Finance Minister Nirmala Sitharaman  

(Search results - 109)
  • undefined

    NationalJul 28, 2021, 5:25 PM IST

    आखिर है क्या DICGC और LLP संशोधन बिल?, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गिनाए इसके फायदे

    वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि डीआईसीजीसी बिल 2021 के तहत, सभी जमाओं का 98.3 प्रतिशत कवर किया जाएगा। जमा मूल्य के संदर्भ में, 50.9 प्रतिशत जमा मूल्य को कवर किया जाएगा। 

  • undefined

    NationalMar 18, 2021, 9:10 PM IST

    विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी सभी कानूनों का सामना करने देश लाए जा रहे : वित्त मंत्री सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि भगोड़े विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी कानूनों का सामना करने के लिए भारत लाए जा रहे हैं। 

  • undefined

    NationalFeb 20, 2021, 2:31 PM IST

    पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर बोलीं वित्त मंत्री, 'तेल के दाम पर सरकार का नियंत्रण नहीं'

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को तमिलनाडु के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ अनौपचारिक बैठक की। बैठक का मकसद एक फरवरी को पेश बजट पर उनके विचारों को जानना था। इस दौरान वित्त मंत्री ने बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के कीमतों को लेकर भी बात की।

  • <p>sita raman</p>
    Video Icon

    NationalFeb 13, 2021, 1:10 PM IST

    संसद में बरस पड़ी वित्त मंत्री, राहुल- मनमोहन सिंह को लेकर दिया करारा जवाब, सुनिए

    वीडियो डेस्क। लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर हुई चर्चा पर जवाब दिया। उन्होंने कहा, यह बजट नीतियों पर आधारित है। हमने अर्थव्यवस्था को खोला और कई सुधार किए। भाजपा ने लगातार भारत, भारतीय व्यवसाय और अर्थव्यवस्था की मजबूती पर विश्वास किया।

  • <p>delhi</p>

    NationalFeb 13, 2021, 11:15 AM IST

    वित्त मंत्री ने राहुल को बोला डूम्सडे मैन ऑफ इंडिया, कहा- हम न दामाद के लिए काम करते हैं न ही क्रोनी के लिए

    लोकसभा में बजट सत्र के पहले चरण का शनिवार को आखिरी दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर हुई चर्चा पर जवाब दिया। उन्होंने कहा, यह बजट नीतियों पर आधारित है। हमने अर्थव्यवस्था को खोला और कई सुधार किए। भाजपा ने लगातार भारत, भारतीय व्यवसाय और अर्थव्यवस्था की मजबूती पर विश्वास किया। यह जनसंघ से लेकर अभी तक चल रहा है। भारतीय उद्यम जिस सम्मान के हकदार थे हमने वह दिया।

  • undefined

    NationalFeb 12, 2021, 4:05 PM IST

    राज्यसभा : निर्मला सीतरमण का कांग्रेस पर तंज- मुद्रा योजना गरीबों के लिए थी, ना कि किसी 'दामाद' के लिए

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बजट पर चर्चा का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। वित्त मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 27,000 करोड़ रुपए का ऋण आवंटित किया गया। यह सब गरीबों के लिए था, ना कि किसी 'दामाद' के लिए। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि दामाद शब्द कांग्रेस का ट्रेड मार्क है। दामाद हर घरो में होता है, लेकिन कांग्रेस में दामाद एक खास नाम है। वहीं, राज्यसभा 8 मार्च तक के लिए स्थगित हो गई। 

  • undefined

    BusinessFeb 10, 2021, 10:14 AM IST

    निर्मला सीतारमण ने कहा - सरकार क्रिप्टोकरंसी पर जारी रखेगी पाबंदी, सिर्फ सरकारी ई-करंसी को मिल सकती है छूट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि केंद्र सरकार सभी तरह की क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) पर पाबंदी के फैसले पर अडिग है। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार की ओर से जारी की गई ई-करंसी (E-Currency) को मंजूरी दी जाएगी।

  • undefined

    BusinessFeb 7, 2021, 4:23 PM IST

    Covid-19 Tax : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया इसका सच, कहा- नहीं थी ऐसी कोई योजना

    वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश किए जाने के पहले ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार कोविड-19 महामारी  (Covid-19 Pandemic) के नाम पर टैक्स या सेस लगा सकती है। वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि सरकार ने इसके बारे में कोई विचार नहीं किया था।

  • undefined

    RajasthanFeb 1, 2021, 7:37 PM IST

    बजट: '5 राज्यों के लिए खास है ये बजट' जानिए राजस्थान के नेताओं को क्यों रास नहीं आया यह बजट

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार के इस बजट का पूरा फोकस सिर्फ चुनावी राज्यों पर रहा। यह केंद्रीय बजट से ज्यादा ‘पांच चुनावी राज्य बजट’ प्रतीत हो रहा है। बजट में बुरे दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था के लिए कोई नीति नहीं है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 1, 2021, 6:59 PM IST

    एग्रीकल्चर को एग्रीटेक करने वाला बजट, एक्सपर्ट ने कहा- किसानों के लिए जबर्दस्त सौगात


