकरियों का विज्ञापन निकालने जा रहा है। यही नहीं 1 फरवरी 2019 के बाद निकाली गई वैकेंसी में जिनकी परीक्षाएं नहीं हुई है उसमें भी इस आरक्षण को लागू कर दिया गया है।

  • undefined

    UpayMar 31, 2021, 10:01 AM IST

    बेरोजगारी से परेशान हैं तो ये उपाय आ सकते हैं आपके काम, पूरी हो सकती है मनोकामना

    वर्तमान में रोजगार एक बड़ी समस्या है। पढ़े-लिखे होने के बाद भी लोगों को नौकरी मुश्किल से ही मिल पाती है। ऐसे में कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं।

  • undefined

    BollywoodMar 15, 2021, 11:56 AM IST

    1 लाख लोगों को नौकरियां देंगे सोनू सूद, अगले 5 साल में 10 करोड़ लोगों की जिंदगी बदलने का वादा

    सोनू सूद (Sonu Sood) कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों और गरीबों के मसीहा बनकर सामने आए थे। शहरों में काम करने वाले मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का इंतजाम करने वाले सोनू सूद अब भी लोगों की मदद से पीछे नहीं हट रहे हैं। हालांकि, इस बार सोनू जो काम करने जा रहे हैं, उससे कुछ लोगों की नहीं बल्कि अगले 5 सालों में सीधे-सीधे 10 करोड़ लोगों की मदद होगी। 

  • undefined

    BusinessMar 11, 2021, 11:24 AM IST

    अब आयुष्मान भारत योजना के तहत करा सकेंगे कैशलेस इलाज, ESIC से जुड़े 1.35 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

    केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार (Santosh Gangwar) ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की हेल्थ स्कीम और आयुष्मान भारत योजना के कन्वर्जेंस को लॉन्च करते हुए कहा कि अब 113 जिलों के 1.35 करोड़ लाभार्थी कैशलेस इलाज करा सकेंगे। 

  • undefined

    CareersMar 1, 2021, 2:02 PM IST

    हौसलों से हार गईं परेशानियांः 12 हजार सैलरी पाने वाला शख्स अब चाय बेचकर हर मंथ कमा रहा 2 लाख रु.

    इसे कहते हैं खुद के पैरों पर खड़ा होना। यह कहानी है 12वीं तक पढ़े रेवन शिंदे की। महाराष्ट्र के सोलापुर के रहने वाले रेवन कभी सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते थे। उन्हें 12000 रुपए महीने मिलते थे। वे इतनी कमाई में खुश थे। लेकिन एक दिन यह नौकरी जाती रही। रेवन को लगा जैसे दुनिया की उजड़ गई। पहले तो कुछ समझ नहीं आया। फिर चाय की दुकान खोली। लेकिन लॉकडाउन में वो भी बंद करनी पड़ी। लेकिन आज वे चाय की दुकान और चाय की होम डिलेवरी से 2 लाख रुपए महीने कमा रहे हैं। यह सही है कि कोई काम आसान नहीं होता। रेवन को भी शुरुआत में दिक्कत हुई, लेकिन हौसले सारी परेशानियों से लड़ जाते हैं।
     

  • undefined

    BiharFeb 22, 2021, 2:53 PM IST

    बिहार सरकार ने 55 मिनट में पेश किया बजट, 20 लाख नौकरी और भी बहुत कुछ खास, जानिए बजट की 20 बड़ी बातें...

