Hackers  

(Search results - 19)
  • undefined

    TechJul 4, 2021, 1:57 PM IST

    सावधान : नेट बैंकिंग का यूज करते समय हो जाएं अलर्ट, नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना

    टेक डेस्क : बैंकों के चक्कर लगाने से बचने के लिए और अपना समय बचाने के लिए आजकल ज्यादातर लोग नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। हजारों- लाखों रुपये का ट्रांजेक्शन एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में करते हैं। लेकिन कई बार नेट बैंकिंग के चलते ग्राहकों को हजारों-लाखों का चूना भी लग जाता है। ऐसे में बैंक्स भी नेट बैंकिंग के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहते हैं। हाल ही में आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने बैंकिंग फ्रॉड को लेकर भी अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। इसके लिए उन्होंने एक ट्वीट भी जारी किया है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि नेट बैंकिंग करते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

  • undefined

    WorldMay 10, 2021, 5:21 PM IST

    अमेरिका में साइबर अटैक के बाद आपातकाल, फ्यूल पाइपलाइन को अपराधियों ने कब्जे में लिया

    साइबर अपराधियों ने विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को चुनौती दे डाली है। यूएसए पर किए गए इस सबसे बड़े साइबर अटैक से देश में इमरजेंसी लगा दिया गया है। साइबर हमलावरों ने यूएसए के ईधन पाइपलाइन को हैक कर लिया है। कोरोना महामारी में वर्क फ्राम होम होने का फायदा उठाकर अपराधियों ने अटैक को अंजाम दिया है। 

  • undefined

    TechApr 9, 2021, 5:00 PM IST

    कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये गलतियां, जानें कैसे बच सकते हैं ऑनलाइन धोखाधड़ी से

    कोरोना काल में डिजिटलाइजेशन का काफी बढ़ावा मिला है। बात छोटी दुकान हो या फिर मॉल में शॉपिंग की हो, लगभग सभी जगह पर डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। भारत में पिछले कुछ सालों से डिजिटल पेमेंट मे ंभारी उछाल आई है। लोग धड़ल्ले से ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। 

  • undefined

    NationalFeb 6, 2021, 6:11 PM IST

    Airtel नेटवर्क में सेंधमारी : आर्मी जवान का डेटा लीक, हैकर्स ने किया दावा - सब्सक्राइबर्स का डेटा है मौजूद

    जम्मू और कश्मीर में एक हैकर ग्रुप ने एयरटेल नेटवर्क (Airtel Network) में सेंधमारी कर एक आर्मी जवान के डेटा को लीक कर दिया है।

  • undefined

    TechFeb 2, 2021, 12:41 PM IST

    WhatsApp पर अगर आए ऐसा मैसेज तो भूल से भी ना करें क्लिक,1 सेकंड में हैक हो जाएगा मोबाइल

    टेक डेस्क: WhatsApp इन दिनों काफी चर्चा में है। इसकी प्राइवेसी पॉलिसी ने लोगों को परेशान कर दिया। अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से कई लोगों के मोबाइल से इसे अनइंस्टाल कर दिया है। लोग तेजी से टेलीग्राम और सिग्नल पर स्विच कर रहे हैं। WhatsApp अपने गिरते यूजर्स की संख्या सँभालने में जुटा ही था कि अब WhatsApp पर एक खतरनाक वर्म मैलवेयर फ़ैल गया है। इसके जरिये अभी तक कई  लोगों का फोन हैक किया जा चुका है। इस मैलवेयर को एक ख़ास मैसेज के जरिये यूजर्स के फोन में भेजा जा रहा है। आइये आपको बताते हैं कैसे इस खतरनाक मैलवेयर से आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं... 

  • undefined

    TechJan 26, 2021, 4:13 PM IST

    Telegram का कर रहे है इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, हैकर्स इस तरह चुरा रहे है आपका डेटा

    टेक डेस्क: बीते कुछ समय से प्राइवेसी पॉलिसी के विवाद की वजह से WhatsApp के कई यूजर्स ने दूसरे ऐप्स का रूख किया है। जिनमें से एक Telegram भी है। आज के समय में करोड़ों लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन अगर आप भी इसके यूजर है, तो जरा सावधान हो जाइए। दरअसल, टेलीग्राम हैकर्स का नया हथियार बन गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो हैकर्स टेलीग्राम ऐप के बॉट का इस्तेमाल करके फेसबुक यूजर्स के कॉन्टैक्ट डीटेल्स को ऐक्सेस कर रहे हैं और लगभग 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स का फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचा जा रहा है।

  • undefined

    TechDec 27, 2020, 12:11 PM IST

    कहीं कोई और तो चुपके से नहीं पढ़ रहा आपका WhatsApp चैट? इस Trick से झट से लग जाएगा पता

    टेक डेस्क: आज के समय में ज्यादातर लोग WhatsApp के जरिये चैट करते हैं। इसे लोग काफी पसंद करते हैं। ये इस्तेमाल में आसान होता है और इसमें चैटिंग के तीनों तरीके, मसलन मैसेज, ऑडियो और वीडियो कॉल मौजूद है। ऐसे में जिनके पास स्मार्टफोन है, वो WhatsApp का इस्तेमाल करते ही है। इस ऐप ने भी अपने यूजर्स के लिए कई सेफ्टी और प्राइवेसी ऑप्शंस दे रखे हैं। ऐसे में इसे हैक कर पाना काफी मुश्किल है। हालांकि, ये नामुमकिन नहीं है। हैकर्स किसी भी तरह से आपके चैट को हैक कर आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं। अब सवाल उठता है कि ये कैसे पता किया जा सकता है कि आपके पर्सनल मैसेज कोई और पढ़ रहा है या नहीं? आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे पता लगाया जा सकता है कि आपके पर्सनल मैसेज कहीं कोई और तो नहीं पढ़ रहा है... 

