Foreign  

(Search results - 249)
  • undefined

    NationalApr 13, 2021, 2:30 PM IST

    Covid वैक्सीन की नहीं होगी कमीः विदेशी वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए तत्काल मिलेगी मंजूरी

    भारत सरकार ने विदेशों में बन रहे कोविड वैक्सीन्स के उपयोग के लिए फास्ट ट्रैक्ड इमरजेंसी अप्रूवल की मंजूरी दे दी है। अब विदेशी वैक्सीन्स जिनको अन्य देशों में इमरजेंसी इस्तेमाल का अप्रूवल मिला हुआ है, उनको भारत में मंजूरी लेने में अधिक कठिनाई नहीं होगी। केंद्र सरकार ने यह आदेश उस समय दिया है जब भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर ने रुस की स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है।

  • undefined

    WorldApr 12, 2021, 6:08 PM IST

    लिटिल गुरु सीखा रहा विदेशियों को संस्कृत, बांग्लादेश में भी लोग सीख रहे देवभाषा

    बांग्लादेश में सोमवार को संस्कृत सीखाने वाले एप को लांच किया गया। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग का इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा यह शुभारंभ किया गया। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का लिटिल गुरु नाम का ऐप विद्यार्थियों, धार्मिक विद्वानों, भारतविदों, इतिहासकारों और संस्कृत भाषा में रुचि लेने वालों के लिए शुरू किया गया है। 

  • undefined

    NationalApr 6, 2021, 9:58 PM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था में दुनिया का बढ़ा विश्वास, FY 2020-21 में 2,74,034 करोड़ रुपये का विदेशी निवेश

    कोरोना महामारी में जब पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था बेहद खराब स्थिति से उबरने से जद्दोजहद कर रही है तो उस वक्त भारतीय अर्थव्यवस्था की साख विदेशी निवेशकों की नजर में बढ़ी है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारतीय इक्विटी बाजारों में भारी विदेशी निवेश इस बात की गवाही दे रहा है। 

  • undefined

    WorldMar 26, 2021, 12:15 PM IST

    दुनिया में भारत की एक नई पहचान बनेगी मोदी की बांग्लादेश यात्रा, देखें कुछ तस्वीरें

    ढाका, बांग्लादेश. करीब 15 महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से किसी विदेश यात्रा पर निकले हैं। मोदी पड़ोसी देश बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरे पर देश-दुनिया की इसलिए भी नजरें गड़ी हुई हैं, क्योंकि बांग्लादेशी घुसपैठिये भारत के लिए एक बड़ी चिंता रहे हैं। इस समय पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। यहां घुसपैठ एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा है। मोदी इससे पहले नवंबर, 2019 में ब्राजील गए थे। लेकिन बांग्लादेश वे 2015 के बाद अब गए हैं। मोदी का यह दौरा दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को बेहतर बनाएगा। आइए देखते हैं कुछ तस्वीरें...

  • <p>pm modi</p>
    Video Icon

    NationalMar 26, 2021, 11:12 AM IST

    15 महीने बाद विदेश यात्रा पर पीएम... बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने ऐसे किया मोदी का स्वागत

    वीडियो डेस्क।  पीएम मोदी बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। कोरोना काल में पीएम मोदी का ये पहला दौरा है। 15 महीने पहले पीएम मोदी नवंबर 2019 में ब्राजील दौरे पर गए थे। वहीं आखिरी बार साल 2015 में पीएम मोदी बांग्लादेश गए थे। यात्रा से पहले पीएम मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद किसी ऐसे पड़ोसी मित्र देश की यह मेरी पहली विदेश यात्रा है, जिसके साथ भारत के सांस्कृतिक, भाषाई और दोनों देशों के लोगों के बीच आपस में गहरे संबंध हैं। वहीं बांग्लादेश देश पहुंचे मोदी का प्रधानमंत्री शेख हसीना ने फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। 
     

  • undefined

    BusinessMar 25, 2021, 10:10 AM IST

    विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों पर नहीं लगेगा 2 फीसदी Digital Tax, जानें इसके लिए क्या है शर्त

    केंद्र सरकार ने वित्त विधेयक 2021 में संशोधन करके यह स्पष्ट किया है कि विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों (Foreign E-Commerce Companies) को 2 फीसदी डिजिटल टैक्‍स (Digital Tax) का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, इसके लिए सरकार ने एक बड़ी शर्त भी रखी है।

  • undefined

    JyotishMar 19, 2021, 1:10 PM IST

    हस्तरेखा: आप विदेश जा पाएंगे या नहीं, जान सकते हैं हथेली की इन लकीरों से

    कई लोग बिजनेस, नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं, लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता। इसके कई कारण हो सकते हैं। व्यक्ति की जन्म कुंडली की तरह ही हस्तरेखा में भी विदेश यात्रा के योग देखे जा सकते हैं।

  • undefined

    CelebsMar 18, 2021, 10:38 AM IST

    खानदान नहीं चाहता था कोई विदेशी बहू आए, फिर परिवार के खिलाफ जाकर कपूर फैमिली के शख्स ने की शादी