    उच्च शिक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं को 25 हजार और स्नातक उत्तीर्ण होने पर महिलाओं को 50 हजार की आर्थिक सहायता, सरकार के द्वारा महिलाओं को सरकारी नौकरी में 35 फीसदी आरक्षण देने का सरकार ने ऐलान किया। साथ ही वित्तमंत्री ने कहा कि सरकारी आफिस में आरक्षण के अनुरूप संख्या बढ़ाई जाएगी।

  • undefined

    CareersFeb 22, 2021, 10:40 AM IST

    पति के फ्रेंड ने अचार की तारीफ क्या कर दी, 3 साल में इस लेडी ने खड़ा कर दिया 30 लाख का बिजनेस

    किसी भी नए काम की प्रेरणा एक छोटी-सी कोशिश से होती है। जिंदगी हमें कुछ नया करने का लगातार मौका देती है। कभी हम उसे भुना लेते हैं और कभी समझ नहीं पाते। दिल्ली की रहने वालीं 40 वर्षीय याचना बंसल की कहानी आपको प्रेरित करेगी। याचना परिवार के लिए घर पर ही अचार बनाती थीं। एक दिन उनके पति के दोस्त खाने पर घर आए। उन्हें याचना के हाथों से बना अचार इतना पसंद आया कि वे तारीफों के पुल बांधकर चले गए। यह तारीफ याचना के लिए प्रेरणा बनी। वर्ष, 2018 में याचना ने अचार का बिजनेस शुरू किया। आज ये 30 लाख रुपए सालाना टर्न ओवर के स्टार्टअप की मालिकन हैं। याचना अचार, मुरब्बा और दाल बड़ी बनाती हैं। इनके प्रोडक्ट्स का नाम ‘जयनि पिकल्स’ है। ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म के जरिए मार्केट तक अपना प्रोडक्ट्स पहुंचाती हैं। आज स्थिति यह है कि बिजनेस इतना बड़ गया है कि पूरे परिवार को संभालना पड़ रहा है।

  • undefined

    BusinessFeb 18, 2021, 12:59 PM IST

    भारत रोजगार के लिए महिलाएं हैं पहली पसंद, जानें रिपोर्ट में क्या आया सामने

    भारत में रोजगार के लिए महिलाएं पहली पसंद बनती जा रही हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा रोजगार मिल रहा है। इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2021 (Skills Report 2021) में इसका खुलासा हुआ है।

  • बिजनेस डेस्क। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने 4 लेबर कोड के तहत (Labour Codes) के तहत नियमों को अंतिम रूप दे दिया है। इन 4 कोड को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचित किया जा चुका है। वहीं, इन्हें लागू करने के लिए अलग से नियमों को भी अधिसूचित करने की जरूरत है। इन नियमों को लागू किए जाने के बाद इम्प्लॉइज की सैलरी स्ट्रक्चर पर बहुत असर पड़ेगा। अगर सरकार वेज की नई परिभाषा लागू करती है, तब इम्प्लॉइज का पीएफ (PF) कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़ जाएगा। इसके अलावा सैलरी स्ट्रक्चर में और भी कई तरह के बदलाव हो सकते हैं। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessFeb 15, 2021, 1:07 PM IST

    नए लेबर कोड का सैलरी पर क्या होगा असर, जानें कितनी बढ़ेगी या घटेगी सैलरी

    बिजनेस डेस्क। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने 4 लेबर कोड के तहत (Labour Codes) के तहत नियमों को अंतिम रूप दे दिया है। इन 4 कोड को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचित किया जा चुका है। वहीं, इन्हें लागू करने के लिए अलग से नियमों को भी अधिसूचित करने की जरूरत है। इन नियमों को लागू किए जाने के बाद इम्प्लॉइज की सैलरी स्ट्रक्चर पर बहुत असर पड़ेगा। अगर सरकार वेज की नई परिभाषा लागू करती है, तब इम्प्लॉइज का पीएफ (PF) कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़ जाएगा। इसके अलावा सैलरी स्ट्रक्चर में और भी कई तरह के बदलाव हो सकते हैं। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • undefined

    BusinessFeb 14, 2021, 4:48 PM IST

    जल्द लागू होंगे Labour Code, मोदी सरकार ने नए श्रम कानूनों को दिया अंतिम रूप

    श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) ने 4 लेबर कोड के तहत नियमों को अंतिम रूप दे दिया है। इससे इस क्षेत्र में सुधारों की शुरुआत हो सकेगी।