Immune System  

(Search results - 18)
  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleApr 24, 2021, 5:45 PM IST

    जबरदस्त इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में हर दिन जरूर शामिल करें ये 10 चीजें


    वीडियो डेस्क। कोरोना  से सभी लोग परेशान हैं।  लोग संक्रमित ना हो, इसके लिए पूरी तरह से बचाव कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोग बीमार पड़ रहे हैं। दरअसल इसकी वजह है हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होना, जिससे हम जल्दी बीमारी के लपेटे में आ जाते हैं।  इसलिए बीमारी से बचने का सबसे कारगर तरीका है कि हम बचाव तो रखें ही, साथ ही अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी काम करें। इसलिए हम आपको यहां बता रहे हैं कि आपकी सुबह से लेकर शाम तक की डाइट कैसी हो, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़े और शरीर स्वस्थ भी रहे। डायटिशियन विनिता मेवाड़ा ने के मुताबिक ऐसे लोगों को चाहिए कि वे अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को बेहतर बनाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी, तो कई बड़ी बीमारियों और इंफेक्शंस से भी शरीर खुद-ब-खुद अपना बचाव कर लेगा।   इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में  दूध, दही, दालें, बीन्स, पनीर सत्तू , संतरे, आवंले, हरी मिर्ची, और फल को  शामिल करें।
     

  • हेल्थ डेस्क। कोरोना महामारी का दूसरा दौर पहले से कम खतरनाक नहीं साबित हो रहा है। रोज ही कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वैसे, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिनेशन का काम भी जोरों पर चल रहा है, लेकिन इसे लेकर हर किसी को सावधानी बरतना जरूरी है। बता दें कि कोरोना महामारी के दोबारा तेजी से फैलने की वजह से देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक लगाया जा रहा है। ऐसे में इससे बचाव के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए भोजन में इस तरह की चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। बता दें कि कोरोना का संक्रमण उन लोगों को जल्दी होता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं। जानें इनके बारे में। बता दें कि एशियानेट न्यूज हेल्थ टिप्स देने वाली एक सीरीज चला रहा है, जिसमें सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी जाएंगी।

    Health CapsuleApr 8, 2021, 3:58 PM IST

    Coronavirus : इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स जरूर लें

    हेल्थ डेस्क। कोरोना महामारी का दूसरा दौर पहले से कम खतरनाक नहीं साबित हो रहा है। रोज ही कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वैसे, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सिनेशन का काम भी जोरों पर चल रहा है, लेकिन इसे लेकर हर किसी को सावधानी बरतना जरूरी है। बता दें कि कोरोना महामारी के दोबारा तेजी से फैलने की वजह से देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू से लेकर लॉकडाउन तक लगाया जा रहा है। ऐसे में इससे बचाव के लिए खान-पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए भोजन में इस तरह की चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। बता दें कि कोरोना का संक्रमण उन लोगों को जल्दी होता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप अपनी डाइट में ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं। जानें इनके बारे में। बता दें कि एशियानेट न्यूज हेल्थ टिप्स देने वाली एक सीरीज चला रहा है, जिसमें सामान्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां दी जाएंगी।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleAug 20, 2020, 2:54 PM IST

    4 संकेत जो बताएंगे कमजोर है आपका इम्यून सिस्टम

    हमारा इम्यून सिस्टम संक्रामक रोगाणुओं के खिलाफ सुरक्षा की पहली पंक्ति है। एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। दूसरी ओर, तनाव, गतिहीन जीवन शैली और शराब के अधिक सेवन जैसी चीजें आपकी प्रतिरक्षा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, जिससे आपको संक्रमण का खतरा होता है। खासकर फिलहाल जो स्थिति है उसे देखते हुए और भी सतर्क रहने की जरूरत है। आज हम ऐसे चार संकेतों के बारे में बात करेंगे जो कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत दे सकते हैं।

  • undefined

    NationalJun 21, 2020, 7:47 AM IST

    International yoga day 2020: ये 5 आसन जो तेजी से बढ़ाते हैं इम्यूनिटी, दूर रहते हैं कोरोना समेत कई बड़े रोग

    नई दिल्ली. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में पीएम मोदी ने की थी। इस साल कोरोना के कारण योग दिवस को मनाने के लिए सभी एक साथ इकट्ठा नहीं हुए। इसलिए, इस बार योग दिवस की थीम 'घर पर योगा, परिवार के साथ योगा' है। आज अगर पूरी दुनिया में फैली कोरोना महामारी को देखा जाए तो योग की एहमियत सभी की जिंदगी में पहले से ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ खास योगासन हैं, जो अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और कोरोना जैसी भयानक बीमारी का शिकार होने से बच सकते हैं।

  • undefined
    Video Icon

    Health CapsuleMay 25, 2020, 2:33 PM IST

    बॉडी में इस विटामिन की कमी से कोरोना होने का खतरा !