    वीडियो डेस्क। देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा खर्च और हेल्थकेयर सेक्टर पर जोर देना इस बजट की 2 अहम बातें रहीं। बजट भाषण में 30 बार खेती-किसानी का जिक्र वित्त मंत्री के भाषण में 15 बार किसानों और 15 बार एग्रीकल्चर का जिक्र आया। जब उन्होंने किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के वादे और साल दर साल मिनिमम सपोर्ट प्राइज के तहत किसानों को बढ़ते पेमेंट का जिक्र किया तो विपक्ष ने हंगामा भी किया। कोरोना वायरस से प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए कई उपायों की घोषणा की और कहा कि इस साल के बजट में किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। आखिर किसानों को सरकार ने क्या दिया और क्या किया ये बता रहे हैं हमारे एक्सपर्ट और वरिष्ठ अर्थशास्त्री प्रदीप कंबलेकर जो मध्य प्रदेश के पीएचडी सीसीआई के चेयरमैंन है।

  • <p>BUDGET 2021</p>
    Video Icon

    NationalFeb 1, 2021, 6:56 PM IST

    बजट 2021: सीतारमण ने पढ़ी रविंद्रनाथ नाथ टैगौर की कविता, महामारी से भारत की लड़ाई का किया जिक्र

    वीडियो डेस्क। कोरोनाकाल में देश की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा। बजट से उद्योगों को उम्मीद है उन्हें संजीवनी हासिल होगी। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया। बजट का हर वर्ग को बेसब्री से इंतजार रहता है।

  • undefined

    NationalFeb 1, 2021, 6:39 PM IST

    बजट 2021: हुई महंगी बहुत ही शराब कि 'थोड़ी-थोड़ी' करके हर साल 600 करोड़ लीटर पीते जाते हैं भारतीय

    नई दिल्ली.  बजट में सबको थोड़ा-बहुत मिलता है, लेकिन 'शराब' एक ऐसी चीज है, जिस पर टैक्स या सेस बढ़ता ही रहता है। इसका एक फायदा और एक नुकसान है। फायदा सरकार को अधिक पैसा मिलता है। नुकसान नकली-सस्ती और अवैध शराब की खपत बढ़ जाती है। यह अलग बात है कि शराबियों का बजट कितना भी बिगड़े, वे विरोध नहीं करते। खैर, केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021 के बजट में अल्कोहल पर 100 प्रतिशत कृषि सेस लगाया है। यानी शराबियों से टैक्स वसूलकर किसानों के खाते में जाएगा। यह अच्छी बात है, लेकिन यह भी एक सच है कि देश में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। इनमें से बिहार, गुजरात, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप और नगालैंड में शराब बंदी है। बाकी जो राज्य बचते हैं, वहां हर साल 600 लीटर शराब पी ली जाती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश का एक तिहाई पुरुष शराब पीता है। जिन प्रदेशों में शराबंदी है, वहां अवैध शराब बिकती है। जहां महंगी है, वहां भी। हाल में मप्र में नकली शराब पीने से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। आगे पढ़ते हैं शराब से जुड़े कुछ फैक्ट्स....

  • undefined

    Madhya PradeshFeb 1, 2021, 6:39 PM IST

    बजट पर जानिए मध्यप्रदेश के नेताओं ने क्या कहा, कमलनाथ से लेकर सिंधिया-शिवराज ने कुछ यूं दिया रिएक्शन

    बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने निर्मला सीतारमण के बजट की तारीफ करते हुए ट्वीट किया। तो वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मोदी सरकार के बजट को निराशाजनक बताया। देश के पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि यह बजट भूखे हाथी को एक मुट्ठी घास देना जैसा है।

  • <p>BUDGET 2021</p>
    Video Icon

    NationalFeb 1, 2021, 6:26 PM IST

    बजट 2021: आम आदमी और महिलाओं को क्या मिला ?

    वीडियो डेस्क।  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को आम बजट पेश किया। कोरोना काल में निराश हुए लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें थीं। वित्तमंत्री ने ईशारा भी दिया था कि ये सदी का सबसे अच्छा बजट  होगा। आइये समझते हैं कि इस बजट से किसे फायदा हुआ है और किसे नुकसान। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalFeb 1, 2021, 5:30 PM IST

    आसान शब्दों में एक आम आदमी इस बजट को कैसे समझे? 7 मिनट के वीडियो में एक्सपर्ट ने बारीकी से समझाया

    वीडियो डेस्क। देश का आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट पेश किया। बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कई लोग सोच रहे थे कि हम आम आदमी पर टैक्स का बोझ डालेंगे, लेकिन ट्रांसपेरेंट बजट पर फोकस किया। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा खर्च और हेल्थकेयर सेक्टर पर जोर देना इस बजट की 2 अहम बातें रहीं। इस बार संसद 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शुरू हुआ, जोकि दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक चला। इस तरह से वे दो घंटे से भी कम समय तक बोलीं। ऐसे में हमारे एक्सपर्ट वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉक्टर अमरजीत सिंह खालसा से सिर्फ 7 मिनट में समझें इस पूरे बजट को।