  • undefined

    TechOct 30, 2020, 5:30 PM IST

    अगर आपके फोन में भी हैं ये 34 ऐप्स तो तुरंत कर दें डिलीट, OTP के जरिये झट से बैंक से उड़ा लेंगे पैसे

    गूगल प्ले स्टोर ने हाल ही में अपने स्टोर से 34 ऐप्स को हटा दिया है। ये ऐप्स आपकी बैंकिंग डिटेल्स के साथ छेड़छाड़ कर रहा था। ऐसे में सफाई के तहत स्टोर से इन्हें हटा दिया गया है। लेकिन अगर ये ऐप्स आपके फोन में पहले से इंस्टाल है, तो ये अभी भी आपके लिए खतरा बन सकता है। 
     

  • undefined

    TechOct 9, 2020, 4:07 PM IST

    Whatsapp पर करते हैं वीडियो कॉल तो पढ़ें ये खबर, इन गलतियों से लीक हो सकती हैं पर्सनल बातें

    टेक डेस्क: आजकल ज्यादातर लोग व्हाट्सएप (Whatsapp) का इस्तेमाल करते हैं। मैसेज, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग या स्टेटस पर फोटो लगानी हो हर काम व्हाट्सऐप के जरिए ही होता है। कई लोग इसे यूज करते समय सिक्योरिटी का ध्यान नहीं रख रहे हैं, जिससे ये गलती काफी भारी पड़ सकती है। हालांकि इसे सुरक्षा के लिहाज से सेफ तो माना जाता है। लेकिन अगर आप इस एप के जरिए वीडियो कॉल करते हैं तो आपको और ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। आज हम आपको व्हाट्सएप सिक्योरिटी से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स बताते है, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।

  • undefined

    WorldSep 17, 2020, 6:23 PM IST

    अमेरिका ने 5 चीनी नागरिकों पर वैश्विक हैकिंग का लगाया आरोप, भारतीय कंपनियों में हुई थी हैकिंग

    अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य कई देशों में 100 से अधिक कंपनियों और संस्थानों को हैक करने का आरोप पांच चीनी नागरिकों पर लगाया है। इसमें कई भारत सरकार के संस्थान और कंपनियां भी हैं जिनसे महत्वपूर्ण डेटा और खुफ़िया व्यापारिक जानकारी चुरा ली गई थी।
     

  • <p>फेक न्यूज</p>
    Video Icon

    Fake CheckerSep 12, 2020, 8:34 PM IST

    सावधान! किसी को नहीं कहें गुड मॉर्निंग और गुड नाइट नहीं तो हैक हो जाएगा फोन?

    वीडियो डेस्क। सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें यूजर्स को चेतावनी दी जा रही है कि वे अब से गुड मॉर्निंग और गु़ड नाइट मैसेज किसी को भी सेंड न करें। ऐसा करने से उनका डेटा चीनी हैकर्स तक पहुंच सकता है। यूजर्स से अपने मोबाइल में पहले से मौजूद इस तरह के मैसेज को डिलीट करने को भी कहा जा रहा है। 

  • <p>Twitter hackers, cyber security agency CERT, former US President Barack Obama<br />
&nbsp;</p>

    NationalJul 18, 2020, 5:18 PM IST

    दुनिया के बड़े लीडर्स का अकाउंट हैक होने पर सरकार अलर्ट, ट्विटर को भेजा नोटिस, मांगी जानकारी

    भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी इन ने ट्विटर को नोटिस भेजा है। दरअसल, दुनिया की बड़ी हस्तियों के प्रोफाइल हैक करने की खबरें सामने आई हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीईआरटी इन ने ट्विटर पर सेंधमारी की घटना से प्रभावित होकर भारतीय यूजर्स की संख्या के बारे में पूरी जानकारी मांगी है। 

  • undefined

    TechJul 14, 2020, 1:50 PM IST

    अब चोरी-छिपे ऐसे डाउनलोड हो रहा देश में बैन टिकटॉक, दूसरे ऐप्स के एक्सेस से होने लगा एक्टिव

    30 जून को भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी। इसके बाद इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता, लेकिन अब इसे एक खास लिंक के जरिए ब्राउजर से डाउनलोड किया जा रहा है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJul 12, 2020, 12:18 PM IST

    EXCLUSIVE: चीनी हैकर्स ने भारतीय साइबर स्पेस को गलवान हिंसा के बाद बनाया निशाना

    एक विशेष साक्षात्कार में, साइबर वॉरफेयर के पूर्व ब्रिटिश इंटेलिजेंस हेड और सायफर्मा के संस्थापक और सीईओ, कुमार रितेश ने गलवान घाटी की हिंसा के बाद से चीनी हैकर्स की तरफ से बढ़ी आक्रामकता का खुलासा किया है.
    सायफर्मा ने हमारे साथ जो डेटा साझा किया है उसमें साफ है कि किस तरह से चीनी हैकर्स भारत में कई बिजनेस घरानों, सरकारी एजेंसियों को निशाना बना रहे हैं जिससे उनकी छवि खराब की जा सके.

  • undefined

    BusinessApr 17, 2020, 1:52 PM IST

    इन वजहों से खतरनाक है Zoom App का इस्तेमाल! हैकर्स लीक कर सकते हैं आपका वीडियो

    दुनियाभर में लोकप्रिय हो रहे Zoom वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप के इस्तेमाल को लेकर गृह मंत्रालय के साइबर को-ओरडिनेशन सेंटर द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवाइजरी में इस ऐप का इस्तेमाल बंद करने के लिए तो नहीं कहा गया है लेकिन यूजर्स को एहतियात बरतने के लिए कुछ निर्देश दिए गए हैं।