    मुंबई. गुजरे जमाने के एक्टर शशि कपूर (Shashi Kapoor) की आज 83वीं बर्थ एनिवर्सरी है। उनका जन्म 18 मार्च, 1938 को कोलकाता में हुआ था। शशि ऐसे पहले बॉलीवुड स्टार हैं जिन्होंने किसी विदेशी महिला से शादी की थी। दोनों की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है। दोनों ही थिएटर आर्टिस्ट थे और प्ले करते-करते उनका प्यार परवान चढ़ा था। ये बात और हैं कि जेनिफर को पहली नजर में देखते ही शशि को अपना दिल दे बैठे थे। बता दें कि दोनों ने कुछ फिल्मों में साथ काम किया था। हालांकि, शशि के लिए जेनिफर से शादी करना इतना आसान नहीं था। उनके पिता पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) नहीं चाहते थे कि कपूर खानदान में कोई विदेशी लड़की बहू बनकर आए। वहीं, जेनिफर के परिवारवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे और फिर उन्होंने घरवालों के खिलाफ जाकर शादी की थी। 

  • undefined

    Uttar PradeshMar 16, 2021, 6:19 PM IST

    टीचर ने कचरे से बना दिया कमाल का रोबोट, जो 9 भारतीय और 28 विदेशी भाषाओं में करती है बात

    जौनपुर (Uttar Pradesh) । शिक्षा और अपराध की क्षेत्र में अलग पहचान बनाने वाला जौनपुर फिर चर्चाओं में आ गया है। मड़ियाहूं तहसील क्षेत्र के रजमलपुर गांव निवासी और केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक दिनेश पटेल ने तीन साल में कचरे को एकत्र कर रोबोट "शालू" बनाया है, जो नौ भारतीय और 38 विदेशी भाषा बोलने में सक्षम है। बता दें कि इसका निर्माण बेहद साधारण प्लास्टिक, गत्ता, लकड़ी व एल्युमिनियम की वस्तुओं से किया गया है। इसे बनाने में तीन वर्ष का समय और 50 हजार रुपए की लागत आई है।

  • undefined

    BusinessMar 14, 2021, 8:02 PM IST

    विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में भारत बना दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश, रूस को छोड़ा पीछे

    भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (India Foreign Reserves) रूस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार बन गया है। इससे भारत की अर्थव्यवस्था में आ रही मजबूती का संकेत मिलता है। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) की रिपोर्ट में इस तथ्य का खुलासा किया गया है।

  • undefined

    WorldMar 7, 2021, 9:42 PM IST

    चीन के बदला रुख: विदेश मंत्री बोले- भारत और चीन दोस्त हैं, एक दूसरे के लिए खतरा नहीं

    भारत और चीनी सेनाओं के बीच हाल ही में पैंगोंग त्सो झील के उत्तर और दक्षिण सिरे पर डिसइंगेजमेंट हुआ है। इसी बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अहम बयान दिया। वांग यी ने कहा कि भारत और चीन एक दूसरे के साझेदार और दोस्त हैं। हम एक दूसरे के लिए खतरा नहीं हैं। उन्होंने कहा कि चीन भारत संबंध ऐसे हैं, दो एक उदाहरण पेश करते हैं कि कैसे दुनिया के दो सबसे बड़े और विकासशील देश मिलकर विकास और कायाकल्प को आगे बढ़ाते हैं। 

  • undefined

    HatkeMar 3, 2021, 4:14 PM IST

    Board Exam में इस तरह से चीटिंग करते हैं स्टूडेंट, वायरल हो चुके हैं कुछ मजेदार तरीके

    हटके डेस्क: भारत  में जल्द ही दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कोरोना की वजह से काफी समय से स्टूडेंट्स स्कूल से दूर ही हैं। ऐसे में अब एग्जाम आने पर उनकी टेंशन बढ़ गई है। भारत में कई जगहों पर स्टूडेंट्स द्वारा नक़ल करने की खबर सामने आती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि विदेशों में बच्चे एग्जाम में चीटिंग नहीं करते। बस उनके नकल करने का तरीका एडवांस होता है। आज हम आपको सोशल मीडिया पर वायरल हुए विदेशों में चीटिंग के मजेदार तरीके बताने जा रहे हैं। (खबर लोगों को हंसाने के लिए बनाई गई है। हम परीक्षा में चीटिंग का समर्थन नहीं करते)

  • undefined

    WorldMar 1, 2021, 11:42 AM IST

    बढ़ती ही जा रही है पाकिस्तान की बदहाली, विदेशी कर्ज अब हो गया 6.7 बिलियन डॉलर

    पाकिस्तान का विदेशी कर्ज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश गंभीर वि्त्तीय संकट की स्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है।
     

  • undefined

    BusinessFeb 27, 2021, 4:39 PM IST

    विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर हुआ 16.9 अरब डॉलर, जानें कितना है Gold Reserve

    देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserves/Forex Reserves) 19 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह में 16.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 583.865 अरब डॉलर हो गया है।

  • undefined
    Video Icon

    HatkeFeb 22, 2021, 8:22 AM IST

    इस जापानी का दिल है बिल्कुल हिन्दुस्तानी, पहले जोड़े हाथ और फिर पूरी श्रद्धा से गाया राष्ट्रगान

    हटके डेस्क: भारतीयों को तो अपने देश पर गर्व है ही लेकिन हमारा ऐसा देश है जिसके आकर्षण से विदेशी भी नहीं बच पाते है। सोशल मीडिया पर जापान की राजधानी टोक्यो में खुले एक भारतीय स्टोर, दिल्ली स्पाइसेस का वीडियो वायरल हो रहा है। स्टोर के मालिक ने जिस अंदाज में राष्ट्रगान गाया, वो वायरल हो रहा है। स्टोर ने इसका वीडियो अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया है। आप भी देखिये गर्व से सीना चौड़ा कर देने वाला ये वीडियो....