     कोरोना वायरस का प्रकोप हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1  लाख 38  हजार के करीब पहुंच चुकी है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 2 हजार से अधिक हो गया है।

  • undefined

    WorldMay 19, 2020, 12:20 PM IST

    कोरोना पर चमत्कार! पहली वैक्सीन का इंसानों पर सफल ट्रायल, सामने आया शानदार रिजल्ट

    वाशिंगटन. दुनिया भर में कहर बरपा रहे कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए तमाम देशों के वैज्ञानिक दिन रात मेहनत कर रहे हैं। वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के लिए लगातार रिसर्च कर रहे हैं और कई देशों में जानवर और इंसानों पर ट्रायल भी किया जा रहा है। इन सब के बीच अमेरिका में जारी ट्रायल को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। यहां के पहले कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर चल रहे ट्रायल के बहुत ही सकारात्मक नतीजे मिले हैं। 

  • undefined

    Health CapsuleMay 12, 2020, 9:22 AM IST

    इस काढ़े से इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत, आयुष मंत्रालय ने भी दी है पीने की सलाह

    कोरोना महामारी का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक इसकी कोई कारगर दवा भी नहीं बन सकी है। दुनिया भर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिश जारी है। फिलहाल, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है।

  • undefined

    Health CapsuleApr 29, 2020, 3:52 PM IST

    कोरोना से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना है जरूरी, विटामिन सी वाली ये 5 चीजें भोजन में करें शामिल

    कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पूरी दुनिया में इससे 30 लाख लोग इन्फेक्टेड हो चुके हैं, वहीं 2 लाख, 11 हजार, 350 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना के 31332 मामले सामने आ चुके हैं और 1007 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • undefined

    HatkeApr 28, 2020, 3:40 PM IST

    इस देश में कोरोना के नाम पर मर्दों को बनाया जा रहा नपुंसक, शरीर में डाल रहे महिलाओं के हार्मोन्स

    हटके डेस्क: दुनिया में कोरोना का कहर  हर दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस ने अभी तक दुनिया में तीस लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर  दिया है। साथ ही इससे मरने वालों का आंकड़ा भी दो लाख के पार है। साथ ही ये आंकड़ा हर दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक इस वायरस का कोई इलाज नहीं मिला है। सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग से ही इससे बचा जा सकता है। कुछ समय पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने लोगों को डिसइंफेक्ट इंजेक्ट करने को कहा था लेकिन इस उपाय को डॉक्टर्स ने सिरे से  नकार दिया। अब अमेरिका में डॉक्टर्स बिना किसी ठोस बेस के मर्दों को एस्ट्रोजन दे रहे हैं। एस्ट्रोजन महिलाओं में पाया जाने वाला सेक्स हार्मोन है। लेकिन अब इस हार्मोन को अमेरिका में डॉक्टर्स मर्दों के शरीर में डाल रहे हैं। लेकिन इससे ये भी डर है कि कहीं इससे मर्दों में किसी तरह की कमी ना आ जाए। या इससे मर्द नपुंसक ना बन जाए। इसके पीछे एक ख़ास वजह है... 

  • undefined

    Health CapsuleApr 14, 2020, 4:09 PM IST

    Research: लॉकडाउन में ज्यादा शराब पीने से इम्यून सिस्टम हो सकता है कमजोर

    कोरोना वायरस फैलने की वजह से दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस दौरान लगातार घर में रहने के कारण लोग बोरियत के शिकार हो जाते हैं और ज्यादा शराब पीने लगते हैं।

  • undefined

    Health CapsuleMar 30, 2020, 10:25 AM IST

    कोरोना के खतरे से बचाव के लिए नमक का कम इस्तेमाल जरूरी, कमजोर होता है इम्यून सिस्टम

    शोध से पता चला है कि नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तो होती ही है, इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने से कोरोना का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा है। 

  • undefined

    FoodMar 28, 2020, 4:27 PM IST

    कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत, भोजन में शामिल करें ये 5 चीजें

    कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देशों में इसका संक्रमण फैल गया है। भारत और कई देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। 

  • undefined

    FoodMar 23, 2020, 11:06 AM IST

    ऐसे बनाएं मिक्स्ड वेजिटेबल जूस, इसे पीने से इम्यून सिस्टम रहेगा मजबूत

    कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है। भारत में भी इसके संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि हम ऐसी चीजें खाएं-पिएं, जिससे इम्युनिटी मजबूत रहे।

  • undefined

    Health CapsuleMar 23, 2020, 11:02 AM IST

    कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना है जरूरी, करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

    कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें किसी भी वायरस का संक्रमण जल्दी हो जाता है। इसलिए खान-पान ऐसा होना चाहिए कि इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। 

  • undefined

    Other SportMar 15, 2020, 5:44 PM IST

    अच्छे इम्यून सिस्टम वाले खिलाड़ियों पर भी हो रहा कोरोना का असर, इन बड़े खिलाड़ियों में हुई संक्रमण की पुष्टि

    कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है। रोजाना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं और इस वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों के अनुसार अच्छे इम्यून सिस्टम वाले लोगों पर इस वायरस का असर कम है और 80 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों पर इसका खतरा ज्यादा है। इसके बावजूद दुनियाभर के अच्छे से अच्छे खिलाड़ी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, अभी तक इस वायरस से किसी खिलाड़ी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। आमतौर पर खिलाड़ियों का स्वास्थ्य अच्छा होता है और उनका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, पर कोरोना इन खिलाड़ियों पर भी अपना असर दिखा रहा है। अब तक ये बड़े खिलाड़ी इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं।